विज्ञापन

Cheetah vs Leopard: इस तरह कर सकते हैं इन दो जंगली बिल्लियों में अंतर, शरीर के साथ इन चीजों में है अंतर

Cheetah vs Leopard: तेंदुए और चीता में बहुत सारी चीजों का अंतर होता है. अक्सर लोग इन दोनों में अंतर नहीं कर पाते हैं. आइए आपको बताते हैं इन दोनों में आप आसानी से अंतर कैसे पहचान सकते हैं.

Cheetah vs Leopard: इस तरह कर सकते हैं इन दो जंगली बिल्लियों में अंतर, शरीर के साथ इन चीजों में है अंतर
Cheetah vs Leopard Differences: तेंदुआ और चीता में अंतर

Cheetah vs Leopard: बीते कुछ दिनों में भारत के अलग-अलग हिस्सों में जानलेवा जंगली जानवरों का कहर जारी है. कहीं तेंदुआ (Leopard) लोगों पर हमला कर रहा है, तो कहीं चीता लोगों की चिंता बना हुआ है. बीते दिनों भालू (Bear) भी एमपी के कुछ इलाकों में कहर मचा रहा था. ताजा मामला छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कांकेर (Kanker) और बलौदा बाजार (Baloda Bazar) का है. दोनों जगहों पर तेंदुए ने एक ही दिन में कुल 6 लोगों को और एक भैंसे के बछड़े को अपना शिकार बनाया है. अक्सर लोग तेंदुआ और चीता (Cheetah) में अंतर नहीं कर पाते हैं. कुछ कह रहे हैं कि लोगों पर हमला करने वाला जानवर चीता था. लेकिन, तेंदुआ और चीता कई मायनों में अलग होता है. चलिए आज आपको दोनों के बीच कुछ बेसिक अंतर बताते हैं, जिसे आप भी बहुत आसानी से पहचान सकते हैं. 

Cheetah on Road

Cheetah on Road
Photo Credit: unsplash

इन चीजों में अलग होते हैं चीता और तेंदुआ

  • आकार और बनावट
  • आंखों में अंतर
  • तेंदुआ और चीता में स्पॉट का अंतर
  • आदतें और प्राकृतिक निवास
  • कौन है सबसे तेज 
  • दोनों की शारीरिक शक्ति में अंतर

Cheetah vs Leopard: आकार और बनावट

चीते और तेंदुओं में सबसे बड़ा अंतर आप इन दोनों की बनावट से पता लगा सकते हैं. चीते आम तौर पर लंबे और पतले होते हैं, जबकि तेंदुआ आकार में छोटे और मोटे होते हैं. तेंदुए वजन में भारी होते हैं. वे पेड़ों पर चढ़ने वाली शक्तिशाली बड़ी बिल्लियां हैं, जिनके पैर छोटे और सिर बड़े होते हैं. चीते तेंदुओं की तुलना में ज्यादा पतले और हल्के अफ्रीकी बिल्लियां हैं. उनका शरीर शिकार के पीछे तेज गति से भागने के लिए अनुकूल है. तेंदुओं की तुलना में उनके सिर छोटे और पैर लंबे होते हैं. 

Cheetah vs Leopard: आंखों में अंतर

चीते और तेंदुए के बीच अंतर बताने का सबसे आसान तरीका उनकी आंखों से कर सकते हैं. चीते के चेहरे पर काले लाइन्स होती हैं. ये लाइन्स चीते की आंखों के अंदर से शुरू होकर उसके मुंह तक जाती हैं. तेंदुओं में ये रेखाएं नहीं होती हैं. चीता और तेंदुए के बीच यह सबसे ज्यादा दिखने वाला अंतर है. चीते की आंखें ज्यादा एम्बर रंग की होती हैं, जबकि तेंदुए की आंखें ज्यादा हरी होती हैं. तेंदुओं की आंखें और पुतलियां थोड़ी बड़ी होती हैं, जो रात में शिकार करने के लिए एक अनुकूलन है. 

