विज्ञापन
Story ProgressBack

डाइटीशियन से जानिए दालचीनी का पानी पीने के फायदे, Body Detox में फायदेमंद

Health Tips in Hindi : दालचीनी का पानी आपको फ़्री रेडिकल्स से होने वाले ऑक्सीडेंट स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है और इसके कई फायदे भी हैं जिसकी जानकारी डायटीशियन नीलम ने दालचीनी के पानी के फायदों के बारे में बताया है जो हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं. 

Read Time: 3 min
डाइटीशियन से जानिए दालचीनी का पानी पीने के फायदे, Body Detox में फायदेमंद
डाइटीशियन से जानिए दालचीनी के पानी पीने के फायदे, Body Detox में फायदेमंद

Body Detox Remedies: दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका प्रयोग अलग-अलग रूप में किया जाता है. दालचीनी में मीठी और वुडी सुगंध और एक अलग ही स्वाद होता है. भारतीय घरों में इसका प्रयोग ज़्यादातर पुलाव बनाने में किया जाता है लेकिन दालचीनी आपको कई प्रकार के स्वास्थ लाभ भी दे सकता है. दालचीनी का पानी आपको फ़्री रेडिकल्स से होने वाले ऑक्सीडेंट स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है और इसके कई फायदे भी हैं जिसकी जानकारी डायटीशियन नीलम ने दालचीनी के पानी के फायदों के बारे में बताया है जो हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं. 

ब्लड शुगर के लिए

दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इन्सुलिन सेंसिटिविटी में सुधार लाने में भी दालचीनी आपकी मदद कर सकता है.

पेट के लिए

दालचीनी में प्राकृतिक पाचन गुण होते हैं, जो पेट को सही रखते हैं. पेट में हो रही गैस, सूजन और अपच जैसी पाचन समस्याओं को कम करने में भी दालचीनी की सहायता ले सकते हैं.

सूजन दूर करने में

दालचीनी में सूजन रोधी गुण होते हैं, यदि शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन हो रही है तो इसका सेवन करने से सूजन कम होती है. वहीं हार्ट डिजीज डायबिटीज और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

दिमाग तेज करने में
दालचीनी फोकस को बढ़ाकर को अपने कॉग्नेटिव और मेमरी में सुधार लाती है, इसका सेवन करने से दिमाग तेज होता है.

ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में

दालचीनी का पानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में और ब्लड सर्कुलेशन में सुधारने के लिए भी किया जाता है. साथ ही इसका सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों से मुक्ति मिलती है, इससे हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है.

इम्युनिटी मजबूत करने में

दालचीनी के रोगाणुरोधी और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं इसका सेवन करने से इन्फेक्शन और बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है.

एंटीऑक्सिडेंट सुरक्षा

दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. जो शरीर को फ़्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में सहायक है, उम्र बढ़ने और पुरानी बीमारियों में भी दालचीनी आपकी मदद करता है.

त्वचा के लिए

दालचीनी का पानी सूजन को कम करके रंगत को बढ़ावा देता है और स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. यह मुँहासे और अन्य स्किन प्रॉब्लम को भी कम करता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: इन फलों से कर लें दोस्ती, शरीर में पानी की पूर्ति से लेकर होंगे ये फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close