विज्ञापन
Story ProgressBack

ज्यादा Moisturizer लगाने से Skin को होते हैं ये गंभीर नुकसान, आप भी जान लीजिए

ज़्यादा मॉइस्चराइजर लगाने से स्किन के पोर्स बंद (Applying moisturizer clogs skin pores) हो जाते हैं. जिससे आपके चेहरे पर पिंपल और एक्ने (pimples and acne) हो सकते हैं, ज़्यादा मॉइस्चराइजर के इस्तेमाल से स्किन कैसे डैमेज होती है, आइए जानते हैं इसके बारे में..

Read Time: 3 mins
ज्यादा Moisturizer लगाने से Skin को होते हैं ये गंभीर नुकसान, आप भी जान लीजिए
ज्यादा Moisturizer लगाने से Skin को होते हैं ये गंभीर नुकसान

moisturizer side effects: सर्दियों का मौसम हो या गर्मियों का स्किन को मॉइस्चराइज रखना बहुत ज़रूरी होता है. चेहरे की नमी को बरकरार रखने के लिए लोग मॉइस्चराइजर का उपयोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं यदि आप मॉइस्चराइजर का बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल करते हैं तो आपको इससे आपको स्किन संबंधी प्रॉब्लम (Skin problem) हो सकती है. ज़्यादा मॉइस्चराइजर लगाने से स्किन के पोर्स बंद (Applying moisturizer clogs skin pores) हो जाते हैं. जिससे आपके चेहरे पर पिंपल और एक्ने (pimples and acne) हो सकते हैं, ज़्यादा मॉइस्चराइजर के इस्तेमाल से स्किन कैसे डैमेज होती है, आइए जानते हैं इसके बारे में..

सही मॉइस्चराइजर ही चुनें

ज़्यादा मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा में जलन या एलर्जी हो सकती है. इसके अलावा त्वचा की रंगत भी प्रभावित हो सकती है. दरअसल मॉइस्चराइजर लगाने के बाद धूल मिट्टी आसानी से चिपक जाते हैं, इन समस्याओं से बचने के लिए सही मॉइस्चराइजर का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है.

नमी खो जाती है

यदि आप अधिक मॉइस्चराइजर का उपयोग करते हैं तो चेहरा चिपचिपा होने लगता है और चेहरे की नमी होने लगती है हालांकि नमी को बरकरार रखने के लिए हर रोज इसका उपयोग करना चाहिए लेकिन इस पर मेकअप अप्लाई करना मुश्किल हो जाता है.

पोर्स बंद होने लगते हैं

मॉइस्चराइजर का उपयोग करने से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे स्किन पर एक्ने और मुहांसे होने लगते हैं. ये त्वचा के अधिक ऑयली होने के कारण होता है. ओवर मॉइस्चराइजर से चेहरे की नेचुरल ब्यूटी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है. इसके साथ ही इससे अधिक उपयोग से एक्ने की समस्या भी बढ़ने लगती है.

नेचुरल स्किन की नमी खो जाती है

जिस मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल हम नेचुरल स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए करते हैं. उसी का यदि अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है तो इससे हमारी स्किन कई तरह से डैमेज होती है. स्किन की देखभाल करने के लिए मॉइस्चराइजर का कम से कम उपयोग करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: पतले बालों को लंबा और घना बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बेस्ट है Daal-Chawal, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
ज्यादा Moisturizer लगाने से Skin को होते हैं ये गंभीर नुकसान, आप भी जान लीजिए
Blueberry Benefits: From weight loss to skin and heart, the benefits of blueberry are amazing.
Next Article
Blueberry Benefits: वजन घटाने से लेकर स्किन और हार्ट के लिए फायदेमंद है ब्लूबेरी, जानिए...
Close
;