विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं कीर स्टार्मर? जिनकी लेबर पार्टी से बनेंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री

UK Election Results 2024: ब्रिटेन की आम चुनाव (UK Election Results 2024) में कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी (Labour Party) को बहुमत मिल गया है. इस चुनाव में ऋषि सुनक की कंचर्वेटिव पार्टी को करारी हार मिली है.

कौन हैं कीर स्टार्मर? जिनकी लेबर पार्टी से बनेंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री

ब्रिटेन की जनता ने आम चुनाव (UK Election Results 2024) में अपना फैसला सुना दिया है. इस चुनाव में कीर स्टार्मर (Keir Starmer) की लेबर पार्टी (Labour Party) को बहुमत मिल गया है. इस चुनाव में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की कंचर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) को बड़ी हार मिली है.

14 साल की सत्ता खत्म

बता दें कि कंजर्वेटिव पार्टी बीते 14 साल से सत्ता में थी. 2019 में हुए आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी को 365 सीटें मिली थी, जबकि लेबर पार्टी 202 सीटों पर हीं कब्जा कर पायी थी. ऐसे में यहां जानते हैं कि कौन हैं लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर, जिनकी पार्टी ने आम चुनाव में बड़ी जीत हासिल की. 

कौन हैं कीर स्टार्मर?

कीर स्टार्मर का जन्म 2 सितंबर, 1962 को ब्रिटेन में हुआ था. वो पेशे से वकील हैं. लेबर पार्टी के मुताबिक, कीर हमेशा से  जरूरतमंद लोगों को न्याय दिलाने के काम करते रहे हैं. स्टार्मर का बचपन पूर्वी इंग्लैंड के सरी में ऑक्सटेड नामक एक छोटे शहर में गुजरा. उनके पिता एक कारखाने में कारीगर थे और मां अस्पताल में नर्स थीं. वहीं कीर स्टार्मर की मां को एक दुर्लभ बीमारी थी, जिसके चलते उनका बचपन काफी परेशानियों में गुजरा. बता दें कि कीर स्टार्मर ने लीड्स यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातक की डिग्री हासिल की. इसके बाद स्टार्मर 2008 से 2013 तक सरकारी अभियोजन के निदेशक पद पर रहे. 

कैसा है कीर स्टार्मर का राजनीतिक सफर 

कीर स्टार्मर राजनीतिक में कदम रखा और 2015 में पहली बार सांसद चुने गए. इसके बाद वो एक साल तक ब्रिटेन की शैडो कैबिनेट में आव्रजन मंत्री भी रहे.

अप्रैल 2020 में स्टार्मर को लेबर पार्टी का अध्यक्ष चुना गया. इसके बाद कीर ब्रिटेन की संसद में नेता प्रतिपक्ष बने. कीर स्टार्मर 2015 से 2024 के लिए सांसद भी बनें. 

ये भी पढ़े: T20 World Cup Celebration: टूटी चप्‍पलें, बिखरे पड़े जूते और मोबाइल... मुंबई की सड़कों पर 'जीत के जश्न' के बाद दिखा ऐसा नजारा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खंडवा से IM का आतंकी पकड़ाने के बाद, BJP विधायक ने मदरसों को लेकर दिया बड़ा बयान
कौन हैं कीर स्टार्मर? जिनकी लेबर पार्टी से बनेंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री
Mirzapur Season 3 on Amazon Prime, Shabnam will be seen doing drug deal, know what Shernawaz Jijina said about her character
Next Article
Mirzapur-3 अब आपकी स्क्रीन पर, ड्रग डील करती दिखेंगी शबनम, जानिए अपने किरदार को लेकर शेरनवाज ने क्या कहा
Close
;