विज्ञापन
Story ProgressBack

Delhi Haat: शिवराज सिंह का ऐलान, देशभर में लगेंगे FPO मेले, सशक्त बन रहे हैं छोटे व सीमांत किसान

FPO Mela: केंद्रीय मंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में किसान कल्याण सर्वोपरि है. इस दिशा में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को नई रफ्तार देने और देश के छोटे किसानों के बढ़ते हुए सामर्थ्य को संगठित रूप देने में हमारे किसान उत्पाद संगठनों-एफपीओ की बड़ी भूमिका है.

Delhi Haat: शिवराज सिंह का ऐलान, देशभर में लगेंगे FPO मेले, सशक्त बन रहे हैं छोटे व सीमांत किसान

Agriculture News: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण (Union Minister of Agriculture and Farmers Welfare) और ग्रामीण विकास मंत्री (Rural Development) शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने दिल्ली हाट आईएनए (Delhi Haat, INA) में आयोजित एफपीओ मेले में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में देश के छोटे व सीमांत किसानों को सशक्त बनाने के लिए कृषक उत्पादक संगठन (Farmer Producer Organization) यानी FPO (एफपीओ) को एक आंदोलन के रूप में बढ़ावा दिया जाएगा. इसी कड़ी में केंद्र सरकार द्वारा देशभर में एफपीओ मेले (FPO Mela) लगाए जाएंगे, जिनके माध्यम से किसानों के एफपीओ को प्रोत्साहन मिलेगा. सरकार का उद्देश्य है कि एफपीओ के माध्यम से हमारे किसान भाई-बहन अपने पैरों पर खड़े हो और उनका जीवन स्तर ऊंचा उठे.

स्टॉल में जाकर लिया सुझाव

केंद्रीय कृषि शिवराज सिंह चौहान ने FPO मेला के हर एक स्टाल पर जाकर एफपीओ संचालकों व किसानों से बात की, एफपीओ के माध्यम से उनकी प्रगति पूछी, साथ ही सुझाव भी लिए. 

किसान कल्याण सर्वोपरि: शिवराज सिंह चौहान

केंद्रीय मंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में किसान कल्याण सर्वोपरि है. इस दिशा में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को नई रफ्तार देने और देश के छोटे किसानों के बढ़ते हुए सामर्थ्य को संगठित रूप देने में हमारे किसान उत्पाद संगठनों-एफपीओ की बड़ी भूमिका है. सरकार इस बात पर ध्यान दे रही है कि एफपीओ से जुड़े किसानों को भी उनके उत्पाद बेचने के लिए अच्छा प्लेटफार्म मिले, जिससे उन्हें तो अधिक लाभ होगा ही, उपभोक्ताओं को भी गुणवत्तापूर्ण उत्पाद सही दाम पर मिलेंगे.

कृषि मंत्री चौहान ने कहा कि एफपीओ का भविष्य बहुत उज्जवल है, प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में हम इस आंदोलन को बहुत आगे ले जाने का प्रयत्न करेंगे। श्री चौहान ने बताया कि देशभर में 10 हजार नए एफपीओ बनाने की भारत सरकार की योजना बहुत सफलता से आगे बढ़ रही है, जिसके अंतर्गत अभी तक पौने नौ हजार से ज्यादा एफपीओ बनाए जा चुके हैं,

मेले में हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, बिहार, हिमाचल, पंजाब, जम्मू-कश्मीर के एफपीओ शामिल हुए. सभी एफपीओ को ओएनडीसी से जोड़ा जा रहा है. कृषि मंत्री ने कहा कि एफपीओ का यह बहुत बड़ा एक परिवार है और हम सब मिल-जुलकर साथ में आगे बढ़ेंगे.

एफपीओ के माध्यम से किसानों को मजबूत बनाने में केंद्र सरकार पूरी ताकत के साथ खड़ी है. उन्होंने एफपीओ को आर्थिक मजबूती के लिए एक लाख करोड़ रुपये के एग्री इंफ्रा फंड सहित केंद्र की अन्य योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की. शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एफपीओ आंदोलन को और ताकत देने के लिए इस योजना की मंत्रालय के स्तर पर समीक्षा भी की जाएगी.

यह भी पढ़ें: Shivraj Singh Chouhan: MP के पूर्व CM अब केंद्र में, Agriculture and Farmers Welfare मंत्रालय की संभाली कमान

यह भी पढ़ें: कृषि मंत्री Shivraj Singh का बड़ा बयान, कहा-BJP सरकार बनने के बाद तमिलनाडु की विधानसभा में भी स्थापित करेंगे सेंगोल

यह भी पढ़ें: Ladli Behna Yojana: खुशखबरी... CM मोहन ने ट्रांसफर की लाडली बहना, किसान कल्याण योजना की किस्त, छिपरी का नाम बदलकर मातृधाम किया

यह भी पढ़ें: MPPSC Topper: वन सेवा परीक्षा में टॉप कर रीवा के शुभम शर्मा रेंजर के बाद एसीएफ के पद पर चयनित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM Modi Visit Moscow : मास्को में पीएम मोदी, बोले- मैं अपने साथ 140 करोड़ देशवासियों का प्यार लेकर आया हूं
Delhi Haat: शिवराज सिंह का ऐलान, देशभर में लगेंगे FPO मेले, सशक्त बन रहे हैं छोटे व सीमांत किसान
Acharya Pramod Krishnam called Rahul Gandhi irrelevant to Indian politics, he talks light.
Next Article
आचार्य प्रमोद कृष्णम ने राहुल गांधी को भारतीय राजनीति के लिए बताया अप्रासंगिक, बोले-वो हल्की...
Close
;