विज्ञापन
Story ProgressBack

छोटी से लौंग के मिलेंगे बड़े फायदे ! जानिए सेहत के लिए कितनी जरूरी 

Laung Ke Fayde: रसोई घर में खाना पकाने के दौरान कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. उन्हीं में से एक हैं लौंग. खाने का स्वाद बढ़ाने वाली छोटी सी लौंग सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है.

Read Time: 2 mins
छोटी से लौंग के मिलेंगे बड़े फायदे ! जानिए सेहत के लिए कितनी जरूरी 
छोटी से लौंग के मिलेंगे बड़े फायदे ! जानिए सेहत के लिए कितनी जरूरी 

Laung Ke Fayde: रसोई घर में खाना पकाने के दौरान कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. उन्हीं में से एक हैं लौंग. खाने का स्वाद बढ़ाने वाली छोटी सी लौंग सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. लौंग का प्रयोग ज़्यादातर पुलाव बनाने और बिरयानी बनाने में किया जाता है. लौंग में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- प्रोटीन, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट आदि, लौंग कैसे आपके लिए फायदेमंद है, आइए हम इसके बारे में आपको बताते हैं..

Oral Health के लिए फायदेमंद

लौंग में एंटी माइक्रोब्रियल गुण पाए जाते हैं, जो ओरल हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं. लौंग का सेवन करने से ब्लीडिंग, दाँतों में दर्द, मसूड़ों में सूजन जैसी समस्याएं नहीं होतीं हैं, 

Stress से बचाने में सहायक

लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसमें यूजेनॉल नाम का कंपाउंड होता है. जो शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है और फ़्री रेडिकल्स की मदद से शरीर को गंभारी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

ब्लड सर्कुलेशन के लिए 

लौंग का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती है और लौंग में पोटेशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं.

जुखाम से बचाने में

लौंग में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो अस्थमा, खांसी और श्वसन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं. सर्दी-खांसी के दौरान लौंग के तेल का उपयोग करके भी सर्दी जुखाम को दूर भगाया जा सकता है.

डाइजेशन ठीक करने में

लौंग पाचन को दुरुस्त करने में मदद कर सकती है. लौंग पाचन में मदद करने वाले एंजाइम को बनाने में मदद करती है, जिससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है और गैस, ब्लोटिंग, उल्टी जैसी समस्याएं भी नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: Soaked Walnuts: हड्डियों को मजबूत बनाते हैं भीगे हुए अखरोट, इसके सेवन से होते हैं ये भी फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेहत का ख्याल रखेंगे चावल ! जानिए रोजाना एक कटोरी खाने के फायदे
छोटी से लौंग के मिलेंगे बड़े फायदे ! जानिए सेहत के लिए कितनी जरूरी 
Do you also eat too much salt? Know its disadvantages once.
Next Article
क्या आप भी खाते हैं बहुत ज्यादा नमक, एक बार जान लीजिए नुकसान
Close
;