विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs SA ODI: शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दी पटखनी, टोनी ने लगाया शतक

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गकबेराह के सेंट जॉर्ज पार्क में खेले गए दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 45 गेंद शेष रहते 8 विकेट से हरा दिया. भारत की इस करारी हार का कारण खराब बल्लेबाजी और गेंदबाजी रही.

Read Time: 4 min
IND vs SA ODI: शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दी पटखनी, टोनी ने लगाया शतक

IND vs SA 2nd ODI Match: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच गकबेराह के सेंट जॉर्ज पार्क में खेले गए दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 45 गेंद शेष रहते 8 विकेट से हरा दिया. भारत की इस करारी हार का कारण खराब बल्लेबाजी और गेंदबाजी रही. इसके साथ ही तीन वनडे मैचों (IND vs SA ODI Series) की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर आ गई हैं. इससे पहले खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारत ने जीत दर्ज की थी.

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम (Aidem Markram) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. जिसके बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी. भारतीय टीम 46.2 ओवर में 211 रन पर सिमट गई और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 212 रन का लक्ष्य दिया. (SCORECARD)

टोनी ने लगाया बेहतरीन शतक

अफ्रीकी टीम पहले बेहतरीन गेंदबाजी और बाद में शानदार बल्लेबाजी के दम पर जीतने में कामयाब रही. दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज टोनी डी जॉर्जी (Tony de Zorzi) ने शानदार शतक ठोककर अपनी टीम के लिए जीत सुनिश्चित की. उन्होंने 109 गेंदों में अपने वनडे करियर का पहला शतक पूरा किया. टोनी ने अपनी शतकीय पारी में 122 गेंदों में 6 छक्के और 9 चौकों की मदद से 119 रन बनाए. उनके अलावा अफ्रीकी टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज रीजी हेंड्रिक्स ने भी अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 81 गेंदों में 52 रन बनाए. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 130 रनों की साझेदारी हुई. वहीं भारत की ओर से अर्शदीप सिंह और रिंकू सिंह ने 1-1 विकेट लिए. इनके अलावा भारतीय टीम का कोई भी गेंदबाज अपना कमाल नहीं दिखा सका.

भारत की शुरुआत रही खराब

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही. भारत के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ महज 4 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे. इसके बाद समय-समय पर भारतीय टीम के विकेट गिरते रहे और कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं पनप पाई. भारत की ओर सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज साई सुदर्शन ने बनाए. उन्होंने 62 रनों की पारी खेली. उनके अलावा कप्तान केएल राहुल ने भी अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 56 रन बनाए. इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका. वनडे इंटरनेशनल करियर में डेब्यू कर रहे रिंकू सिंह भी कोई खास कमाल नहीं कर सके और 17 रन के स्कोर पर केशव महाराज को अपना विकेट दे बैठे. भारतीय टीम 211 रनों के स्कोर पर सिमट गई.

वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए नंद्रे बर्गर ने 3 विकेट झटके. उनके अलावा ब्यूरेन हेंड्रिक्स और केशव महाराज को 2-2 विकेट मिले, जबकि लिजाड विलियमसन और एडन मार्करम को 1-1 विकेट मिले.

दोनों टीमें :

दक्षिण अफ्रीका:  एडेन मार्करम (कप्तान), डेविड मिलर, टोनी डि जोर्जी, रीजा हेंड्रिक्स, रसी वान डर डुसेन, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, नंद्रे बर्गर, लिजाड विलियमसन, ब्यूरेन हेंड्रिक्स, केशव महाराज.

भारत: केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, संजू सैमसन, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल,  कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान.

ये भी पढ़ें - IPL 2024 Player Auction : स्टार्क, कमिंस, फर्ग्यूसन, हसरंगा, मेंडिस, स्मिथ जानिए किन-किन खिलाड़ियों ने चौंकाया?

ये भी पढ़ें - IPL Auction 2024: स्टार्क और कमिंस पर टीमों ने खर्च किए करोड़ों रुपये, सोशल मीडिया पर हुई मीम्स की बारिश!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close