विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET UG Re-exam: नीट यूजी पुर्नपरीक्षा आज, 1563 अभ्यर्थी होंगे शामिल; छत्तीसगढ़ में बनाया गया सेंटर

NEET UG ReExam 2024: NEET UG की पुनः परीक्षा छत्तीसगढ़, मेघालय, हरियाणा, गुजरात और चंडीगढ़ के छह केंद्रों पर आयोजित की जा रही है. दरअसल, इन केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने में देरी के कारण समय के नुकसान के लिए छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे.

Read Time: 3 mins
NEET UG Re-exam: नीट यूजी पुर्नपरीक्षा आज, 1563 अभ्यर्थी होंगे शामिल; छत्तीसगढ़ में बनाया गया सेंटर

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा रविवार, 23 जून को देश के 6 शहरों में NEET-UG की परीक्षा दोबारा से कराई जा रही है. ये परीक्षा सिर्फ 1,563 उम्मीदवारों के लिए है. परीक्षा केंद्रों पर एनटीए और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. परीक्षा आज दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित की जाएगी. NEET-UG री एग्जाम में सिर्फ वही अभ्यर्थी शामिल हो रहें हैं, जिन्हें इस परीक्षा में ग्रेस मार्क्स मिले थे. परीक्षार्थियों को सुबह 11 बजे से दोपहर 1:30 बजे प्रवेश की अनुमति दी गई है. 

NEET UG Re-exam 2024 Guidelines: NEET UG की पुनः परीक्षा मेघालय, छत्तीसगढ़, हरियाणा, गुजरात और चंडीगढ़ के छह केंद्रों पर आयोजित की जा रही है. बता दें कि इन केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने में देरी के कारण समय के नुकसान के लिए छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे, जिन्हें बाद में वापस लिया गया. अब पुनः मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित हो रही है.

बता दें कि NEET-UG परीक्षा 05 मई, 2024 को कराई गई थी. इस परीक्षा के पेपर लीक होने का मामला सामने आया था. फिलहाल पेपर लीक का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है. पिछली बार की परीक्षा में ग्रेस मार्क्स वापस लेने के बाद मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की जा रही है. नीट यूजी में एक साथ 67 छात्रों ने 720 में 720 अंक प्राप्त किए थे. इनमें से 6 छात्र एक ही सेंटर के थे. इसके बाद इस परीक्षा में धांधली के आरोप लगे थे.

छत्तीसगढ़ के बालोद में बनाए गए NEET-UG पुनः परीक्षा के लिए सेंटर

बता दें कि अब पुनः मेडिकल प्रवेश परीक्षा छत्तीसगढ़ में भी आयोजित हो रही है, इसके लिए बालोद में परीक्षा सेंटर बनाया गया है. हालांकि इस बार सेंटर बदल दिया गया है. दरअसल, पिछली बार बालोद जिला मुख्यालय स्थित परीक्षा केंद्र को परीक्षा सेंटर बनाया गया था, लेकिन अब दल्लीराजहरा के डीएवी स्कूल में नीट UG की परीक्षा आयोजित हो रही है.

NEET-UG पुनः परीक्षा में बालोद जिले के 185 बच्चे शामिल होंगे. पिछली बार इस सेंटर पर 192 परीक्षार्थी शामिल होने थे, जिसमें से कुछ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहें. वहीं अनुपस्थित छात्रों को इस बार पुनः आयोजित परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी गई  है.

NEET UG पुनः परीक्षा 2024 के लिए दिशा-निर्देश

1. NTA 23 जून, 2024 को दोपहर 2 बजे से  शाम 5:20 बजे तक 6 शहरों में NEET UG परीक्षा फिर से आयोजित करेगा.

2. परीक्षार्थियों को फिर से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा. इसके लिए एटीए की ऑफिशियल साइट exam.nta.ac.in पर जाना होगा और अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि डालकर एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा.

3. भारी कपड़े या लंबी आस्तीन वाले कपड़ों की अनुमति नहीं है.

4. पारंपरिक पोशाक की अनुमति है, लेकिन ऐसे परिधान में उम्मीदवारों को अंतिम रिपोर्टिंग समय से कम से कम एक घंटा पहले रिपोर्ट करने को कहा गया है.

5. परीक्षार्थियों को जूते पहनकर सेंटर पर आने की अनुमति नहीं है. 

6. परीक्षार्थियों को अपना एडमिट कार्ड, पासपोर्ट आकार का फोटो, आईडी प्रूफ और अन्य प्रासंगिक डॉक्यूमेंट्स भी साथ लाने होंगे.

ये भी पढ़े: MPPSC Exam 2024: MP-PSC की प्रारंभिक परीक्षा आज: एग्जाम सेंटर पहुंचने से पहले जानें आयोग की गाइडलाइन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Amarnath Yatra: इस तारीख से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, औपचारिक शुरुआत के लिए की गई 'प्रथम पूजा'
NEET UG Re-exam: नीट यूजी पुर्नपरीक्षा आज, 1563 अभ्यर्थी होंगे शामिल; छत्तीसगढ़ में बनाया गया सेंटर
World Cup T20 2024: After Afghanistan's victory, alarm bells for India, semi-final battle becomes interesting
Next Article
World Cup T20 2024: अफगानिस्तान की जीत के बाद भारत के लिए खतरे की घंटी, सेमीफाइनल की जंग हुई दिलचस्प
Close
;