विज्ञापन

Devshayani Ekadashi 2024: कब है देवशयनी एकादशी? नोट कर लें शुभ मुहूर्त बंद हो जाएंगे शुभ कार्य

Devshayani Ekadashi Date: आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. देवशयनी एकादशी से ही चतुर्मास की शुरुआत होती है और सारे मांगलिक कार्य बंद हो जाते हैं. पंडित दुर्गेश ने देवशयनी एकादशी की तारीख और शुभ मुहूर्त (Devshayani Ekadashi Shubh Muhurt) के बारे में..

Devshayani Ekadashi 2024: कब है देवशयनी एकादशी? नोट कर लें शुभ मुहूर्त बंद हो जाएंगे शुभ कार्य
Devshayani Ekadashi 2024

Devshayani Ekadashi 2024: हिन्दू धर्म में एकादशी का बेहद खास महत्व है. एकादशी का दिन भगवान विष्णु के लिए समर्पित होता है. साल 2024 में 24 एकादशी का व्रत रखा जाएगा, भगवान विष्णु को समर्पित एकादशी हर माह में दो बार आती है. वैसे तो सारी एकादशी महत्वपूर्ण है लेकिन देवशयनी एकादशी का विशेष महत्व (Significance of Devshayani Ekadashi)है क्योंकि इस दिन से भगवान विष्णु चार माह के लिए शयन काल में चले जाते हैं. आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. देवशयनी एकादशी से ही चातुर्मास की शुरुआत होती है और सारे मांगलिक कार्य बंद हो जाते हैं. पंडित दुर्गेश ने देवशयनी एकादशी की तारीख और शुभ मुहूर्त (Devshayani Ekadashi Shubh Muhurt) के बारे में..

देवशयनी एकादशी की तिथि

साल 2024 में देवशयनी एकादशी 17 जुलाई 2024 बुधवार को है. इस दिन से चतुर्मास भी शुरू हो जाएंगे, देवशयनी एकादशी को हरिशयनी एकादशी, आषाढ़ी एकादशी, पद्मनाभा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि जो कोई इस एकादशी का व्रत रखता है उसके नर्क जाने के रास्ते बंद हो जाते हैं और नर्क लोक की यातनाओं से मुक्त होकर बैकुंठ धाम को जाता है.

देवशयनी एकादशी का शुभ मुहूर्त

देवशयनी एकादशी 2024 मुहूर्त पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 16 जुलाई 2024 को रात आठ बजकर तैंतीस मिनट से शुरू होगी और उसका समापन अगले दिन 17 जुलाई 2024 को रात नौ बज कर दो मिनट पर होगा, यह व्रत उदया तिथि से मान्य होता है.

यह भी पढ़ें: Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा के दिन घर पर ले आएं झाड़ू सहित ये चीजें, लक्ष्मी जी की रहेगी विशेष कृपा

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
युवाओं में क्यों में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले? 5 बड़े कारण कोई नहीं बताएगा
Devshayani Ekadashi 2024: कब है देवशयनी एकादशी? नोट कर लें शुभ मुहूर्त बंद हो जाएंगे शुभ कार्य
Jyeshtha Purnima 2024: when-is-jyestha-purnima-2024-daan-rashi-anusar-karen-according-to-zodiac-sign, know from the Pandit ji what things should be donated
Next Article
Jyeshtha Purnima 2024: किस दिन पड़ रही है ज्येष्ठ पूर्णिमा, पंडित से जानिए किन चीजों का करना चाहिए दान
Close