विज्ञापन
Story ProgressBack

Constipation Relief: कब्ज से लेकर इन चीजों में फायदेमंद है अमरूद, डाइटीशियन से जानिए इसके फायदे

Health Benefits of Guava: अमरूद खाने से शरीर को कई प्रकार के फ़ायदे होते हैं. कब्जियत (Constipation) दूर भगाने के लिए अमरूद (Amrood khane ke fayde) सबसे अधिक उपयोग किया जाता है. डाइटिशियन नीलम ने अमरूद खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताया है, जो हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं...

Read Time: 3 min
Constipation Relief: कब्ज से लेकर इन चीजों में फायदेमंद है अमरूद, डाइटीशियन से जानिए इसके फायदे

Guava Benefits: खाने में स्वादिष्ट अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए आदर्श साबित हो सकते हैं. अमरूद खाने से शरीर को कई प्रकार के फ़ायदे होते हैं, कब्जियत (Constipation) दूर भगाने के लिए अमरूद (Amrood khane ke fayde) सबसे अधिक उपयोग किया जाता है. डाइटिशियन नीलम ने अमरूद खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताया है, जो हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं...

ब्लड सर्कुलेशन
दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अमरूद में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. विटामिन B3 और विटामिन B 6 मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं और नसों को रिलैक्स करते हैं, जो अमरूद में पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. 

सेल्स की सुरक्षा
अमरूद में लाइकोपीन जैसी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को नुक़सान होने से बचाते हैं एंटीऑक्सीडेंट की जल्द ही फ़्री रेडिकल्स से होने वाले नुक़सान से बचाव करते हैं, जिससे कैंसर जैसी बीमारियों का ख़तरा होता है.

थायराइड
अमरूद में कॉपर की मात्रा होती है, जो हार्मोन के उत्पादन के लिए जरूरी है. ये थायराइड ग्लैंड को बेहतरीन ढंग से बढ़ाने का काम करता है.

डायबिटीज
जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है. उनके लिए अमरूद रामबाण इलाज है. ये फाइबर से भरपूर होता है, इसमें ग्लाइसेमिक कम है. ये दोनों गुण ग्लूकोज की लेवल को कंट्रोल करने के लिए ज़रूरी है.

त्वचा के लिए
स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए भी अमरुद बेहद फायदेमंद है. त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिए अमरूद मदद करता है. अमरूद खाने से बुढ़ापा देरी से आता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं

पेट के लिए
अमरूद खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है. पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर भगाने और मल त्यागने में अमरूद आपकी मदद करता है.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: रास्पबेरी को करें अपनी डाइट में शामिल, हार्ट के साथ-साथ इन चीजों के लिए है फायदेमंद...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close