विज्ञापन
Story ProgressBack

Dinesh Karthik: 16 साल, 6 टीम और 1 खिताब... थम गया दिनेश कार्तिक का सफर, IPL से ल‍िया संन्यास

Dinesh Karthik Retirement: दिनेश कार्तिक (DK) का अब आईपीएल का सफर थम गया है. 22 मई को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया एल‍िम‍िनेटर मैच उनका आखिरी आईपीएल मुकाबला रहा. उन्होंने आईपीएल से संन्यास ले लिया है.

Read Time: 3 mins
Dinesh Karthik: 16 साल, 6 टीम और 1 खिताब... थम गया दिनेश कार्तिक का सफर, IPL से ल‍िया संन्यास

Dinesh Karthik IPL Retirement: आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर (IPL 2024 eliminator) में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) को हरा दिया. हार के साथ ही टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई. इसके अलावा दिग्गज क्रिकेटर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) का भी टीम की इसी हार के साथ क्रिकेट करियर समाप्त हो गया. उन्होंने आईपीएल से संन्यास ले लिया है.

Latest and Breaking News on NDTV

खेल खत्म होने के बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विराट कोहली समेत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के दिग्गज खिलाड़ियों ने उन्हें भावुक विदाई दी.

दिनेश कार्तिक का इंडियन प्रीमियर लीग में सफर दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) टीम के साथ शुरू हुआ था और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के टीम के साथ खत्म हुआ. 

Latest and Breaking News on NDTV

दिनेश कार्तिक ने 6 आईपीएल टीमों का किया प्रतिनिधत्व

बता दें कि दिनेश कार्तिक उन 7 खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने 2008 से 2024 तक आईपीएल के हर सीजन में मैच खेलें हैं. अपने 16 साल के IPL सफर में दिनेश कार्तिक ने 6 आईपीएल टीमों का प्रतिनिधत्व किया. वहीं मुम्बई इंडियंस के साथ एक बार खिताब जीतने में कार्तिक सफल रहे. इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के लिए 2 साल कप्तानी की और टीम को प्लेऑफ में भी पहुंचाया. 

आईपीएल के करियर में दिनेश कार्तिक ने 257 मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 4842 रन, 22 अर्धशतक, 147 कैच और 37 स्टम्प अपने नाम किए.इसके अलावा डीके ने 135.36 का स्ट्राइक रेट से रन बनाए.

ये भी पढ़े: IPL 2024 की प्राइज मनी 46.5 करोड़, जानें विजेता और उपविजेता को कितनी मिलेगी रकम?

इन 6 टीमों के लिए द‍िनेश कार्तिक ने किया प्रतिनिधित्व

द‍िनेश कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर (Dinesh Karthik IPL Career) में छह टीमों का प्रतिनिधित्व किया है. कार्तिक साल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) के साथ शुरुआत की. 2011 में पंजाब किंग्स में शामिल हुए. इसके बाद उन्होंने अगले दो सीजन तक मुंबई इंडियंस के साथ बिताए. फिर वो 2014 में दिल्ली कैपिटल्स में वापसी की और एक साल तक टीम में रहने के बाद द‍िनेश कार्तिक साल 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में शाम‍िल हो गए. इसके बाद 2016 और 2017 में गुजरात लायंस के लिए खेले. फिर वो केकेआर टीम में वापस आए, इस टीम का उन्होंने नेतृत्व भी किया. कार्तिक 2022 में एक बार फिर आरसीबी में लौटे और चार सीजन तक खेले. इस दौरान उन्होंने फिनिशर की भूमिका को बखूबी निभाया. 

Latest and Breaking News on NDTV

DK ने आईपीएल में 257 मैच खेले

दिनेश कार्तिक आईपीएल के शुरुआती सीजन से अब तक आईपीएल के हर सीजन में मैच खेलने वाले ख‍िलाड़‍ियों में शुमार रहे. दरअसल, आईपीएल के करियर में उन्होंने 257 मैच खेले, जिसमें 22 अर्धशतक लगाकर 4842 रन बनाए. कार्तिक आईपीएल के इतिहास टॉप 10 रन बनाने वाले ख‍िलाड़‍ियों में शामिल हैं. इस दौरान कार्तिक ने 147 कैच और 37 स्टम्प भी किए. दिग्गज दिनेश कार्तिक अपने आईपीएल करियर में 135.36 का स्ट्राइक रेट से रन बनाए.

ये भी पढ़े:  IPL Playoffs Schedule: IPL प्लेऑफ में कब और किस टीम के साथ होगा मुकाबला, बारिश हुई तो क्या 'रिजर्व डे' पर होगा मैच? जानें पूरा शेड्यूल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Virat Kohli की सुरक्षा को खतरा! RCB ने रद्द किया अभ्यास सत्र, 4 संदिग्ध गिरफ्तार
Dinesh Karthik: 16 साल, 6 टीम और 1 खिताब... थम गया दिनेश कार्तिक का सफर, IPL से ल‍िया संन्यास
IPL 2024 Today Match Sunrisers Hyderabad Vs Rajasthan Royals Qualifier 2 Preview Pitch Report
Next Article
SRH Vs RR Qualifier 2 IPL 2024:  फाइनल में जगह बनाने आज भिड़ेंगी हैदराबाद और राजस्थान की टीमें, यहां जानें पिच रिपोर्ट, प्लेइंग इलेवन
Close
;