विज्ञापन
Story ProgressBack

सदियों के इंतजार के लिए प्रभु 'श्रीराम' से PM मोदी ने मांगी माफी, कहा- अब हम रूकेंगे नहीं

PM Modi Speech in Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद अपने संबोधन की शुरुआत 'सियावर रामचंद्र की जय' से की. उन्होंने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि आज हमें सदियों की धरोहर मिली है, राम मंदिर मिला है.

Read Time: 4 mins
सदियों के इंतजार के लिए प्रभु 'श्रीराम' से PM मोदी ने मांगी माफी, कहा- अब हम रूकेंगे नहीं

PM Modi at Ramlala Pran Pratishtha Ceremony: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद अपने संबोधन की शुरुआत 'सियावर रामचंद्र की जय' से की. उन्होंने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि आज हमें सदियों की धरोहर मिली है, राम मंदिर मिला है. गुलामी की मानसिकता को खत्म कर नए इतिहास का सृजन हुआ है. आज से हजारों साल बाद लोग इस पल की चर्चा करेंगे. ये हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हम इस पल को जी रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये सामान्य समय नहीं है. पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि जहां राम (Bhagwan Ram) का काम होता है वहां पवनपुत्र हनुमान भी होते हैं. मैं उन्हें प्रणाम करता हूं.

भगवान राम से मांगी माफी

पीएम मोदी ने कहा कि मैं प्रभु श्रीराम से क्षमा याचना करता हूं, क्योंकि हमारी त्याग, तपस्या में कुछ तो कमी रह गई होगी कि हम इतनी सदियों तक ये काम नहीं कर पाए हैं, आज ये कमी पूरी हुई है. मुझे विश्वास है प्रभु राम आज हमें अवश्य क्षमा करेंगे. उन्होंने कहा, वो वियोग तो केवल 14 सालों का था, इस युग में तो अयोध्या और देशवासियों ने सैकड़ों वर्षों का वियोग सहा है. हमारी कई पीढ़ियों ने वियोग सहा है.

न्यायपालिका ने लाज रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के संविधान की पहली प्रति में भगवान राम विराजमान हैं. संविधान के अस्तित्व में आने के बाद भी प्रभु राम के अस्तित्व को लेकर कानूनी लड़ाई चली. मैं भारत की न्यायपालिका का आभार व्यक्त करूंगा, जिसने न्याय की लाज रख ली. न्याय का पर्याय प्रभु राम का मंदिर भी न्याय के जरिए ही बना. आज देश में हर घर में शाम को राम ज्योति प्रज्वलित करने की तैयारी है.

उन्होंने कहा कि राम विवाद नहीं, राम समाधान हैं. राम मंदिर के कार्यक्रम में पूरा विश्व जुड़ा हुआ है. राम के आदर्शों की आवश्यकता पूरे विश्व को है. ये मंदिर मात्र एक देव मंदिर नहीं है. ये भारत के दर्शन का मंदिर है. ये राम के रूप में राष्ट्र चेतना का मंदिर है. राम भारत की चेतना हैं, भारत का चिंतन हैं. राम नीति भी हैं. राम निरंतर हैं. राम विश्वास हैं.

राष्ट्र निर्माण के लिए इस पीढ़ी को चुना गया

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर तो बन गया, अब आगे क्या? सदियों का इंतजार तो खत्म हो गया, अब आगे क्या? आज मैं पूरे पवित्र मन से महसूस कर रहा हूं कि कालचक्र बदल रहा है. ये सुखद संयोग है कि राष्ट्र निर्माण के लिए हमारी पीढ़ी को चुना गया है. हमें आज से अगले 1000 साल के भारत की नींव रखनी है. हमारे सभी देशवासियों को इस पल से राष्ट्र निर्माण में लग जाना है. हमें हनुमान जी से सीखना होगा. सेवा, समर्पण ही दिव्य भारत का आधार बनेगी.

पीएम मोदी ने कहा कि हमें रामकाज से राष्ट्रकाज करने की जरूरत है. हमें अब झुकना नहीं है, बैठना नहीं है, अब हम रुकेंगे नहीं, हम विकास की ऊंचाई को प्राप्त करके रहेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक बार फिर 'सियावर रामचंद्र की जय' के नारे का उद्घोष करते हुए अपना भाषण समाप्त किया.

ये भी पढ़ें - Ramlala Pran Pratishtha: PM मोदी ने राम मंदिर जाते हुए वीडियो किया शेयर, कहा-जय सियाराम!

ये भी पढ़ें - प्राण प्रतिष्ठा के बाद सोने से जगमग दिखे रामलला, PM दंडवत, पहली आरती का यह रहा वीडियो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Hathras News: कौन है भोले बाबा, जिसके सत्संग में मची भगदड़ ने लील ली सैकड़ों जिंदगियां
सदियों के इंतजार के लिए प्रभु 'श्रीराम' से PM मोदी ने मांगी माफी, कहा- अब हम रूकेंगे नहीं
Lok Sabha Election 2024 Results How many women candidates out of 797 won this time, number of women MPs reduced from last election, questions raised on Women Reservation Act-2023
Next Article
चिंताजनक: 797 में से 75 महिलाएं जीतीं, फट गया नारी वंदन का ढोल... पिछला प्रदर्शन भी नहीं दोहरा पायीं नारियां
Close
;