विज्ञापन
Story ProgressBack

डायबिटीज से लेकर पाइल्स की समस्याएं दूर करता है 'महादेव' का प्रिय बेलपत्र, जानें इसके फायदे

Bael Patra Benefits: बेल पत्र में कैल्शियम, फ़ाइबर के साथ साथ विटामिन ए, सी, B वन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसका रोज़ाना सेवन करने से आपको कई तरह की समस्याओं से राहत मिल सकती है.

Read Time: 3 min
डायबिटीज से लेकर पाइल्स की समस्याएं दूर करता है 'महादेव' का प्रिय बेलपत्र, जानें इसके फायदे
बेल पत्र के रोज़ाना सेवन करने से आपको कई तरह की समस्याओं से राहत मिल सकती है.

Bael Patra ke fayde: भोलेनाथ को सबसे अधिक प्रिय बेल पत्र होता है. शंकर जी को बेल पत्र और धतूरा चढ़ाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं बेल पत्र कितना फ़ायदेमंद (Benefits of beal patra) होता है. बेल पत्र में कैल्शियम, फ़ाइबर के साथ-साथ विटामिन ए, सी, बी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसका रोज़ाना सेवन करने से आपको पेट की समस्याओं से राहत मिल सकती है. इसके साथ ही आपको ये पत्तियां कई तरह से फायदेमंद पहुंचा सकती है. तो यहां जानते हैं कि कैसे ये फायदेमंद है. 

पाचन तंत्र के लिए है लाभकारी

बेल पत्र पेट के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. यदि आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो रोज सुबह ख़ाली पेट बेल पत्र का सेवन करें. इसके सेवन से आप अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त कर सकते हैं.

पाइल्स के लिए कैसे फायदेमंद है ये बेल पत्र

जिन लोगों को बवासीर की समस्या है, उनके लिए ख़ाली पेट बेल पत्र खाना फ़ायदेमंद हो सकता है, इसके साथ ही बेल पत्र का सेवन करने से गैस, एसिडिटी और अपच नहीं होती है.

दिल के दूरुस्त बनाएं रखने के लिए ख़ाली पेट करें सेवन

दिल की सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए बेल पत्र लाभकारी है. यदि आप सुबह ख़ाली पेट बेल पत्र का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण दिल की बीमारियों से आपको बचाते हैं. साथ ही हार्टअटैक और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम हो जाता है.

शरीर को ठंडक देती बेल पत्र

गर्मियों में बेल पत्र का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है. बेल पत्र की तासीर ठंडी होती है. इसका जूस पीना भी आपके लिए लाभकारी है, क्योंकि बेल पत्र के जूस से आपको तरोताजा महसूस होगा.

मुंह के छाले से पा सकते हैं छुटकारा

मुंह में छाले होने पर रोज सुबह खाली पेट बेल पत्र का सेवन फायदेमंद होता है. दरअसल, बेल पत्र को चबाने से मुंह के छालों से आप छुटकारा पा सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो सुबह ख़ाली पेट बेल पत्र का सेवन कर सकते हैं. बेल पत्र में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व मधुमेह में भी फायदेमंद होता है और इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

यह भी पढ़ें: क्या होगा अगर आप रोज़ छाछ पीना शुरू कर दें ! जानिए इससे मिलने वाले गज़ब के फायदे

(Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close