विज्ञापन
Story ProgressBack

सावधान! अगर आप ये माउथ वॉश यूज करते हैं तो सतर्क हो जाइए, रिसर्च में खुलासा कैंसर का हो सकता है खतरा

Oral Care: बेल्जियम के एंटवर्प में इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन (ITM) की टीम ने कहा कि अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश के तीन महीने तक रोजाना इस्तेमाल से इन पुरुषों के मुंह में दो तरह के बैक्टीरिया फ्यूसो बैक्टीरियम न्यूक्लियेटम और स्ट्रेप्टोकोकस एंजिनोसस की मात्रा बढ़ गई.

Read Time: 2 mins
सावधान! अगर आप ये माउथ वॉश यूज करते हैं तो सतर्क हो जाइए, रिसर्च में खुलासा  कैंसर का हो सकता है खतरा

New Research: दांतों (Clean Teeth), मसूड़ों की सफाई और मुंह को जर्म्स फ्री (Germ Free) रखने के लिए माउथवॉश (Mouthwash) का इस्तेमाल करना एक ट्रेंड बन गया है. आमतौर पर लोग अपने फेवरेट सेलिब्रिटीज को देखकर माउथवॉश का इस्तेमाल बिना किसी रिसर्च के करना शुरू कर देते हैं. एक स्टडी के अनुसार, आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश (Alcohol Based Mouthwash) ओरल माइक्रोबायोम (मुंह में रहने वाले बैक्टीरिया) पर सीधा प्रभाव डाल सकते हैं, जिससे पीरियडोंटल बीमारियों और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. दरअसल, ओरल माइक्रोबायोम पाचन में मदद करता है और मुंह को हेल्दी रखता है.

कहां पब्लिश हुई है रिसर्च?

जर्नल ऑफ मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी में पब्लिश रिसर्च में ऐसे पुरुष शामिल थे, जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं. यौन बीमारियों से बचने के लिए रोजाना माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं. बेल्जियम के एंटवर्प में इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन (ITM) की टीम ने कहा कि अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश के तीन महीने तक रोजाना इस्तेमाल से इन पुरुषों के मुंह में दो तरह के बैक्टीरिया फ्यूसो बैक्टीरियम न्यूक्लियेटम और स्ट्रेप्टोकोकस एंजिनोसस की मात्रा बढ़ गई.

ये दोनों बैक्टीरिया मसूड़ों की बीमारी को बढ़ाते हैं और इसोफेजियल और कोलोरेक्टल कैंसर की तरफ धकेलते हैं. इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी एक्टिनो बैक्टीरिया नामक बैक्टीरिया ग्रुप को भी घटते देखा.

आईटीएम की सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन यूनिट की डॉ. जोलेन लॉमेन ने कहा, ''अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश बाजार में आसानी से उपलब्ध है. आम लोग बदबूदार सांस से निपटने या पीरियोडोंटाइटिस को रोकने के लिए इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उन्हें इसके नुकसान के बारे में पता होना चाहिए. यह हेल्थ केयर प्रोफेशनल द्वारा गाइड किया जाना चाहिए.''

यह भी पढ़ें : चिंताजनक: 797 में से 75 महिलाएं जीतीं, फट गया नारी वंदन का ढोल... पिछला प्रदर्शन भी नहीं दोहरा पायीं

यह भी पढ़ें : टैटू के शौकीन हो जाएं सावधान... एक्सपर्ट्स ने कहा- इससे है हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का खतरा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
BJP के लिए संजीवनी बना मध्य प्रदेश: NOTA, सिंधिया से शिवराज तक... लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड प्रदर्शन
सावधान! अगर आप ये माउथ वॉश यूज करते हैं तो सतर्क हो जाइए, रिसर्च में खुलासा  कैंसर का हो सकता है खतरा
Lok Sabha Election Result 2024: This time Bahujan Samaj Party did not get even a single seat, BSP supremo Mayawati said- The party will give a chance to the Muslim community in future after careful consideration
Next Article
काम नहीं आयी माया! अबकी बार BSP साफ तो आयी मुस्लिमों को याद, मायावती ने कह दी यह बात
Close
;