विज्ञापन
Story ProgressBack

Exit Poll 2024: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को दो सीटों का नुकसान, BJP का एकतरफा राज

CG Exit Poll Results 2024: छत्तीसगढ़ के लिए जारी एग्जिट पोल्स की मानें तो यहां हालात बदलते नजर आ रहे हैं. भाजपा यहां से क्लिन स्वीप करती नजर आ रही है. वहीं, कांग्रेस की हालत 2019 की अपेक्षा और खराब नजर आ रही है.

Read Time: 4 mins
Exit Poll 2024: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को दो सीटों का नुकसान, BJP का एकतरफा राज
Chhattisgarh Exit Poll 2024

NDTV Poll of Polls: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) की प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब सबकी निगाहे 4 जून के परिणाम (Lok Sabha Election Results) पर टिकी हुई है. इससे पहले 1 जून को जारी हुए एग्जिट पोल (Exit Polls 2024) में कहीं न कहीं दोनों प्रदेशों में भाजपा (BJP) बढ़त बनाती हुई नजर आ रही हैं. इसी क्रम में, NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2024) में हम आपको छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सटीक एग्जिट पोल परिणाम बता रहे हैं.

पोल ऑफ पोल्स के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (BJP) को छत्तीसगढ़ में सबसे मजबूत बताया जा रहा है. जन की बात (Jan ki Baat) एग्जिट पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ में BJP को सारी सीटें मिलती नजर आ रही हैं. जबकि कांग्रेस (Congress) का खाता भी नहीं खुला हैै. 

लोकसभा चुनाव 2024: छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल्स (Chhattisgarh Exit Polls 2024)

इंडिया टीवी-CNX की मानें तो भाजपा को 10-11 सीट और कांग्रेस को 0-1 सीट आ रही है. जन की बात (Jan ki Baat) एग्जिट पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ में BJP को सारी सीटें मिलती नजर आ रही हैं. जबकि कांग्रेस (Congress) का खाता भी नहीं खुला है. वहीं, इंडिया न्यूज-डी डायनेमिक्स के अनुसार, भाजपा को 10 और कांग्रेस को केवल 1 सीट आ रही है. अगर बात करें देश की, तो NDTV Poll of Polls के अनुसार, भाजपा को 365, कांग्रेस को 142 और अन्य को 36 सीटों पर जीत हासिल कर रही हैं. एग्जिट पोल्स साफ तौर पर ये दिखा रहे हैं कि देश में एक बार फिर से भाजपा की सरकार बनने जा रही है. 

Chhattisgarh Exit Polls 2024

Chhattisgarh Exit Polls 2024

2019 में ऐसी थी छत्तीसगढ़ के एग्जिट पोल्स की भविष्यवाणी

पिछले लोकसभा चुनाव में ज्यादातर एग्जिट पोल्स ने छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच अंतर बहुत मामुली से बताया था, लेकिन परिणाम सामने आने के बाद कांग्रेस और भाजपा में भारी अंतर देखने को मिला था. लगभग सभी एग्जिट पोल्स ने अनुमान लगाया था कि भाजपा को 5-6 सीटें आएंगी, जब्कि कांग्रेस को 4-5 सीटें आएंगी.

Chhattisgarh NDTV Poll of Polls

Chhattisgarh NDTV Poll of Polls

2019 में इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल ने दावा किया था कि प्रदेश की 11 में से 7-8 सीटों पर भाजपा और 3-4 सीटों पर कांग्रेस आएगी. वहीं, जन की बात और सीवोटर ने BJP को 5-6 और कांग्रेस को 6-5 सीटें हासिल करने की बात की थी. NEWS18-IPSOS ने 11 सीट में से BJP को 7-9 सीट जीतने की बात कही थी, जबकि INC को 3-4 सीट की उम्मीद जताई थी. न्यूज 24 चाणक्य ने अनुमान लगाया था कि भाजपा को 9 सीटें आएंगी और कांग्रेस को दो सीट से ही काम चलाना पड़ेगा. कहीं न कहीं चाणक्य के परिणाम ही सही साबित हुए थे.

ये भी पढ़ें :- MP News: तेज गर्मी का इफेक्ट! ग्वालियर की आदर्श गौशाला में गायों और बछड़ों के लिए लगा कूलर, की जा रही है कृत्रिम बारिश

ऐसा रहा था परिणाम

एग्जिट पोल के आस पास ही 2019 का आखिर परिणाम भी नजर आया था. प्रदेश की कुल 11 लोकसभा सीटों में से 9 पर भाजपा आई थी और कांग्रेस को केवल 2 सीटों के साथ ही संतोष करना पड़ा था. विस्तृत रूप से बात करें तो कोरबा और बस्तर सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी. कोरबा से ज्योत्सना महंत और बस्तर से दीपक बैज विजय रहे थे. अन्य सीटों की बात करें तो, सरगुजा से रेनुका सिंह, रायगढ़ से गोमती साई, जांजगीर-चंपा से गुहाराम अजगल्ले, बिलासपुर से अरुन साव, राजनांनदगांव से संतोष पांडे, दुर्ग से विजय बघेल, रायपुर से सुनिल कुमार सोनी, महासमुंद से चुन्नी लाल साहू और कांकेर से मोहन मंदावी सांसद बने थे. 

ये भी पढ़ें :- MP Monsoon Update: खुशखबरी! मौसम विभाग का ऐलान, 15 जून तक मध्य प्रदेश पहुंचेगा दक्षिण-पश्चिम मानसून

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exit Poll 2024 LIVE Updates: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का सफाया, एमपी में भाजपा 29 में 28 सीटों पर कर सकती है कब्जा
Exit Poll 2024: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को दो सीटों का नुकसान, BJP का एकतरफा राज
exit-poll-2024-results-india-election-2024-Out of the total 29 seats in MP, BJP got 28 seats and Congress got 1 seat, know the result of last time's polls
Next Article
India Elections 2024 Poll of Exit Poll Results: MP में BJP को 28 कांग्रेस को 1 सीट, पिछले चुनाव जैसा परिणाम?
Close
;