विज्ञापन
Story ProgressBack

Vidisha Lok Sabha Seat Result 2024: फिर BJP फिर शिवराज... इस VIP सीट पर मिली कांग्रेस को करारी हार

2024 Election Results: इस बार शिवराज का मुकाबला कांग्रेस के उन्हीं प्रत्याशी (Congress Candidate) प्रताप भानु शर्मा (Pratap Bhanu Sharma) से था जिन्हें मामा ने अपने पहले चुनाव में हराया था. अब एक बार फिर अपने 6वें लोकसभा चुनाव में शिवराज ने प्रताप भानु को बड़े अंतर से हरा रहे हैं. इस सीट से जीतने के बाद अटल बिहारी वाजपेयी PM बने, तो सुषमा स्वराज विदेश मंत्री और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री. 2019 में बीजेपी के रमाकांत भार्गव यहां से सांसद बने थे.

Read Time: 5 mins
Vidisha Lok Sabha Seat Result 2024: फिर BJP फिर शिवराज... इस VIP सीट पर मिली कांग्रेस को करारी हार

Lok Sabha Elections 2024 Results: "मैं नेता और आप जनता नहीं हैं, हम सब एक परिवार है. आपसे ही मेरा अस्तित्व है और मैंने पूरे हिंदुस्तान में आपकी पहचान बनाने की कोशिश की है. मेरे लिए जनता की सेवा ही भगवान की पूजा है. यहां रहकर मैंने आप लोगों की एक-एक तकलीफ दूर करने की कोशिश की है. पूरे प्रदेश के लिए दिन और रात मैंने जी और जान से काम किया. कभी किसी का दिल नहीं दुखाया." ये पंक्तियां पांव-पांव वाले भैया के नाम से मशहूर मध्य प्रदेश के बच्चों के मामा और पूर्व मुख्यमंत्री (Former Chief Minister of Madhya Pradesh) शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) की हैं. विदिशा लोकसभा सीट (Vidisha Lok Sabha Seat) से 2024 का लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) भारतीय जनता पार्टी (BJP Candidate) शिवराज सिंह चौहान लड़ रहे थे, वे छठवीं बार विदिशा लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे थे. इस बार शिवराज का मुकाबला कांग्रेस के उन्हीं प्रत्याशी (Congress Candidate) प्रताप भानु शर्मा (Pratap Bhanu Sharma) से था जिन्हें मामा ने अपने पहले चुनाव में हराया था. अब एक बार फिर अपने 6वें लोकसभा चुनाव में शिवराज ने प्रताप भानु को हरा दिया है. इस बार यहां से शिवराज सिंह के चेहरे पर बीजेपी को 1116460 वोट मिले हैं. जबकि कांग्रेस कैंडिडेट को 295052 से ज्यादा मत प्राप्त हुए हैं. विदिशा संसदीय क्षेत्र से शिवराज सिंह चौहान 821408 मतों से विजयी हुए हैं. देश में सर्वाधिक वोट से जीतने वाले नेताओं में शिवराज सिंह चौहान एक हैं.

Lok Sabha Election 2024 Results: विदिशा ने 6वीं बार शिवराज सिंह चौहान ने दर्ज की जीत

Lok Sabha Election 2024 Results: विदिशा ने 6वीं बार शिवराज सिंह चौहान ने दर्ज की जीत
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

इस चुनाव से पहले शिवराज सिंह चौहान ने लगातार पांच बार विदिशा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. उन्होंने ही इस सीट को बीजेपी के लिए सबसे सुरक्षित बनाने का काम किया था. ये सीट बीजेपी का गढ़ बन गई है तभी तो जब सुषमा स्वराज को लोकसभा में भेजने की जरूरत बीजेपी को महसूस हुई तो भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें विदिशा लोकसभा क्षेत्र भेज दिया था. सुषमा स्वराज विदिशा से लगातार दो बार सांसद बनी थीं.

