विज्ञापन
Story ProgressBack

Basant Panchami 2024: इन वस्तुओं को बसंत पंचमी के दिन खरीदें, हर कार्य होगा सफल

Basant Panchami News: बसंत पंचमी के दिन घर में मोर पंख का पौधा लगाना बेहद शुभ होता है. इससे घर की पूर्व दिशा में रखकर के पौधे को अपनी ड्राइंग रूम में या घर के मुख्य द्वार पर लगाने से मां सरस्वती की कृपा बनी रहती है.

Read Time: 3 min
Basant Panchami 2024: इन वस्तुओं को बसंत पंचमी के दिन खरीदें, हर कार्य होगा सफल

Basant Panchami 2024: ज्ञान और विद्या की देवी कहलाने वाली मां सरस्वती की पूजा-अर्चना (Saraswati Puja) बसंत पंचमी के दिन विशेष रूप से की जाती है. बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती (Goddess Saraswati) की समर्पित किया जाता है. इस दिन मां को प्रसन्न करने के लिए इन निम्न चीजों को जरूर खरीदें, जिसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है.

मां सरस्वती की प्रतिमा या चित्र

बसंत पंचमी का पर्व माँ सरस्वती को समर्पित होता है. ऐसे में मां सरस्वती की प्रतिमा या चित्र लाना घर में बेहद लाभकारी होता है. इसके बाद भी विधि-विधान के साथ माता की पूजा अर्चना करें, ऐसा करने से व्यक्ति में ज्ञान की वृद्धि होती है. आप चाहें तो सरस्वती पूजा के दौरान पीले रंग के फूल या माला अर्पित कर सकते हैं.

बाँसुरी

संगीत में रुचि रखने वाले लोगों को बसंत पंचमी के दिन बाँसुरी या वाद्य यंत्र घर में जरूर खरीदना चाहिए. ऐसा करने से माँ सरस्वती प्रसन्न होती है और साधक पर माता सरस्वती की कृपा बनी रहती है.

वैवाहिक सामग्री

यदि आपके परिवार में किसी का विवाह होने वाला है, तो ऐसे में सरस्वती पूजा के दिन शादी का जोड़ा या गहने खरीदना विशेष रूप से शुभ माना जाता है. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन खुशहाल बना रहता है और बसंत पंचमी पर नया वाहन या घर खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है.

मोर पंख

बसंत पंचमी के दिन घर में मोर पंख का पौधा लगाना बेहद शुभ होता है. इससे घर की पूर्व दिशा में रखकर के पौधे को अपनी ड्राइंग रूम में या घर के मुख्य द्वार पर लगाने से मां सरस्वती की कृपा बनी रहती है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: शुक्रवार के दिन ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा, आर्थिक तंगी की समस्या को दूर करने के लिए ये करें उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close