विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2023

इंदौर में 19 से 21 जुलाई तक G20 समिट, 9 देशों के श्रम मंत्री और उनके प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

श्रम और रोजगार सचिव ने बताया कि भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में होने वाले जी20 जमावड़े के तहत बुधवार और बृहस्पतिवार को रोजगार कार्यसमूह (ईडब्ल्यूजी) की चौथी बैठक होगी.

Read Time: 3 min
इंदौर में 19 से 21 जुलाई तक G20 समिट, 9 देशों के श्रम मंत्री और उनके प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय की सचिव आरती आहूजा ने इस बैठक की पूर्व संध्या पर इंदौर में संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘‘हम जी20 के जरिये कोशिश कर रहे हैं कि अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) को एक खाका तैयार करने की जिम्मेदारी दी जाए. यह खाका इस बात पर केंद्रित होगा कि दुनिया के अलग-अलग देशों में किस तरह के हुनरमंद लोगों का अभाव है और इस कमी को दूर करने के लिए लोगों को कौन-से हुनर सीखने की जरूरत है.''

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित खाका तैयार करने के लिए जरूरी संसाधनों के साथ एक तकनीकी समूह गठित होगा. आहूजा ने कहा कि प्रस्तावित खाका कौशल विकास और सामाजिक हितों के भावी कदमों की बुनियाद बनेगा.

श्रम और रोजगार सचिव ने बताया कि भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में होने वाले जी20 जमावड़े के तहत बुधवार और बृहस्पतिवार को रोजगार कार्यसमूह (ईडब्ल्यूजी) की चौथी बैठक होगी.

उन्होंने कहा कि इस बैठक में स्वतंत्र रूप से अस्थायी कार्य और ऑनलाइन मंचों पर काम करने वाले कर्मियों (गिग और प्लेटफॉर्म कर्मचारी) से जुड़ी अर्थव्यवस्था, दोनों श्रेणियों के कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को लाभ देने तथा सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों को टिकाऊ वित्तपोषण प्रदान करने जैसे विषयों पर पिछली तीन बैठकों में हुई चर्चा को अंतिम रूप दिया जाएगा.

आहूजा ने बताया कि भारत के श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को जी20 समूह के देशों के श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक होगी.

अधिकारियों ने बताया कि इंदौर में जी20 की तीन दिन की बैठक के अलग-अलग सत्रों में करीब 165 मेहमान भाग लेंगे जिनमें इस समूह के 20 राष्ट्रों और नौ आमंत्रित देशों के नुमाइंदों के साथ ही श्रम, रोजगार तथा सामाजिक सुरक्षा के वैश्विक संगठनों के अधिकारी शामिल हैं.

इसके अलावा और भी बहुत खास बातें हैं, जिनकी तैयारियां चल रही हैं

समिट के दौरान आगंतुकों को मध्य प्रदेश की संस्कृति, वाइल्ड लाइफ, खानपान और ऐतिहासिक विरासत से भी रूबरू कराया जाएगा. साथ ही मेहमानों का स्वागत पारंपरिक अंदाज में होगा और उन्हें शहर और आस-पास के पुरात्तव महत्व की इमारतों को दिखाने भी ले जाया जाएगा. वहीं 19 को मांडू का भ्रमण कराने ले जाया जाएगा.

20 और 21 जुलाई  को इंदौर का प्रतिष्ठित फ़ूड मार्केट 56 दुकान पर लेकर जाएंगे, जहां 56 के खानपान से भी रूबरू कराया जाएगा. साथ ही 22 जुलाई को हेरिटेज  वॉक रहेगी जो कृष्ण पुरी छतरी और राजवाड़ा तक होगा. जिसमें सभी डेलीगेट्स शामिल होंगे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close