विज्ञापन
Story ProgressBack

LPG Cylinder: आज से बढ़ गए LPG सिलेंडरों के दाम, जानें आपके शहर में इस कीमत पर मिलेगा सिलेंडर 

LPG Prices: सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने महीने के पहले दिन से एलपीजी सिलेंडर के भाव बढ़ा दिए हैं. ऐसे में जानें कि आपके शहर में इस कीमत पर मिलेगा सिलेंडर? 

Read Time: 3 min
LPG Cylinder: आज से बढ़ गए LPG सिलेंडरों के दाम, जानें आपके शहर में इस कीमत पर मिलेगा सिलेंडर 

LPG Prices Increased: सरकारी तेल-गैस कंपनियों ने मार्च की पहली तारीख को एक बड़ा झटका देते हुए LPG गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं. यह बढ़ोतरी 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों के लिए की गई है, जो महीने के पहले दिन यानि आज शुक्रवार से लागू हो गई है. सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) ने देश के विभिन्न शहरों में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम आज से 25.50 रुपये तक महंगे कर दिए हैं, जबकि 14 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

1  महीना में दूसरी बार बढ़ी कीमतें 

बता दें कि साल 2024 को दूसरी बार 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडरों के दाम बढ़ाए गए हैं. इससे पहले देश में बजट पेश होने के पहले यानि एक फरवरी को दाम बढ़े थे. अब इन कंपनियों ने फिर से 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम फिर से बढ़ाने का फैसला तब लिया है जब होली का त्यौहार नजदीक है. इस महंगाई से लोगों को बढ़ा झटका लगा है. 

प्रमुख शहरों में इस कीमत पर मिलेगा सिलेंडर

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 1,769.50 से बढ़ाकर 1,795.00 रुपये कर दिए हैं.  इससे पहले यह 1,769.50 रुपये में मिल रहा था. मुंबई में 19 किलो वाले सिलेंडर के दाम अब 1723.50 रुपये से बढ़कर 1749 रुपये हो गए हैं. जबकि कोलकाता में  1887 रुपये की बजाए अब यह सिलेंडर 1911 रुपये में मिलेगा. चेन्नई में भाव अब 1937 रुपये से बढ़कर 1960.50 रुपये हो गया है. सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दिल्ली और मुंबई में हुई है, जहां दाम 25.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए हैं. 

ये भी पढ़ें Shahdol: आज MP के दौरे पर रहेंगे छत्तीसगढ़ के CM विष्णु देव साय, इन जिलों के कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

घरेलू LPG सिलेंडर के भाव में बदलाव नहीं 

घरेलू एलपीजी सिलेंडर यानी 14 किलो वाले सिलेंडर में अगस्त के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है. ऐसे में इसकी लोगों को थोड़ी राहत है.  6 महीने से 14 किलो वाले सिलेंडर के भाव स्थिर हैं. अभी घरेलू एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में 903 रुपये में मिल रहा है. वहीं इसका भाव चेन्नई में 918.50 रुपये, मुंबई में 902.50 रुपये और कोलकाता में 929 रुपये है

ये भी पढ़ें सीनियर IAS दीपक सिंह की बड़ी मुश्किलें, FIR के बाद PM मोदी, ज्वाइंट सेक्रेटरी से हुई शिकायत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close