विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : क्या आप जानते है इस हार्मोन के वजह से आप होते है गुस्से के शिकार? जाने इसे कंट्रोल करने के उपाय

अगर आप अपने गुस्से के लिए किसी हार्मोन को जिम्मेदार मानते हैं तो वह है सेरोटोनिन हार्मोन. दरअसल मानव शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन की कमी के वजह से गुस्सा ज्यादा आता है.

Read Time: 3 min
Health Tips : क्या आप जानते है इस हार्मोन के वजह से आप होते है गुस्से के शिकार? जाने इसे कंट्रोल करने के उपाय

Anger Harmone : गुस्सा (Anger) आना आजकल सामान्य सी बात हो चुकी है. आपने देखा होगा जो लोग अक्सर शांत रहते हैं उन्हें भी कभी-कभी गुस्सा आ जाता है लेकिन वही अगर आपको बार-बार गुस्सा आ रहा है तो इसका मतलब यह है कि आपके कुछ हार्मोंस (Harmons) चीज हो रहे हैं जिसकी वजह से आपको बार-बार गुस्सा आता है और गुस्से में खुद पर काबू नहीं रहता. कई बार हम देखते हैं कि लोगों को इतना गुस्सा आ जाता है कि वह गुस्से में कुछ भी कर जाते हैं. वहीं कुछ लोगों का गुस्सा क्षणिक भर (Temporary) का होता है जिसके बाद उन्हें खुद पछतावा होता है.लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गुस्सा आने का बायोलॉजिकल कारण क्या हो सकता है ?और गुस्सा आने के बाद हमारे शरीर में, दिमाग में किस तरह से बदलाव आते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

इस हार्मोन के वजह से होता है ऐसा
अगर आप अपने गुस्से के लिए किसी हार्मोन को जिम्मेदार मानते हैं तो वह है सेरोटोनिन हार्मोन.दरअसल मानव शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन की कमी के वजह से गुस्सा ज्यादा आता है.आपको यह जानकर हैरानी होगी की आपके शरीर में पैदा होने वाले जज़्बात गुस्से के अलावा जैसे प्यार, खुशी, भावुकता, उदासी ये सभी इमोशन हार्मोंस ही कंट्रोल करते है.

ये भी पढ़े : Health Tips : सर्दियों में फायदेमंद है अंडा, जानिए इसको खाने का फंडा
 

गुस्से का क्या असर होता है?
मानव का गुस्सा होना उसके लिए घातक साबित होता है. दरअसल गुस्सा मानव शरीर के लिए और दिमाग के लिए नकारात्मक होता है और उन्हें काफी ज्यादा प्रभावित करता है इसकी वजह से मन अशांत रहने लगता है. वही गुस्से के वजह से ब्लड प्रेशर और आपका हार्टबीट भी कम होने लगता है.

गुस्से पर काबू कैसे किया जाएं?
अगर आप गुस्सा हो गए है और अपने गुस्से को कंट्रोल करना चाहते है तो इसका सबसे सही उपाय है कि आप किसी एकांत जगह पर चले जाएं. गुस्सा आने पर आपको उस बात से भटकाना बेहतर होगा जिसकी वजह से आपको गुस्सा आया है.वहीं खान पान का असर भी आपके गुस्से पर पड़ता है ऐसे में आप नशीली चीजों का सेवन न करें और पौष्टिक खाना खाकर अपने गुस्से की समस्या को कम करें.

डॉक्टर्स से भी सलाह ले सकते हैं.
अगर आपको डेली बेसिस पर हर छोटी छोटी बातों के लिए गुस्सा आता है तो इस परेशानी से निपटने के लिए आप सैकेट्रिस्ट की सलाह भी ले सकते है.इस दौरान आप अपने इस आदत के बारे में डॉक्टर से खुलकर बात चीत करें.

ये भी पढ़े : Walk Benefits: रोज 30 मिनट वॉक से मिलते हैं ढ़ेरों फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close