विज्ञापन
Story ProgressBack

Basant Panchami 2024: माता सरस्वती के साथ-साथ स्टूडेंट को करनी चाहिए इन चीजों की भी पूजा

Basant Panchami: मां सरस्वती की पूजा के साथ साथ आपको किताबों की पूजा भी जरूर करना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन छात्र माँ सरस्वती की पूजा करने के साथ ही यदि अपनी किताब यानी बुक्स की भी पूजा करते हैं तो उन्हें परीक्षा में सफलता मिलती है और आगे भी इसका लाभ मिलता है.

Read Time: 4 min
Basant Panchami 2024: माता सरस्वती के साथ-साथ स्टूडेंट को करनी चाहिए इन चीजों की भी पूजा

Basant Panchami 2024: पूरे देश में बसंत पंचमी का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. विद्या की देवी मां सरस्वती का अवतरण दिवस बसंत पंचमी बेहद ख़ास होता है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है. हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता है कि ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा (Mata Saraswati Pooja) अर्चना करने से जीवन में ज्ञान का विस्तार होता है. शास्त्रों के मुताबिक़ बसंत पंचमी के दिन ही मां सरस्वती अपने हाथों में पुस्तकें, वीणा, माला और सफ़ेद कमल लेकर प्रकट हुई थी. तब से मां सरस्वती को ज्ञान की देवी कहा जाने लगा,

छात्र छात्राओं (Students) के लिए ये दिन बेहद ख़ास होता है. पंडित दुर्गेश ने इस दिन से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी दी है. उनके मुताबिक इस दिन जो छात्र-छात्राएं मां सरस्वती की पूजा अर्चना करते हैं और खास रूप से उपाय करते हैं, उन्हें परीक्षा में सफलता जरूर मिलती है. आइए जानते हैं कि परीक्षा में पास होने के लिए छात्र बसंत पंचमी के दिन कौन से उपाय कर सकते हैं.

स्टूडेंट्स ऐसे करें पूजा

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा अर्चना विशेष रूप से करना चाहिए, इस दिन शुभ मुहूर्त पर माता सरस्वती की पूजा अर्चना करने से ज्ञान की देवी की कृपा छात्र छात्राओं पर बरसती है. इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए. ऐसा करने से मां सरस्वती प्रसन्न होती है और उनका आशीर्वाद बना रहता है. इतना ही नहीं इस दिन मां सरस्वती की पूजा-अर्चना करने से जीवन में सफलता के योग भी बनते हैं.

माता सरस्वती की प्रिय इन चीज़ों की करें पूजा

किताबों की पूजा

मां सरस्वती की पूजा के साथ-साथ आपको किताबों की पूजा भी जरूर करना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन छात्र मां सरस्वती की पूजा करने के साथ ही यदि अपनी किताबों यानी बुक्स की भी पूजा करते हैं, तो उन्हें परीक्षा में सफलता मिलती है और आगे भी इसका लाभ मिलता है.

पेन की पूजा

मां सरस्वती की पूजा करने के साथ-साथ पेन/कलम की भी पूजा करनी चाहिए. पेन की पूजा करने के लिए आप एक कलम लेकर उस पर हल्दी, चावल और कुमकुम लगाएं और फिर उसकी पूजा करें और परीक्षा में उसी पैन का उपयोग करें, जिसकी आपने पूजा की है. ऐसा करने से मां-सरस्वती की कृपा बरसने प्रबल संभावना रहती है. माना जाता है कि ऐसा करने से पेपर में सफलता जरूर मिलती है.

किताबों का करें दान

आजकल बच्चों में एक समस्या आम हो गई हैं, और वह है बच्चों का पढ़ाई में मन न लगना. ऐसे में यदि बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है, तो बसंत पंचमी के दिन किसी गरीब बच्चे को अपने बच्चे के हाथों से किताब-कॉपी दान करवाए. माना जाता है कि ऐसा करने से बच्चे का पढ़ाई में मन लगना शुरू हो जाता है. इतना ही नहीं, अपने बच्चों को कुछ ज्ञान की बातें भी इस दिन बताएं, इसका उनकी जिंदगी पर गहरा असर पड़ सकता है. कहा जाता है कि इस दिन जो ज्ञान दिया जाता है, वह सालों साल तक दिमाग में कंठस्थ रहता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Ram Mandir में पीएम मोदी ने किया साष्टांग प्रणाम, इस योग मुद्रा के हैं कई फायदे, जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close