विज्ञापन
Story ProgressBack

बिहार में तय हुआ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, 17 BJP और 16 पर JDU लड़ेगी चुनाव, चिराग को मिली 5 सीटें

Bihar Lok Sabha Seats: एनडीए ने बिहार के लोकसभा सीटों के लिए अपनी समीकरण सांझा कर दी है. लोजपा को पांच सीट दी गई हैं तो वहीं 'हम' को एक सीट दिया गया है. अब लोगों को उम्मीदवारों की सूची का बेसब्री से इंतजार है.

Read Time: 2 min
बिहार में तय हुआ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, 17 BJP और 16 पर JDU लड़ेगी चुनाव, चिराग को मिली 5 सीटें

NDA seat sharing in Bihar: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर बिहार में एनडीए (NDA) गठबंधन की सीट शेयरिंग (Seat Sharing of NDA) को लेकर समीकरण सामने आ चुका है. कुल 40 सीटों में से 17 सीटों पर भाजपा (BJP) और नीतीश कुमार की जेडीयू (JDU) 16 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. चिराग पासवान की लोजपा (LJP) को 5 सीटें और जीतन राम मांझी की 'हम' पार्टी को 1 सीट दी गई है. उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को भी एक सीट पर प्रत्याशी उतारने का मौका मिलेगा.

बिहार में राजनीति तेज

लोकसभा चुनाव के डेट्स के आने के बाद से सभी राजनीतिक दलों में खलबली मचनी शुरू हो गई है. बीते कुछ दिनों पहले ही बिहार में नीतीश कुमार ने कुछ दिनों पहले ही तीसरी बार दल बदलते हुए भाजपा का दामन थामा था. भाजपा ने सोमवार को बिहार में अपने सभी राजनीतिक दलों के सीट शेयरिंग को लेकर जानकारी दी. इसके मुताबिक, भाजपा और जेडीयू को लगभग बराबर सीटें दी गई हैं. वहीं कई दलों को एक ही सीट से संतुष्ट होना पड़ेगा.

बिहार में एनडीए की सीट शेयरिंग

बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं. इसमें से बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. नीतीश कुमार की जेडीयू 16 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारेगी. चिराग पासवान की पार्टी को 5 सीटें मिली हैं. जीतन राम मांझी की 'हम' पार्टी को 1 सीट दी गई है. उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी एक सीट पर प्रत्याशी उतारेगी. बता दें कि पिछले चुनाव में एनडीए ने बिहार में 39 सीटें जीती थी.

भाजपा के 17 लोकसभा सीट

भाजपा बिहार की जिन 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी उनमें, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम शामिल है.

नीतीश इन सीटों पर उतारेंगे अपने उम्मीदवार

नीतीश कुमार की जेडीयू जिन 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी उनमें, वाल्मिकीनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांक, मुंगेर, नलंदा, जहानाबद और शिवहर शामिल है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close