विज्ञापन
Story ProgressBack

Apple के बाद अब भारत में बनेगा Google Pixel, जानिए इसकी खूबियां

Tech News in Hindi : Apple के बाद अब Google भी भारत में अपने पिक्सल स्मार्टफोन (Pixel Smartphone) की Manufacturing शुरू करने की तैयारी में है. कंपनी की प्लानिंग है कि भारत में फोन Manufacturing करके उन्हें US और यूरोप में एक्सपोर्ट किया जाए.

Apple के बाद अब भारत में बनेगा Google Pixel, जानिए इसकी खूबियां
Apple को टक्कर देने मार्किट में आया Google फोन, जानिए इसकी खासियत

Tech News in Hindi : Apple के बाद अब Google भी भारत में अपने पिक्सल स्मार्टफोन (Pixel Smartphone) की Manufacturing शुरू करने की तैयारी में है. कंपनी की प्लानिंग है कि भारत में फोन Manufacturing करके उन्हें US और यूरोप में एक्सपोर्ट किया जाए. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, Google Foxconn और Dixon Technologies की सहयोगी कंपनी Padgett Electronics के साथ मिलकर प्रोडक्शन शुरू करेगी. कंपनी ने तमिलनाडु में Foxconn के साथ मिलकर ट्रायल प्रोडक्शन शुरू कर दिया है. Foxconn भारत में Apple के प्रोडक्ट्स के भी काफी प्रोडक्ट्स बनाती है. हालांकि, Google की तरफ से इस रिपोर्ट पर फिलहाल कोई जबाव नहीं दिया गया है.

कब तक हो सकता है ऐलान ?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Google साल के शुरुआती 6 महीनों में भारत में Pixel Smartphone का प्रोडक्शन शुरू करने का ऑफिशियल ऐलान कर सकता है. Pixel के बेस वेरिएंट को Dixon Technologies और प्रो वेरिएंट्स को Foxconn की ओर से बनाया जा सकता है. कमर्शियल प्रोडक्शन को सितंबर में शुरू किया जा सकता है. वहीं, प्रोडक्शन के बाद कंपनी एक्सपोर्ट शुरू कर सकती है.

पिछले साल इतनी हुई कमाई

कंपनी का यह कदम सरकार के Production-Linked Incentive (PLI) Program से मिलता जुलता है. इसके तहत सरकार Domestic Manufacturing को बढ़ावा दे रही है. मौजूदा Financial Year के शुरुआती दो महीने में Apple की तरफ से 16,500 करोड़ रुपये के iPhone एक्सपोर्ट किया जा चुका है. पिछले  Financial Year में Apple की ओर से 14 अरब डॉलर के iPhone का प्रोडक्शन किया गया है.

ये भी पढ़े

भारत में हर साल बनेंगे Apple के 5 करोड़ iPhone, 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

iPhone  का प्रोडक्शन बढ़ा

Apple की तरफ से भी भारत में iPhone का उत्पादन लगातार बढ़ाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि दुनिया में हर सात में से एक iPhone अब भारत में बन रहा है. India Cellular and Electronics Association (ICEA) के डेटा के मुताबिक, Financial Year 2024 में मोबाइल फोन का प्रोडक्शन 4.10 लाख करोड़ रुपये रहा था, जो कि Financial Year 2014-15 में 18,900 करोड़ रुपये था. PLI Program के चलते इसमें 2,000 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़े

बैंक की लाइन में अब नहीं लगना पड़ेगा ! UPI से Account में जमा होंगे पैसा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खुशखबरी... इस दिग्गज अर्थशास्त्री और नीति निर्माता ने कहा- 2047 तक विकसित राष्ट्र बनने की ओर भारत अग्रसर
Apple के बाद अब भारत में बनेगा Google Pixel, जानिए इसकी खूबियां
Gupt Navratri 2024 puja-vidhi-bhog-mantra-kalashsthapna-shubh-muhurat-Know the importance of Ashadh Gupt Navratri from Pandit ji, Aghori and Tantric Mahavidyas
Next Article
Gupt Navratri 2024: आषाढ़ गुप्त नवरात्री शुरु, पंडित जी से जानिए क्या है महत्व, इस बार 10 दिन होगी पूजा
Close
;