विज्ञापन
Story ProgressBack

Sunscreen: सन क्रीम का काम करती हैं घर में मौजूद ये चीजें, इसका करें इस्तेमाल और टैनिंग से रहेंगे दूर

Homemade Sunscreen: आप घर में ही मौजूद कुछ चीज़ों का इस्तेमाल करके सन क्रीम बना सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि अगर आप महंगे सन क्रीम (Sunscreen at home) नहीं खरीद पा रहे हैं तो कौन सी चीज़ें हैं जिनका उपयोग करके आप स्किन को प्रोटेक्ट कर सकती है..

Read Time: 3 min
Sunscreen: सन क्रीम का काम करती हैं घर में मौजूद ये चीजें, इसका करें इस्तेमाल और टैनिंग से रहेंगे दूर

Use Sunscreen At Home: गर्मियों के मौसम में पड़ने वाली तेज धूप हमारी स्किन (Sun Tan) को बहुत नुक़सान पहुंचाती है, गर्मियों में सबसे अधिक समस्या टैनिंग की हो जाती है. धूप से स्किन (Skin) को बचाने के लिए लोग तरह-तरह के सन क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर में ही मौजूद कुछ चीज़ों का इस्तेमाल करके सन क्रीम बना सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि अगर आप महंगे सन क्रीम (Sunscreen at home) नहीं खरीद पा रहे हैं, तो कौन सी चीज़ें हैं, जिनका उपयोग करके आप स्किन को प्रोटेक्ट कर सकते हैं...

तिल का तेल (Sesame Oil)
स्किन के लिए तिल का तेल बहुत लाभकारी होता है, तिल का तेल स्किन पर इस्तेमाल करने से कई समस्याएं दूर होती है. इसमें पोषक तत्व होते हैं, जो धूप से स्किन को ख़राब होने से बचाते हैं. धुप में स्किन शाइन को बरकरार रखने के लिए भी तिल आपकी मदद करता है.

कोकोआ बटर (Cocoa Butter)
कोकोआ बटर के बारे में तो आपने सुना ही होगा. अधिकतर मॉइस्चराइजर में इसका उपयोग किया जाता है, ये स्किन को  मॉइस्चराइजर  रखता है और धूप से होने वाले नुक़सान से भी बचाता है, यदि आप नेचुरल सन क्रीम का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप कोकोआ बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

शिया बटर (Shea Butter)
शिया बटर  कोकोआ बटर की तरह ही नैचरल होता है, ये स्किन को धूप के नुक़सान से बचाने में हेल्प करता है. यदि आप घर से बाहर कहीं धूप में जा रहे हैं, तो थोड़ा सा शिया बटर अपनी स्किन पर लगा लें, इससे आपको कई प्रकार के फ़ायदे होंगे, क्योंकि यह बटर आपकी स्किन को मॉइस्चराइज रखता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: अगर आप गर्मियों में आने वाले पसीने से परेशान हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. जानिए...

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close