विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhath Puja 2023:  क्यों करते हैं छठ पूजा और क्या है इसकी कथा?

आज यानी 17 नवंबर 2023 से छठ (Chhath) महापर्व की शुरुआत हो रही है, यह पर्व उत्तर भारतीयों में ज्यादा प्रचलित है. छठ पूजा में सूर्य देव के साथ छठ मैया की पूजा भी होती है, जिन्हें षष्ठी देवी भी कहते हैं. माता षष्ठी देवी को भगवान ब्रह्मा की मानस पुत्री माना गया है. इन्हें ही मां कात्यायनी भी कहा गया है. जिनकी पूजा नवरात्रि में षष्ठी तिथि के दिन होती है. षष्ठी देवी मां को ही पूर्वी उत्तर प्रदेश ,बिहार और झारखंड में स्थानीय भाषा में छठ मैया कहते हैं. छठी माता की पूजा का उल्लेख ब्रह्मावैवर्त पुराण में भी मिलता है.

Read Time: 4 min
Chhath Puja 2023:  क्यों करते हैं छठ पूजा और क्या है इसकी कथा?

Chhath Puja 2023 :17 नवंबर 2023 से छठ (Chhath) महापर्व की शुरुआत हो रही है खासकर यह पर्व उत्तर भारतीयों में ज्यादा प्रचलित है. इस पर्व की शुरुआत कार्तिक शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से होती है और सप्तमी पर इसका समापन होता है और हर घर में इस पर्व को मनाया जाता है. छठ पूजा में सूर्य देव और छठी मैया की पूजा कर उन्हें अर्घ्य देने का विधान है. शास्त्रों के अनुसार एक अन्य सूर्य देव है जिन्हें प्रत्यक्ष सूर्य देव से जोड़कर भी देखा जाता है. सूर्य देवता के पिता का नाम महर्षि कश्यप व माता का नाम अदिति है. उनकी पत्नी का नाम संज्ञा है, जो विश्वकर्मा की पुत्री है. संज्ञा ने यम नामक पुत्र और यमुना नामक पुत्री हुई और इनकी दूसरी पत्नी छाया से इनको एक महान पुत्र प्राप्त हुआ जिसका नाम शनि हैं. छठ पूजा में सूर्य देव के साथ छठ मैया की पूजा भी होती है, जिन्हें षष्ठी देवी भी कहते हैं. माता षष्ठी देवी को भगवान ब्रह्मा की मानस पुत्री माना गया है. इन्हें ही मां कात्यायनी भी कहा गया है. जिनकी पूजा नवरात्रि में षष्ठी तिथि के दिन होती है. षष्ठी देवी मां को ही पूर्वी उत्तर प्रदेश ,बिहार और झारखंड में स्थानीय भाषा में छठ मैया कहते हैं. छठी माता की पूजा का उल्लेख ब्रह्मावैवर्त पुराण में भी मिलता है.

ये भी पढ़े:Chhath Puja 2023 : इसलिए महिलाएं लगाती हैं नाक तक सिंदूर, जानिए क्या है महत्व?

कितने दिन मानते है छठ पूजा?

छठ पूजा व व्रत का प्रारंभ हिंदू माह कार्तिक माह के शुक्ल की चतुर्थी तिथि से होता है,और षष्ठी तिथि को कठिन व्रत रखा जाता है और सप्तमी को इसका समापन किया जाता है.

छठ पूजा में क्या करते हैं?

पहले दिन नहाए खाए अर्थात साफ-सफाई और शुद्ध शाकाहारी भोजन सेवन का पालन किया जाता है. दूसरे दिन खरना अर्थात पूरे दिन उपवास रखते हैं और शाम को गुड़ की खीर ,घी लगी हुई रोटी ,और फलों का सेवन करते हैं. इसके बाद संध्या षष्ठी को अर्घ्य अर्थात संध्या के समय सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है. और विधिवत पूजा किया जाता है. तब कई प्रकार की वस्तुएं भी चढ़ाई जाती है और इसी दौरान प्रसाद से भरे सूप से छठी मैया की पूजा की जाती है. सूर्य देव की उपासना के बाद रात में छठी माता के गीत गाते हैं और व्रत कथा सुनी जाती है और अंत में दूसरे दिन उषा अर्घ्य अर्थात सप्तमी के दिन सुबह सूर्योदय से पहले नदी के घाट पर पहुंचकर उगते सूर्य को अर्घ्य देते हैं. पूजा के बाद व्रत करने वाली महिलाएं कच्चे दूध का शरबत पीकर और थोड़ा प्रसाद खाकर व्रत को पूरा करती हैं. जिसे पारण या परना कहा जाता है.

क्यों करते हैं छठ पूजा?

छठ पूजा का व्रत महिलाएं अपनी संतान की रक्षा और पूरे परिवार की सुख शांति का वर मांगने के लिए करती है.मान्यता के अनुसार इस दिन निःसंतानों को संतान प्राप्ति का वरदान छठ मैया देती हैं.

छठ कथा

प्राचीन कथा के अनुसार मुनि स्वायंभुव के पुत्र राजा प्रियव्रत को कोई संतान नहीं थी. महर्षि कश्यप ने यज्ञ करवाया तब महारानी मालिनी ने एक पुत्र को जन्म दिया परंतु वह शिशु मृत पैदा हुआ तभी माता षष्ठी प्रकट हुई और उन्होंने अपना परिचय देते हुए मृत शिशु को आशीष देते हुए हाथ लगाया जिससे वह जीवित हो गया. देवी की इस कृपा से राजा बहुत प्रसन्न हुए और उन्होंने षष्ठी देवी की आराधना की तभी से पूजा का प्रचलन आरंभ हुआ.

ये भी पढ़े:Chhath Puja: 17 नवंबर से शुरू होने जा रहा है महापर्व छठ, जानिए सभी दिनों के शुभ मुहूर्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close