विज्ञापन

Hariyali Amavasya 2024: सावन में किस दिन पड़ रही है हरियाली अमावस्या, सही तारीख, शुभ मुहूर्त, जानिए यहां

Hariyali Amavasya 2024 Muhurat: आइए हम आपको बताते हैं, इस बार हरियाली अमावस्या किस तारीख़ को पड़ रही है और इस दिन पूजा करने का शुभ मुहूर्त (Hariyali amavasya shubh muhurt) क्या है?

Hariyali Amavasya 2024: सावन में किस दिन पड़ रही है हरियाली अमावस्या, सही तारीख, शुभ मुहूर्त, जानिए यहां
Hariyali Amavasya 2024

Hariyali Amavasya 2024: हर साल सावन महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को हरियाली अमावस्या मनाई जाती है. हिन्दू धर्म में इस दिन का बेहद ख़ास महत्व होता है. इस साल ये दिन और भी ख़ास होगा क्योंकि हरियाली अमावस्या के दिन 4 शुभ संयोग बन रहे हैं. हरियाली अमावस्या के दिन पौधे लगाना बेहद शुभ माना जाता है क्योंकि सावन में पड़ने वाली इस अमावस्या में चारों तरफ़ बारिश हो चुकी होती है और हरियाली छा जाती है. आइए हम आपको बताते हैं, इस बार हरियाली अमावस्या किस तारीख़ को पड़ रही है और इस दिन पूजा करने का शुभ मुहूर्त (Hariyali amavasya shubh muhurt) क्या है?

अमावस्या के दिन होती है हरियाली Hariyali Amavasya 2024 Date

सावन के महीने में चारों तरफ बारिश और हरियाली छा जाती है और प्रकृति की सुंदरता पर चार चांद लग जाते हैं, चारों तरफ की हरियाली इतनी ख़ूबसूरत लगती है कि हर कोई इसे देखकर मोहित हो जाता है इसीलिए सावन की इस अमावस्या को हरियाली अमावस्या कहा जाता है.

हरियाली अमावस्या शुभ मुहूर्त Hariyali Amavasya 2024 Shubh Muhurat

हरियाली अमावस्या की सावन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन होगी, जो अमावस्या 03 अगस्त दिन शनिवार को पड़ रही है, वहीं इस अमावस्या के शुभ मुहूर्त की बात करें तो इस तिथि का आरंभ दोपहर 3:50 से होगा, वहीं अमावस्या तिथि का समापन 04 अगस्त रविवार के दिन शाम 4 बजकर 42 मिनट पर होगा, उदया तिथि के अनुसार इस बार हरियाली अमावस्या 04 अगस्त दिन शनिवार को होगी.

खास है उदया तिथि Sawan Amavasya Tithi

उदया तिथि की मानें तो इस साल हरियाली अमावस्या 04 अगस्त को मनाई जाएगी, ये अमावस्या अपने आप में ख़ास है क्योंकि इस बार चार शुभ संयोग बन रहे हैं. हरियाली अमावस्या के दिन रवि पुष्य योग, सिद्धि योग, सर्वार्थसिद्धि योग, पुष्य नक्षत्र का शुभ संयोग एक साथ बन रहा है.

हरियाली अमावस्या का महत्व

हरियाली अमावस्या के दिन स्नान दान का बहुत अधिक महत्व है. कहा जाता है कि इस दिन स्नान दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और पितर ख़ुश होते हैं इसीलिए इस दिन दान देना बेहद शुभ माना जाता है.

इन पौधों को लगा सकते हैं आप

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हरियाली अमावस्या के दिन पौधे लगाना भी बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से जीवन में खुशियां आती है और देवी-देवता भी प्रसन्न होते हैं. हरियाली अमावस्या पर आप केला, तुलसी, पीपल, बरगद, नीम जैसे पौधों को लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Sawan Somvar 2024: किस दिन पड़ने जा रहा है सावन का दूसरा सोमवार, शुभ मुहूर्त जानिए यहां

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चॉकलेट से हो गई है बच्चों के दांतों में Cavity, इन टिप्स को अपनाकर करें दूर
Hariyali Amavasya 2024: सावन में किस दिन पड़ रही है हरियाली अमावस्या, सही तारीख, शुभ मुहूर्त, जानिए यहां
Vastu tips Keeping these pets is very auspicious, there is blessings in the house Vastu tips to attract money positivity, and abundance
Next Article
Vastu Animals for Home: इन पालतू जानवरों को पालना होता है बहुत शुभ, घर में होती है बरकत
Close