Cheetah Pic

Leopard Pic
Photo Credit: unsplash

Cheetah vs Leopard Differences: स्पॉट का अंतर

इन दोनों जंगली बिल्लियों में मुख्य अंतर इनके स्पॉट का होता है. चीता के धब्बे ठोस गोल या अंडाकार आकार के होते हैं. जबकि, तेंदुए के धब्बे अनियमित आकार के निशान होते हैं, जो रोसेट (गुलाब जैसे) आकार बनाते हैं. चीते के धब्बे अक्सर ठोस होते हैं, जिनमें बड़े धब्बों के बीच छोटे धब्बे बिखरे होते हैं. 

Leopard vs Cheetah: आदतें और प्राकृतिक निवास

जानकारों की मानें, तो तेंदुए रात के जीव हैं. वे अंधेरे में शिकार करना और दिन में आराम करना ज्यादा पसंद करते हैं. चीते इससे पूरी तरह से विपरीत शेड्यूल फॉलो करते हैं. हालांकि वे चांदनी में भी शिकार करने के लिए जाने जाते हैं. तेंदुए और चीते दोनों ही कम प्रोफ़ाइल रखना जानते हैं, जिससे बड़ी बिल्ली को देखना बेहद खास हो जाता है. चीते घास के मैदान और सवाना जैसे बड़े खुले स्थान पसंद करते हैं. 

Leopard on Tree

Leopard on Tree
Photo Credit: unsplash

Cheetah vs Leopard: कौन है सबसे तेज 

अफ़्रीकी बड़ी बिल्लियों के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर उनके चलने के तरीके में है. चीता 110-120 किमी/घंटा की गति से दौड़ सकता है और तीन सेकंड में 0 से 64 मील प्रतिघंटा की गति प्राप्त कर सकता है. चीते गति के लिए खास तौर से बने हैं. उनके पिछले पैर उनके आगे के पैरों से बड़े होते हैं, जिससे उन्हें गति बढ़ाने में मदद मिलती है और उनकी लंबी पूंछ तेंदुओं की तुलना में चपटी होती है, जिससे उन्हें उच्च गति पर संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है. चीतों में तेजी से सांस लेने के लिए एक बड़ी नाक गुहा भी होती है. दूसरी तरफ, तेंदुआ 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है. चीते तेंदुओं से लगभग दुगनी तेजी से दौड़ते हैं.

तेंदुआ की फोटो

तेंदुआ की फोटो
Photo Credit: unsplash

ये भी पढ़ें :- Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में 9 दुर्गा की पूजा के हैं अलग-अलग विधान, जानिए नवदुर्गा के किस स्वरूप की आराधना से होगा आपका कल्याण?

Difference Between Cheetah and Leopard: दोनों की शारीरिक शक्ति में अंतर

चीते के लिए लड़ाई के बजाय भागना चुनना बेहतर होगा. तेंदुए भले ही छोटे हों, लेकिन वे ज्यादा शक्तिशाली होते हैं. तेंदुए की बनावट मांसल होती है, जो उसे छोटे, पतले चीते के मुकाबले ज्यादा ताकतवर बनाती है. तेंदुए के दांत और जबड़े भी शक्तिशाली होते हैं और उसके पंजे भी नुकीले होते हैं, जो उसके प्रभुत्व को और बढ़ाते हैं. कभी-कभी लोग हमसे पूछते हैं कि क्या तेंदुए चीतों को खाते हैं. जवाब है नहीं... तेंदुए शायद ही कभी चीतों का शिकार करते हैं, लेकिन दुर्लभ अवसरों पर, वे चीते के बच्चों का शिकार कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें :- Ground Report: पानी के नाम पर Slow Poison पी रहा गांव, इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आ रहे बच्चे-बुजुर्ग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में 9 दुर्गा की पूजा के हैं अलग-अलग विधान, जानिए नवदुर्गा के किस स्वरूप की आराधना से होगा आपका कल्याण?
Cheetah vs Leopard: इस तरह कर सकते हैं इन दो जंगली बिल्लियों में अंतर, शरीर के साथ इन चीजों में है अंतर
union budget 2024 highlights Nirmala Sitharaman will present the budget, know the difficult words in easy language
Next Article
बजट की पाठशाला: उन कठिन शब्दों को आसान भाषा में समझिए, जिसका जिक्र वित्त मंत्री करेंगी
Close