विज्ञापन
Story ProgressBack

Exit Poll VS Exact Poll: अनुमान से उलट आए परिणाम, पलट गया पूरा खेल

Election Results 2024: केंद्र में भले ही एनडीए सरकार बनाने वाली है, लेकिन असल खुशी की लहर कांग्रेस के खेमे में है. एग्जिट पोल्स के अनुमान में जहां इंडिया की 130 सीटे दिखाई गई थी, लेकिन असल में इंडिया को 233 सीटों के पास बढ़त पर नजर आई.

Read Time: 3 mins
Exit Poll VS Exact Poll: अनुमान से उलट आए परिणाम, पलट गया पूरा खेल
Exit Polls and Exact Polls 2024 Difference

2024 Election Results: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के नतीजे आने के बाद कई सारे भाजपा (BJP) और एनडीए (NDA) समर्थकों की नींद उड़ने वाली है... जो लोग एग्जिट पोल (Exit Polls 2024) के नतीजों के सामने आने के बाद जश्न मना रहे थे, वो लोग एग्जैक्ट (Exact Results 2024) परिणाम आने के बाद थोड़े मायूस नजर आए. 400 पार के अपने लक्ष्य से एनडीए काफी दूर नजर आई. वहीं, जब एग्जिट पोल्स सामने आए थे तो इंडिया (INDIA) गठबंधन थोड़ी चिंतित नजर आ रही थी, लेकिन अब उनके चेहरे पर सुकून है. अनुमान से लगभग 150 सीटे ज्यादा पर इंडिया ने बढ़त बना रखी है. आइए आपको बताते हैं क्या थे एग्जिट पोल्स के अनुमान और कैसे रहे असल परिणाम...

एग्जिट पोल्स 2024 VS असल परिणाम

1 जून को अंतिम चरण के मतदान के बाद पूरे देश में एग्जिट पोल्स के अनुमान जारी किए गए थे. इसमें लगभग सभी एजेंसियों के परिणाम के आधार पर NDTV Poll of Polls के अनुसार, भाजपा को 365, कांग्रेस को 142 और अन्य को 36 सीटों पर जीत हासिल हो रही थी. इसमें साफ तौर पर एनडीए 400 पार के आंकड़े तक पहुंच रही थी. लेकिन, असल आंकड़े सामने आने के बाद मामला पूरी तरह पलट गया. एनडीए को असल परिणाम में 300 सीटे भी नहीं आई. वहीं दूसरी तरफ परिणाम में इंडिया को 232 सीटे आई. 

Exit Polls 2024 Results

Exit Polls 2024 Results

2019 में एक्जिट पोल और एग्जैक्ट पोल में ऐसा था अंतर

लोकसभा चुनाव 2019 में एनडीए ने 300 पार के नारे के साथ चुनाव लड़ा था. पिछले आम चुनाव के एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया था कि एनडीए 306 सीट लेकर आएगी और कांग्रेस 120 सीट. अंतिम परिणाम में एनडीए को 353 सीट आई थी और कांग्रेस को 93 सीट. कहीं न कहीं ये अनुमान सही साबित हुआ था. लेकिन, ये अनुमान इस बार के चुनाव में गलत हो गया. 

ये भी पढ़ें :- Election Results 2024: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में नए CM मोहन-विष्णु पहली परीक्षा में पास, देखिए रिपोर्ट कार्ड

2009 और 2014 के चुनावों में एग्जिट पोल और परिणाम में अंतर

साल 2009 में हुए आम चुनावों में एग्जिट पोल और इग्जैक्ट परिणाम में अंतर कहीं न कहीं इस बार जैसा ही देखने को मिला था. एग्जिट पोल 2009 में यह अनुमान लगाया गया था कि एनडीए को 185 सीट आएगी और यूपीए को 195 सीट आएगी. अंतिम परिणाम में यूपीए को 262 सीट आए थे और एनडीए को 158 सीट आए थे.

2014 के चुनाव में एनडीए के लिए एग्जिट पोल में अनुमान लगाए गए थे कि 283 सीट पर जीत हासिल करेगी. वहीं यूपीए के लिए 105 सीटों पर जीत का अनुमान लगाया गया था. लेकिन, परिणाम में एनडीए को 336 सीट आई थी और एकतरफा सरकार बनी थी. वहीं, कांग्रेस को बड़ा झटका लगा था और केवल 60 सीट ही मिले थे.

ये भी पढ़ें :- मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में फिर बजा भाजपा का डंका! भाजपाई सेनापतियों ने कांग्रेसी क्षत्रपों को किया हक्का-बक्का?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Lok Sabha Election Results Analysis: एमपी BJP का ये दांव रहा कारगर, इन 14 नए हाथों से खिलवाया कमल
Exit Poll VS Exact Poll: अनुमान से उलट आए परिणाम, पलट गया पूरा खेल
PM Modi On Election Result: PM Modi vows to root out corruption in his third term
Next Article
PM Modi On Election Result: पीएम मोदी ने तीसरे कार्यकाल में भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकने की भरी हुंकार
Close
;