विज्ञापन
Story ProgressBack

Dark Circles : आंखों के डार्क सर्कल से हो गए है परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं छुटकारा

Dark Circle Get Rid of it With Easy Home Remedies: कुछ महिलाएं डार्क सर्कल की समस्या से निजात पाने के लिए तरह तरह के उपाय भी करती हैं. आज हम आपको बताएंगे डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपचार जिनका उपयोग करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Read Time: 4 min
Dark Circles : आंखों के डार्क सर्कल से हो गए है परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं छुटकारा

Home Remedies For Dark Circle : महिलाएं अपनी सुंदरता को मेंटेन रखने के प्रति काफी संवेदनशील होती है. ऐसे में हम बात करते हैं डार्क सर्कल (Dark Circle) की, जो महिलाओं को बहुत ही परेशान करने वाली बात होती है. दरअसल, महिलाओं के लिए आंखों की देखभाल करना उतना ही जरूरी होता है, जितना अपने फेस की देखभाल करना. बहुत ज्यादा कंप्यूटर में काम करने और नींद की कमी के कारण आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या शुरू हो जाती है, लेकिन महिलाएं इसे मेकअप (Makeup) का इस्तेमाल करके छुपा लेती हैं.

वहीं, बढ़ती उम्र के साथ कुछ महिलाएं इस पर ध्यान भी देना बंद कर देतीं हैं और यह समस्या बढ़ना शुरू हो जाती है. कुछ महिलाएं डार्क सर्कल की समस्या से निजात पाने के लिए तरह तरह के उपाय भी करती हैं. आज हम आपको बताएंगे डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपचार है, जिनका उपयोग कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

गुलाब जल का इस्तेमाल
अगर आप अपने डार्क सर्कल को हटाना चाहते हैं, तो आप गुलाब जल का नियमित उपयोग कर अपने डार्क सर्कल को ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आप गुलाब जल से भीगी हुई रुई लें और इसे अपनी आंखों पर कम से कम 20 मिनट के लिए रख लें. रोजाना सुबह और शाम ऐसा करें. इससे आपको जल्दी ही रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़े : Food Tips: इन 5 चीजों को खाने से बढ़ता है बॉडी फैट, बचने के लिए आज ही छोड़ दें

ठंडे दूध का इस्तेमाल
ठंडा दूध आपकी समस्या को दूर कर सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक रुई ले और उसे ठंडे दूध में भिगोकर निकाले और फिर अपनी आंखों में लगा लें. इसे कम से कम 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसे लगातार सुबह और शाम लगाएं, जिससे आपको कुछ ही दिनों में अंतर दिखाना शुरू हो जाएगा.

शहद और नींबू के रस का करें इस्तेमाल
शहद और नींबू के रस को दूध में मिलाकर लगाएं इसे कम से कम 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. इसका भी रिजल्ट आपको कुछ दिनों में दिखना शुरू हो जाएगा.

एलोवेरा जैल का करें इस्तेमाल
अगर डार्क सर्कल दूर करना है तो सबसे फायदेमंद एलोवेरा का जेल माना जाता है. एलोवेरा के जेल को आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल्स कम होते हैं. आप एलोवेरा के जेल को अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं. रात में आप अपने चेहरे को अच्छे से धोकर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं

कच्चे आलू का इस्तेमाल
कच्चे आलू का इस्तेमाल भी डार्क सर्कल से निजात दिला सकता है. इसके लिए कच्चे आलू के टुकड़े काटे और उन्हें अपनी आंखों के नीचे 10 से 15 मिनट के लिए रगड़े फिर इसे सूखने दे. उसके बाद अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो ले. ऐसा रोजाना करने से आंखों के नीचे आए काले घेरे गायब हो जाएंगे.

ये भी पढ़े : 4 Habits to follow: अपनी लाइफ को बनाना चाहते हैं परफेक्ट तो बस अपना लें ये 4 आदतें

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close