विज्ञापन
Story ProgressBack

छठे चरण का मतदान आज: 8 राज्यों की 58 सीटों पर वोटिंग... मनोज-कन्हैया-महबूबा समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 25 मई को देश के 8 राजयों और केंद्रशासित प्रदेशों में वोटिंग हो रही है, जिसमें बिहार की 8 सीटें, हरियाणा की 10 सीटें, जम्मू और कश्मीर की 1 सीट, झारखंड की 4 सीटें, दिल्ली की 7 सीटें, ओडिशा की 6 सीटें, उत्तर प्रदेश की 14 सीटें और पश्चिम बंगाल की 8 सीटें शामिल हैं.

Read Time: 4 mins
छठे चरण का मतदान आज: 8 राज्यों की 58 सीटों पर वोटिंग... मनोज-कन्हैया-महबूबा समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

Lok Sabha Chunav 2024 Sixth Phase Voting: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के छठे चरण (phase 6 Voting)में शविवार, 25 मई को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की  58  सीटों पर वोटिंग होगी. इस चरण में 889 उम्मीदवार चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं. इन उम्मीदवारों में 797 पुरुष और 92 महिला उम्मीदवार हैं, जिनमें केंद्रीय मंत्री, सांसद, मुख्यमंत्री भी शामिल हैं. मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक है. 

25 मई को दिल्ली की 7, उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8, ओडिशा की 6,  झारखंड की 4 और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर वोटिंग हो रही है.

11.13 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में कुल 11.13 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे, जिसमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिलाएं और 5,120 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं. वहीं मतदान के लिए 1.14 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जबकि केंद्रों पर 11.4 लाख मतदान अधिकारी तैनात हैं.

भारत में इन दिनों गर्मी का प्रकोप जारी है, जिसे देखते हुए चुनाव आयोग ने चुनाव अधिकारियों और राज्यों को पर्याप्त उपाय करने के निर्देश दिए हैं.

इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर 

छठे चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. जिसमें, केंद्रीय मंत्री, सांसद, मुख्यमंत्री, अभिनेता शामिल हैं. दरअसल, छठे चरण में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कृष्णपाल गुर्जर, राव इंद्रजीत सिंह, मेनका गांधी, संबित पात्रा, मनोहर लाल खट्टर, मनोज तिवारी, पवन पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस नेता राज बब्बर और कन्हैया कुमार शामिल हैं. 

बिहार से दिल्ली तक... इन प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर 

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में कुल 889 प्रत्याशी मैदान में है. जिसमें सबसे अधिक 223 प्रत्याशी हरियाणा के हैं, जबकि सबसे कम 20 प्रत्याशी जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग -राजौरी लोकसभा सीट से मैदान में है. इधर, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर कुल 162 प्रत्याशी, दिल्ली की सात सीटों पर 162, बिहार की आठ सीटों पर 86 प्रत्याशी, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों के लिए 79, झारखंड की चार सीटों के लिए 93 और ओडिशा की छह सीटों के लिए 64 प्रत्याशी मैदान में है. 

यहां इन सीटों पर हो रही वोटिंग

उत्तर प्रदेश (14 सीट): इलाहाबाद, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, श्रावस्ती, अंबेडकर नगर, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही

हरियाणा (10 सीट): अंबाला, कुरूक्षेत्र, हिसार, करनाल, सोनीपत, सिरसा, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव, फरीदाबाद

बिहार (8 सीट): पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, वाल्मिकी नगर, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान, महाराजगंज

दिल्ली (7सीट): चांदनी चौक, नई दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली

पश्चिम बंगाल (8 सीट): घाटल, तमलुक, कांथी, झाड़ग्राम, पुरुलिया, मेदिनीपुर,बांकुरा, बिष्णुपुर

ओडिशा (6 सीट): कटक, पुरी, भुवनेश्वर, संबलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल

झारखंड (4 सीट): रांची, गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर

जम्मू-कश्मीर (1 सीट): अनंतनाग रजौरी

पीएम मोदी ने मतदताओं से की अपील

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में वोटिंग शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट शोयर कर संसदीय क्षेत्रों के मतदाताओं से मतदान करने की अपील की. उन्होंने लिखा, 'मैं 2024 के लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान करने वाले सभी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं. हर वोट मायने रखता है, अपना भी वोट गिनवाएं. लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है जब उसके लोग चुनाव में सक्रिय रूप से हिस्सा लेते हैं.'

बता दें कि चुनाव के शुरुआती 5 चरणों में 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 428 सीटों के लिए मतदान पूरा हो चुका है.

ये भी पढ़े:  Dinesh Karthik: 16 साल, 6 टीम और 1 खिताब... थम गया दिनेश कार्तिक का सफर, IPL से ल‍िया संन्यास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
संसद के विशेष सत्र की हुई शुरुआत, प्रोटेम स्पीकर महताब ने PM मोदी को सांसद पद की दिलाई शपथ
छठे चरण का मतदान आज: 8 राज्यों की 58 सीटों पर वोटिंग... मनोज-कन्हैया-महबूबा समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर
Health News: Tattoo lovers should be careful, doctors said- getting a tattoo can lead to the risk of deadly diseases like hepatitis, HIV and cancer
Next Article
टैटू के शौकीन हो जाएं सावधान... एक्सपर्ट्स ने कहा- इससे है हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का खतरा
Close
;