विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे को निखारने के साथ-साथ Vitamin E के और भी हैं फायदे, जानिए यहां

Health & Lifestyle News in Hindi : कोई भी दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना कभी न भूलें. आइये आपको बताते हैं विटामिन-ई न सिर्फ स्किन के लिए बल्कि सेहत के लिए भी किस तरह से फायदेमंद है.

चेहरे को निखारने के साथ-साथ Vitamin E के और भी हैं फायदे, जानिए यहां
Vitamin E

Vitamin E: स्किन की देखभाल के लिए विटामिन ई मददगार होता है. एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर विटामिन ई का इस्तेमाल त्वचा और बालों के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी किया जाता है, विटामिन ई शरीर के लिए बहुत जरूरी है. विटामिन ई प्राकृतिक रूप से नट्स, बीजों, पत्तेदार सब्ज़ियों और तिलों में पाया जाता है. इसके अलावा विटामिन ई की टेबलेट आपको मेडिकल स्टोर पर भी आसानी से मिल जाते है... लेकिन कोई भी दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना कभी न भूलें. आइये आपको बताते हैं विटामिन-ई न सिर्फ स्किन के लिए बल्कि सेहत के लिए भी किस तरह से फायदेमंद है.

  • विटामिन ई सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है इसीलिए विटामिन ई को डाइट में शामिल करना आवश्यक है. अच्छे स्वास्थ्य और शरीर के कई फायदों के लिए विटामिन ई को खास तौर से लेना चाहिए.
  • आंखों को स्वस्थ रखने में विटामिन ई एक अहम भूमिका निभाता है. विटामिन ई की कमी से मोतियाबिंद का खतरा भी हो सकता है.
  • विटामिन ई की कमी से इम्यून सिस्टम पर भी असर पड़ता होता है. इम्यून सिस्ट को अपना काम ठीक से करने के लिए विटामिन ई की जरूरत पड़ती है, विटामिन ई आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी जरूरी है.
  • हार्ट प्रॉब्लम से जुड़ी परेशानियों को कम करने में विटामिन ई महत्वपूर्ण है. विटामिन ई ड्राई त्वचा को मोइस्ट्राइज करता है. आप विटामिन ई लेकर आपकी स्किन को और भी हेल्दी रख सकते हैं.

विटामिन ई के स्त्रोत (Vitamin-E Source)

अगर आपके शरीर में विटामिन ई की कमी हो गई है तो हम वनस्पति तेल, मूंगफली,फोर्टिफाइड फ़ूड और मेवे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपके शरीर में विटामिन ई की कमी दूर होगी.

यह भी पढ़ें: Anti Aging का काम करते हैं ये फूड्स, डाइटीशियन दे रही हैं डाइट में शामिल करने की सलाह

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नाक के जिद्दी ब्लैकहेड्स को चुटकी में करें दूर ! जानिए Home Remedies
चेहरे को निखारने के साथ-साथ Vitamin E के और भी हैं फायदे, जानिए यहां
Shravan Month 2024: shravan-2024-date-start-and-end-know-the-sawan-somvar-dates-vrat-2024-know-auspicious-timings-dates-and-mangla-gauri-vrat
Next Article
Shravan Month 2024: कब से शुरू हो रहा है श्रावण का महीना, इस दिन पड़ेगा पहला सावन सोमवार
Close
;