विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2023

कमजोर आंख की रोशनी वाले करें ये योगासन, 15 दिन में Eye sight होगी बूस्ट

Eye care tips : खराब लाइफस्टाइल और मधुमेह, थायरॉयड जैसी बीमारियों के कारण से आंख की रोशनी से जुड़ी समस्याएं, जैसे- डायबिटिक रेटिनोपैथी, मैक्यूलर एडिमा, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा हो सकती हैं.

Read Time: 3 min
कमजोर आंख की रोशनी वाले करें ये योगासन, 15 दिन में Eye sight होगी बूस्ट
Eye care exercise : पलकें झपकाने की एक्सरसाइज आसान होने के साथ-साथ असरदार भी है.

Eye sight : आज के डिजिटल युग में, जहां स्क्रीन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गई है, हमारी आंखों का स्वास्थ्य खतरे में है. असल में बच्चे और वयस्क दोनों इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के साथ काफी समय बिताते हैं, जिससे कम उम्र में आंख से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं. दूसरी ओर, एक खराब लाइफस्टाइल और मधुमेह, थायरॉयड जैसी बीमारियों के कारण से आंख की रोशनी से जुड़ी समस्याएं, जैसे- डायबिटिक रेटिनोपैथी, मैक्यूलर एडिमा, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा हो सकती हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ योगासन बताने वाले हैं जिससे आपके आंखों की रोशनी बूस्ट होगी.

आंख की रोशनी के लिए योगासन

अपनी हथेलियों को तब तक जोर से रगड़ें जब तक वे गर्म न हो जाएं, और फिर उन्हें धीरे से अपनी बंद पलकों पर रखें. अपने हाथों की गर्माहट को आंखों में सोखने दें, जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है.

पलकें झपकाने की एक्सरसाइज आसान होने के साथ-साथ असरदार भी है. इसका अभ्यास करने के लिए आपको अपनी आंखें खोलकर आराम से बैठना होगा. लगभग 10 बार तेजी से पलकें झपकाएं और फिर अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करते हुए 20 सेकंड के लिए आराम करते हुए अपनी आंखें बंद कर लें. इसको लगभग 5 बार दोहराएं. पलकें झपकाने के व्यायाम आंखों को चिकनाई देने और लंबे समय तक स्क्रीन पर रहने के कारण होने वाले तनाव को कम करने में मदद करते हैं.

अपने सिर को हिलाए बिना, अपनी आंखों को प्रत्येक दिशा में 5-10 मिनट के लिए क्लॉकवाइज और फिर काउंटर क्लॉकवाइज घुमाएं. आंखों को घुमाने से आंखों की मांसपेशियों का लचीलापन और रक्त संचार बढ़ता है, जिससे आंखों की रोशनी में सुधार होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close