विज्ञापन
Story ProgressBack

Best Place To Visit In MP: मध्य प्रदेश घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो एक बार इन जगहों पर ज़रूर जाएं

यहां देश-विदेश से लाखों पर्यटक हर साल घूमने आते हैं, जो भारतीय संस्कृति का लुत्फ उठाते हैं. तो आइए आपको बताते है कि अगर आप मध्य प्रदेश घूमने आ रहे हैं तो किन जगहों पर जाएं 

Read Time: 5 min
Best Place To Visit In MP: मध्य प्रदेश घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो एक बार इन जगहों पर ज़रूर जाएं

Best Place To Visit In Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) को भारत का दिल (Heart Of India) कहा जाता है. इस राज्य में आपको हर तरह के नजारे देखने को मिलेंगे. ऐतिहासिक स्थल से लेकर प्रकृति की खूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध कर देगी. यहां आपको खूबसूरत नदियां, झीलें, नेशनल पार्क्स और भी कई अनोखी चीजें देखने को मिलेंगी. यहां देश-विदेश से लाखों पर्यटक हर साल घूमने आते हैं, जो भारतीय संस्कृति का लुत्फ उठाते हैं. तो आइए आपको बताते है कि अगर आप मध्य प्रदेश घूमने आ रहे हैं तो किन जगहों पर जाएं 

सांची स्तूप
 यह स्थल अपनी आकर्षक कला कृतियों के लिए विश्व प्रसिद्ध है. सांची स्तूप (Sanchi Stoop) को यूनेस्को द्वारा 15 अक्टूबर 1982 को विश्व विरासत स्थल में शामिल किया गया था. सांची स्तूप की स्थापना मौर्य वंश के सम्राट अशोक के आदेश से तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में हुई थी. इस स्थान पर मौजूद मूर्तियों और स्मारकों में आपको बौद्ध कला और वास्तुकला की अच्छी झलक देखने को मिलती है. ये स्थान हरे भरे बागानों से घिरा हुआ है.

ग्वालियर
ग्वालियर (Gwalior) का किला दुनियाभर में प्रसिद्ध है. इसके अलावा आपको यहां कई धार्मिक स्थल भी देखने को मिलेंगे. ग्वालियर में सूर्य मंदिर, जय विलास महल, मान सिंह पैलेस, सास बहू मंदिर मुख्य पर्यटन स्थल हैं. आप यहां प्राकृतिक नजारों का भी आनंद ले सकते हैं.अगर आप मध्य प्रदेश घूमने जाएं, तो इस शहर का जरूर रुख करें.

पचमढ़ी
पचमढ़ी (Pachmadi) मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में है. पचमढ़ी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां हरे भरे सुंदरता के कारण इस जगह को 'सतपुड़ा की रानी' के नाम से भी जाना जाता है. पहाड़ों की ऊंचाई से गिरते झरने, यहां की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं. यहां का सिल्वर फॉल तो देखने लायक है, जहां करीब 350 फुट की ऊंचाई से पानी नीचे गिरता है.यही नहीं अगर आप यहां जाते हैं तो धूपगढ़ सनराइज और सनसेट जरुर देखने जाए. साथ ही यह ट्रेकिंग, हाइकिंग के लिए काफी फेमस जगह है. पचमढ़ी पर्यटकों को खूब लुभाता है. पचमढ़ी के लिए पहुंचने के लिए आप भोपाल से बस या ट्रेन में भी आ सकते हैं. पिपरिया पचमढ़ी के पास सबसे नजदीक स्टेशन है, यहां से आप बस या कार से जा सकते हैं. 

ये भी पढ़े:Haldi Doodh Benefits: स्किन से लेकर बॉडी तक हल्दी वाला दूध पीने से होते हैं कई फायदे

उज्जैन 
उज्जैन (Ujjain), भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक मध्य प्रदेश में स्थित है. उज्जैन, भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है. मालवा क्षेत्र में शिप्रा नदी के पूर्वी तट पर स्थित एक प्राचीन शहर है. यह पहले उज्जयिनी के नाम से जाना जाता था और शिप्रा के तट पर स्थित है. यह अवंती साम्राज्य की राजधानी थी और इसका नाम महाभारत में मिलता है. उज्जैन की सबसे खास बात यह है कि यहां स्थित महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव की बारह ज्योतिर्लिंग में से एक है.

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान
मंडला जिले में स्थित कान्हा राष्ट्रीय उद्यान (Kanha National Park) राजसी बाघ के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के जंगली जानवरों का घर है. इस उद्यान की सबसे खास बात यह है कि यह मध्य प्रदेश में स्थित मध्य भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है और इस उद्यान का नाम एशिया के सर्वश्रेष्ठ उद्यानों की सूची में शामिल है. पार्क बड़े स्तनधारियों की 22 प्रजातियों का घर है और रॉयल बंगाल टाइगर यहां का एक प्रमुख आकर्षण है.

 ओंकारेश्वर मंदिर
ओंकारेश्वर मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Onkareshwar Temple) है. ओंकारेश्वर मंदिर अति प्राचीन मंदिर हैं. यह मंदिर बहुत ही खूबसूरत है. इस मंदिर के गर्भगृह में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक विराजित है. इस मंदिर के अंदर आपको खूबसूरत नक्काशी देखने को मिलती है. इस मंदिर में बने खंभों पर भी खूबसूरती से नक्काशी की गई है. यहां आपको शिवलिंग के दर्शन हो जाते हैं. यह ओंकारेश्वर मंदिर में नर्मदा नदी के बीच में बने एक टापू पर विराजमान है. आप इस द्वीप पर एक पुल और नाव के जरिए पहुंच सकते हैं.

ये भी पढ़े:Breakfast Tips: नाश्ता स्किप करने की गलती पड़ सकती है भारी, जानें इसके नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close