विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: पीपल के छाल-पत्ते हैं बेहद असरदार, जानिये किन बीमारियों में हैं कारगर

पीपल के पेड़ के तने की छाल (Peepal ki pattiyan) से भी स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं. हम आपको पीपल के पत्ते के पानी से और अन्य किन बीमारियों से बचा जा सकता है, इसके बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं पीपल की पत्तियों के बारे में.... 

Read Time: 3 min
Health Tips: पीपल के छाल-पत्ते हैं बेहद असरदार, जानिये किन बीमारियों में हैं कारगर

Peepal Leafs Benefits: पीपल के पेड़ की पत्तियों कर रस खांसी, अस्थमा, दस्त, दाँत दर्द, माइग्रेन, आँखों से जुड़ी समस्याओं और पेट से जुड़ी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. पीपल के पेड़ के तने की छाल (Peepal ki pattiyan) से भी स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं. हम आपको पीपल के पत्ते के पानी से और अन्य किन बीमारियों से बचा जा सकता है, इसके बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं पीपल की पत्तियों के बारे में...

काली खांसी में उपयोगी

पानी के साथ पीपल के सूखे फल का पाउडर अस्थमा में मदद कर सकता है. खाँसी से राहत पाने के लिए शहद का सेवन भी कर सकते हैं, मक्खन के साथ इसका पाउडर बच्चों में काली खाँसी से होने वाली दिक्कतों से बचाता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इन नुस्खों को बच्चों पर प्रयोग करें. 

स्किन के रोगों के लिए

पीपल की छाल का काढ़ा खुजली, एग्जिमा जैसी बीमारियों से निपटने में मदद करता है. छाल और पानी का पेस्ट त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से बचाता है.

बुखार में

पीपल में कूलिंग गुण होते हैं, जो बुखार में आपकी मदद कर सकते हैं, ये गठिया के लिए भी सहायक है, अन्य हेल्थ इस्श्यु में पीपल के पेड़ की छाल का पानी आपको बिना किसी साइड इफेक्ट के बचा सकता है.

दिल के लिए

पीपल के पेड़ की पत्तियां हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं, दिल की बीमारियों से लड़ने के लिए एक बार इनका सेवन करना चाहिए.

पेट से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति

पीपल की छाल के काढ़े को गुड और नमक के साथ पीने से पेट दर्द में राहत मिलती है, और पेट से जुड़ी समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: पेट की समस्याओं से हैं परेशान! रात में दूध के साथ मिलाकर ये पीजिए, चुटकियों में मिलेगी राहत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close