विज्ञापन
Story ProgressBack

वराह अवतार की विशालकाय मूर्ति, ऐतिहासिक शिलालेख, विष्णु मंदिर... ऐरण नहीं देखा तो क्या MP देखा?

ऐरण में बने विष्णु मंदिर और वराह का धार्मिक महत्व भी है. ऐरण के पुरातात्विक महत्व के बारे में और अधिक जानने के लिए डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग की ओर से यहां खुदाई कराई गई. अभी भी ऐरण में खुदाई जारी है.

Read Time: 3 min
वराह अवतार की विशालकाय मूर्ति, ऐतिहासिक शिलालेख, विष्णु मंदिर... ऐरण नहीं देखा तो क्या MP देखा?
विश्व पर्यटन दिवस पर ऐतिहासिक स्थल ऐरण के बारे में जानें

World Tourism Day : मध्य प्रदेश के सागर जिले के बीना के पास स्थित ऐरण (Amcient Town Eran) एक ऐतिहासिक स्थान है. यह इतिहास की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण जगह (Historical Place) है. ऐरण में प्रचीन वराह और विष्णु मंदिर (Lord Vishnu Temple) और मंडप स्थापित है. ऐरण के अभिलेखों को गुप्त काल का अभिलेख भी माना जाता है. ऐरण में 47 फुट ऊंचा एक स्तंभ भी है जो एक ही शिला से बना हुआ है. ऐरण के इन प्राचीन शिलालेखों को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक यहां पहुंचते हैं.

ऐरण में बने विष्णु मंदिर और वराह का धार्मिक महत्व 
बुंदेलखंड में ऐसे कई ऐतिहासिक स्थल हैं जो इतिहास की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हैं. इनमें सागर जिले के बीना के पास स्थित ऐरण भी एक है जो हमारे गौरवशाली इतिहास को बयां करता है. ऐरण में गुप्तकालीन अभिलेख मिलते हैं. ऐरण के अभिलेख 510 ईसवीं के माने जाते हैं. ऐरण में विशाल वराह, विष्णु और नरसिंह मंदिर मौजूद हैं. ऐरण में वराह की इतनी बड़ी प्रतिमा है जो भारत में और कहीं नहीं है. इसमें मुख, पेट, पैर और समस्त अंगों में देव प्रतिमाएं बनी हुई हैं. 

यह भी पढ़ें : पर्यटन दिवस : प्रकृति की गोद में बसे कोरिया-सरगुजा अंचल में हैं पर्यटकों के लिए कई आकर्षण

गुप्त काल में सती प्रथा के सबूत
 

ऐरण का 'ऐरण स्तंभ' भी आकर्षित करता है. 'ऐरण स्तंभ' के नाम से प्रसिद्ध यह यहां का सबसे उल्लेखनीय स्मारक है. ऐरण स्तंभ 47 फुट ऊंचा है जो एक ही शिला से बना है. ऐरण में मिले शिलालेखों से यह पता चलता है कि गुप्त काल में भी सती प्रथा थी.

ऐरण में बने विष्णु मंदिर और वराह का धार्मिक महत्व भी है. ऐरण के पुरातात्विक महत्व के बारे में और अधिक जानने के लिए डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग की ओर से यहां खुदाई कराई गई. अभी भी ऐरण में खुदाई जारी है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ऐरण में खुदाई कर रही जिसमें वहां और गुप्तकालीन अभिलेख मिले हैं. यह स्थल पर्यटन की दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें : Happy birthday Dev Anand : MP छिंदवाड़ा की खूबसूरत लोकेशन पर शूट हुई थी 'तेरे मेरे सपने'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close