विज्ञापन
Story ProgressBack

Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा के दिन घर पर ले आएं झाड़ू सहित ये चीजें, लक्ष्मी जी की रहेगी विशेष कृपा

इस साल गंगा दशहरा 16 जून रविवार को मनाया जाएगा, इस दिन मां गंगा की विधि विधान से पूजा अर्चना (Ganga Puja) की जाती है और  यदि आप इस दिन पंडित दुर्गेश का बताया हुआ छोटा सा उपाय कर लें,  तो मां लक्ष्मी (Mata Laxmi) की कृपा पूरे साल आप पर बनी रहेगी.

Read Time: 3 mins
Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा के दिन घर पर ले आएं झाड़ू सहित ये चीजें, लक्ष्मी जी की रहेगी विशेष कृपा
Ganga Dussehra 2024: इस दिन ये करने से होगा आपको बहुत लाभ

Ganga Dussehra Upay: गंगा दशहरा के दिन ही मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था, ये दिन हिंदू धर्म में बेहद शुभ माना जाता है. गंगा दशहरा का पावन पर हर साल ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल गंगा दशहरा 16 जून रविवार को मनाया जाएगा, इस दिन मां गंगा की विधि विधान से पूजा अर्चना (Ganga Puja) की जाती है और  यदि आप इस दिन पंडित दुर्गेश का बताया हुआ छोटा सा उपाय कर लें,  तो मां लक्ष्मी (Mata Laxmi) की कृपा पूरे साल आप पर बनी रहेगी. गंगा दशहरा के दिन कुछ चीज़ों की खरीदारी करना अत्यंत शुभ होता है, आइए हम आपको उन चीज़ों के बारे में बताते हैं..

झाड़ू जरूर खरीदें

गंगा दशहरा के दिन झाड़ू जरूर खरीदें, इस दिन झाड़ू खरीदना अत्यंत शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन झाड़ू घर में लाने से पॉज़िटिव एनर्जी आती है और महालक्ष्मी की कृपा से धन का आगमन होता है.

नए कपड़े खरीदें

कहा जाता है कि गंगा दशहरा के दिन नए कपड़ों को जरूर खरीदना चाहिए. इससे शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है और जीवन में खुशियां आती हैं. यदि आप इस दिन नए कपड़े खरीद कर घर लाते हैं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है.

गंगाजल घर पर लाएं

गंगा दशहरा के दिन गंगा जल घर पर लाना चाहिए. यह अत्यंत शुभ माना जाता है, हिंदू धर्म में मान्यता है कि गंगा जल घर में लाने से सुख-संपदा और ख़ुशहाली का वास होता है और घर में पॉजिटिव ऊर्जा आती है.

पीली कौड़ी

गंगा दशहरा के दिन पीली कौड़ी घर पर ले आएं, इससे माता लक्ष्मी ख़ुश होती हैं और इस दिन पीली कौड़ी की पूजा करके उन्हें लाल कपड़े में बांधकर उस जगह पर रख दें, जहां से धन आता हो, आप इस इसे घर की तिजोरी में या दुकान की दराज़ में भी रख सकते हैं. ऐसा करने से सुख-संपन्नता का आगमन होता है.

यह भी पढ़ें: Mahesh Navmi 2024: महेश नवमी की पूजा के लिए जानिए कब है शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि...

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Blood Donor Day 2024: पहली बार डॉग को चढ़ाया गया था ब्लड, जानिए कौन किसे दे सकता है रक्त
Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा के दिन घर पर ले आएं झाड़ू सहित ये चीजें, लक्ष्मी जी की रहेगी विशेष कृपा
Make Eggless Chocolate Cake for dad on Father's Day, know the recipe here
Next Article
Father's Day पर पापा के लिए बनाएं Eggless Chocolate Cake, रेसिपी जान लें यहां
Close
;