विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

ब्रेकफास्ट में बनाएं वजन कम करने वाली ये कमाल की डिश, 30 मिनट में बनकर होगी तैयार

एक हाई प्रोटीन डाइट आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एकदम परफेक्ट है. ऐसे में अगर आप सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं तो यहा हैं टेस्टी रेसिपी जो आपके दिन की शुरूआत को परफेक्ट बना सकती हैं.

Read Time: 4 min
ब्रेकफास्ट में बनाएं वजन कम करने वाली ये कमाल की डिश, 30 मिनट में बनकर होगी तैयार
Weight loss Breakfast Recipe: वजन कम करने के लिए परफेक्ट है ये नाश्ता.

क्या आप भी अपने दिन की शुरुआत एक हेल्दी तरीके से करना चाहते हैं? तो अपने दिन की शुरूआत करने के लिए एक हेल्दी प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट से अच्छा क्या हो सकता है! एक हाई प्रोटीन डाइट आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एकदम परफेक्ट है. ये आपके शरीर को पूरे दिन के लिए एनर्जी देता है. लेकिन अगर आप ये सोचकर परेशान हो रहे हैं कि आखिर कैसे ब्रेकफास्ट में प्रोटीन से भरपूर डाइट को शामिल करें. इसके लिए क्या बनाएं जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत से भी भरपूर हो. तो आइए जानते हैं ऐसे ही टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट की रेसिपी-

1. स्पिनेच पैनकेक विद ओट्स एंड वॉलनट

पालक, ओट्स और अखरोट से बना ये सुपर हेल्दी पैनकेक आपकी सुबह को बूस्ट करने के लिए बेहतरीन है. इस बैटर को बनाने के लिए सभी चीजों को दूध में मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें. फ्लेवर के लिए आप इसमें वेनिला एक्सट्रेक्ट डालें. और अब इससे स्वादिष्ट पैनकेक बनाएं.

37jeks5o

2. सोया पोहा

यह पोहे से बना एक फेमस इंडियन नाश्ता है. पोहे से साथ क्रम्बल की हुई सोयाबीन डालकर इसे मिक्स कर लें और इसे हेल्दी बनाएं. इसके साथ इसमें बीन्स, मटर, टमाटर और प्याज डालकर अच्छे से पकाएं और मसालों को डालकर पकाएं. अब इसमें पोहे को डालकर मिक्स कर लें और ऊपर से टैंगी टेस्ट के लिए नींबू का रस डालें और सर्व करें.

3. बेसन का चीला

इस फलैटब्रेड को बनाने के लिए बेसन की जरूरत होती है, इसमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसमें हरी मिर्च, प्याज, अजवाइन और मेथी के पत्ते डालकर मिक्स करें. अब इस पेस्ट को तवे पर डालकर दोनों तरफ से सेंक लें. आपका हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट बनकर तैयार है.

crhdlpg8

4. पनीर भुर्जी

पनीर से बनने वाली यह डिश प्रोटीन से भरपूर होती है. इसको बनाना भी बेहद आसान है. इसके लिए आप कढ़ाही में तेल गर्म करें और उसमें प्याज और लहसुन को डाल कर हल्का सा भूनें. अब इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर और स्वादानुसार नमक डाल कर मिक्स करें. अब इसमें पनीर को डाल कर मिक्स करें. अगर आप पनीर नहीं खाना चाहते हैं, तो आप इसकी जगह टोफू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. अंडा पराठा

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है. अगर आप इसे ब्रेकफास्ट में बनाना चाहते हैं तो इससे इंडियन स्टाइल में एग पराठा बना लें. अंडे को फेटकर पराठें के अंदर भरकर अच्छे से सेंका जाता है.

6. सोया उत्तपम

सोयाबीन को इस रेसिपी के साथ एक स्वादिष्ट साउथ इंडियन मेकओवर मिलता है. उड़द की दाल और चना दाल को मिलाकर इसके अंदर सोया की फिलिंग करके इसको और टेस्टी बनाया जा सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close