विज्ञापन
Story ProgressBack

Anger Effects: गुस्सा करना सेहत के लिए है खतरनाक, दिल-दिमाग को ऐसे करता है खोखला

बहुत अधिक समय तक गुस्से में रहने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं बार-बार गुस्सा करने से सेहत को कई गंभीर नुकसान (Repeated anger causes serious harm to health) भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं गुस्से के सेहत पर होने वाले खतरनाक असर के बारे में...

Read Time: 3 mins
Anger Effects: गुस्सा करना सेहत के लिए है खतरनाक, दिल-दिमाग को ऐसे करता है खोखला

Anger effects in your health: इंसान अलग-अलग समय अलग-अलग भावनाएं व्यक्त करता है. हंसना-रोना, दुःखी होना, खुश होना, अलग-अलग समय पर ये भावनाएं निकलकर आती है, ऐसी ही एक भावना है गुस्सा, गुस्सा अक्सर किसी चीज के विरोध या असहमति के रूप में आता है. यह एक असहज भावना है, बहुत अधिक समय तक गुस्से में रहने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं बार-बार गुस्सा करने से सेहत को कई गंभीर नुकसान (Repeated anger causes serious harm to health) भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं गुस्से के सेहत पर होने वाले खतरनाक असर के बारे में...

पाचन क्रिया बिगाड़ता है

बहुत अधिक गुस्सा करने से पाचन क्रिया पर इसका असर पड़ता है. आपका मस्तिष्क और आंत निरंतर संचार में रहते हैं और एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं. हमारे ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम की एक भूमिका पाचन को रेगुलेट करने में मदद करना है, लेकिन जब आप तनाव में होते हैं तो यह प्रक्रिया बिगड़ जाती है.

नींद में खलल

जो लोग अपने गुस्से पर काबू पाने में नाकाम रहते हैं, उन्हें खराब नींद का अनुभव होता है. गुस्से और नींद की गड़बड़ी के बीच ऐसा संबंध है कि यदि कोई बहुत अधिक गुस्सा करता है तो उसकी नींद में खलल पैदा होता है.

दिल की सेहत के लिए

गुस्सा करने से शरीर स्ट्रेस हॉर्मोन रिलीज करता है. जो समय के साथ आपके दिल की सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. उसी की वजह से हार्ट में चेंजेस होते हैं, जिससे मांसपेशियां, खून पंप करने की क्षमता खराब हो जाती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज, दिल का दौरा पड़ सकता है.

हार्ट अटैक का खतरा

गुस्सा खास तौर पर हार्ट अटैक के हाई रिस्क से जुड़ा होता है. गुस्सा फूटने के बाद दो घंटे तक दिल के दौरे में दोगुना से ज़्यादा वृद्धि होती है. ज़्यादा तेज गुस्सा आपके हार्ट के लिए सही नहीं है और इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है.

मानसिक सेहत पर असर

गुस्से की स्थिति में रहने से मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है. एंजाइटी और डिप्रेशन जैसे भावनात्मक विकारों में ग़ुस्सा बढ़ जाता है. जो आपकी मानसिक सेहत पर बुरा असर डालता है.

यह भी पढ़ें: ज्यादा Moisturizer लगाने से Skin को होते हैं ये गंभीर नुकसान, आप भी जान लीजिए

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sugarcane Demerits: आपको भी पसंद है गन्ने का जूस? पीने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें
Anger Effects: गुस्सा करना सेहत के लिए है खतरनाक, दिल-दिमाग को ऐसे करता है खोखला
Excessive use of social media can put you in these problems, it is very important for you to know
Next Article
Social Media का अधिक प्रयोग डाल सकता है इन परेशानियों में, जानिए क्या है खतरा
Close
;