विदिशा सीट के पिछले चुनावी परिणाम ऐसे थे 

Latest and Breaking News on NDTV

विदिशा ने PM, CM और विदेश मंत्री दिया

इस सीट से जीतने के बाद अटल बिहारी वाजपेयी PM बने, तो सुषमा स्वराज विदेश मंत्री और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री. 2019 में बीजेपी के रमाकांत भार्गव यहां से सांसद बने थे.

इन आठ विधानसभाओं से मिलकर बनी है विदिशा लोकसभा सीट

विदिशा संसदीय क्षेत्र में आठ विधानसभा आती हैं. इनमें भोजपुर, सांची, सिलवानी, विदिशा, बासोदा, बुदनी, इछावर और खातेगांव विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. इन आठ विधानसभाओं में से सात सीटों पर बीजेपी का कब्जा है, जबकि एक मात्र सिलवानी सीट कांग्रेस के हिस्से में है. देवेन्द्र पटेल सिलवानी से कांग्रेस के विधायक हैं.

ऐसा रहा है विदिशा लोकसभा का सियासी सफर

Latest and Breaking News on NDTV

विदिशा लोकसभा सीट के चुनावी इतिहास पर नजर डालें तो 1967 यहां पहला चुनाव हुआ था. पहले चुनाव में भारतीय जनसंघ पार्टी से शिव शर्मा ने यहां चुनाव जीता था. उसके बाद 1971 में जनसंघ के टिकट पर रामनाथ गोयनका ने जीत का स्वाद चखा गोयनका इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप के संस्थापक भी थे. 1980 के चुनाव में यहां कांग्रेस का खाता खुला था तब इंदिरा कांग्रेस के प्रतापभानु कृष्णगोपाल ने जीत दर्ज की थी. लेकिन 1989 में राघवजी ने यहां फिर से BJP का कमल खिलाया और उसके बाद से लेकर अब तक यह सीट BJP के पाले में ही रही है. 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी यहां से जीते लेकिन उन्होंने इस सीट को छोड़ दिया. तब उन्होंने शिवराज सिंह चौहान का नाम आगे बढ़ाया और बीजेपी ने यहां से शिवराज को मैदान में उतार दिया. जिसके बाद तो शिवराज ने लगातार पांच बार भारतीय संसद में विदिशा लोकसभा का प्रतिनिधित्व किया. अब एक बार फिर विदिशा में BJP और फिर शिवराज का कब्जा हो गया है.

यह भी पढ़ें: Vidisha Lok Sabha Seat Result 2024: फिर BJP फिर शिवराज... इस VIP सीट पर मिली कांग्रेस को हार!

यह भी पढ़ें : Indore Lok Sabha Result: NOTA ने बनाया नया रिकॉर्ड, इंदौर में मिले 1 लाख 27 हजार से ज्यादा वोट

यह भी पढ़ें : सियासी किस्सा: जब PM राजीव गांधी खुद ड्राइव करके पहुंचे विदिशा, इंदिरा आवास की पड़ताल, ग्रामीणों से संवाद

यह भी पढ़ें : Guna Lok Sabha Seat Election Results 2024: बागी महाराज का गुना में पंजा, हाथ धोकर BJP के पूर्व नेता को हराया!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मदरसों को लेकर मंत्री विजय शाह ने फिर दिया बड़ा बयान, कहा-जो तिरंगे और राष्ट्रगान का अपमान करेगा उसकी...
Vidisha Lok Sabha Seat Result 2024: फिर BJP फिर शिवराज... इस VIP सीट पर मिली कांग्रेस को करारी हार
ujjain police action on ipl betting live Bookies captured Ujjain, the city of Mahakal, police seized Rs 14.58 crore from bookies and arrested 9
Next Article
महाकाल की नगरी उज्जैन में सटोरियों का कब्जा, पुलिस ने 9 सट्टेबाजों को दबोच कर जब्त किए 14.58 करोड़ रुपये
Close
;