विज्ञापन
Story ProgressBack

Besan Dishes: बेसन से बने इन 4 व्यंजनों का स्वाद है लाजवाब, चखने के बाद आप भी कहेंगे वाह

Cooking News : बेसन (Gram flour) लगभग सभी भारतीय रसोई घरों में उपलब्ध होता है. यह एक उपयोगी और संतुलित आहार है, जिससे कई तरह के व्यंजन बनाए जा सकते हैं. हम आपको बेसन से बनने वाले पकवानों की जानकारी (Gram flour Dishes) देने जा रहे हैं.

Read Time: 3 min
Besan Dishes: बेसन से बने इन 4 व्यंजनों का स्वाद है लाजवाब, चखने के बाद आप भी कहेंगे वाह

Besan Dishes: भारतीय घरों में विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार किए जाते हैं. ये व्यंजन तरह-तरह के अनाजों से तैयार बनाए जाते हैं. उन्ही में से एक है बेसन. बेसन (Gram flour) लगभग सभी भारतीय रसोई घरों में उपलब्ध होता है. यह एक उपयोगी और संतुलित आहार है, जिससे कई तरह के व्यंजन बनाए जा सकते हैं. हम आपको बेसन से बनने वाले स्वादिष्ट और हेल्दी पकवानों की जानकारी (Gram flour Dishes) देने जा रहे हैं...

बेसन का चीला

बेसन का चीला (Besan Cheela) नाश्ते के लिए परफेक्ट है. बेसन के घोल में टमाटर, प्याज, हरी-मिर्च, धनिया और अन्य सब्जियां डाल कर इसको तवे पर बनाया जाता है. चीला तवे पर फैलाकर बनने वाली डिश है. चीला हर किसी को बहुत पसंद आता है और ये फटाफट तैयार होने वाला नाश्ता है, इसका मजा आप हरी चटनी, लाल चटनी के साथ ले सकते हैं.

बेसन की कढ़ी

देश में लगभग हर कोने में बेसन की कढ़ी (Besan Kadhi) बनायी जाती है. बेसन में हल्दी, नमक, जीरा डालकर अच्छे से फेंटें और गाढ़ा घोल तैयार कर लें, गर्म तेल में ज़ीरा, करी पत्ता और मेथी का तड़का लगाने के बाद इसमें बेसन के घोल को डाल दें और फिर दही डाल दें. लेकिन याद रहे इसे फ्राई करने के बाद लगातार चलाते रहें और 5 मिनट के बाद आप देखेंगे स्वादिष्ट और खट्टी कढ़ी तैयार है.

लड्डू

बेसन से मीठे व्यंजन भी बनाए जाते हैं, उन्ही में से सबसे मशहूर हैं बेसन के लड्डू (Besan Laddoo). देसी घी में बेसन को भून लें, बेसन हल्का सुनहरा होने तक इसमें चीनी का शीरा डाले और फिर इसको अच्छे से चलाएं और आप के लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है.

ढोकला

ढोकला (Dhokla) एक गुजराती डिश है लेकिन यह लगभग सभी देश के सभी राज्यों में बनाया जाता है. यह एक हल्का-फुल्का और स्वादिष्ट नाश्ता है. ढोकला को बनाने के लिए कटोरे में बेसन, सूज़ी, नींबू रस, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट, पानी और नमक डालें और इसे अच्छे से फेंट लें, इसमें ईनो डालें और अच्छे से फैट लें, आप देखेंगे ढोकले बनाने का पेस्ट तैयार हैं. आप चाहें तो ढोकला मेकर में बना सकते हैं. ढोकला बेसन से बनाए जाने वाली सबसे अधिक डिशेस में से एक है जो खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है.

यह भी पढ़ें:Kitchen Tips: चावल पकाते समय न करें ये गलती, बनेगें चावल खिले-खिले और बिखरे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close