विज्ञापन
Story ProgressBack

Firness Tips: सूर्य नमस्कार के हैं कई चमत्कार, बीमारियां आपको छुएंगी नहीं, जानिए इस योगासन के लाभ

Yoga Tips: आप को जानकर हैरानी होगी कि यदि आप रोज सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपको और भी कई जबरदस्त फ़ायदे (surya namaskar karne se kya fayde hote hain) मिल सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे सूर्य नमस्कार से हमें फ़ायदे मिल सकते हैं.

Read Time: 3 min
Firness Tips: सूर्य नमस्कार के हैं कई चमत्कार, बीमारियां आपको छुएंगी नहीं, जानिए इस योगासन के लाभ

Surya Namaskar Benefits: सूर्य नमस्कार प्राचीन योग अभ्यास है, जिसमें 12 अलग अलग आसन शामिल है. ये आसान निश्चित क्रम में किए जाते हैं और उन्हें सांस लेने व छोड़ने के साथ किया जाता है. सूर्य नमस्कार को नियमित रूप से करने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरीके से फ़ायदे मिलते हैं. आप को जानकर हैरानी होगी कि यदि आप रोज सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपको और भी कई जबरदस्त फ़ायदे (surya namaskar karne se kya fayde hote hain) मिल सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे सूर्य नमस्कार से हमें फ़ायदे मिल सकते हैं.

मांसपेशियां बनेंगी मजबूत

सूर्य नमस्कार में कई अलग अलग आसन शामिल होते हैं, जो शरीर की मांसपेशियों को लक्षित करते हैं, इन आसनों को रोज़ाना करने से मांसपेशियां मजबूत होती है और उनका लचीलापन बढ़ता है.

पाचनतंत्र होता है ठीक

सूर्य नमस्कार में शामिल कुछ आसान पाचनतंत्र को ठीक करने में भी मदद करते हैं, ये पाचन में सुधार करता है और कब्ज जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

रक्त परिसंचरण बढ़ता है

सूर्य नमस्कार में शामिल आसान रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में हेल्प करते हैं. ये शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति में सुधार करता है.

नींद में सुधार

सूर्य नमस्कार करने से तनाव और चिंता कम होती है, जिससे नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और रात में गहरी नींद देने में भी मदद करता है.

वजन घटाने में सहायक

सूर्य नमस्कार के आसन कैलरी बर्न करने और वजन घटाने में सहायक है, यदि कोई रोजाना सूर्य नमस्कार करता हैं तो उसे फैट नहीं होता है.

स्वसन तंत्र को मजबूत बनाने में

सूर्य नमस्कार में शामिल सांस लेने के व्यायाम स्वसन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं, ये फेफड़ों की क्षमता बढ़ाता है और सांस में सुधार करता है.

आध्यात्मिक विकास को बढ़ावा 

सूर्य नमस्कार करने से मन और शरीर के बीच संबंध मजबूत होता है और आध्यात्मिक विकास को बढ़ावा मिलता है.

यह भी पढ़ें: तपती गर्मी में क्या आप भी लेते हैं AC का मजा? तो एक बार जान लीजिए इसके नुकसान के बारे में

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close