विज्ञापन

करगिल विजय दिवस के स्वर्णिम मौके पर भारतीय सैनिकों की शौर्य गाथा, देखे यहां

Kargil Vijay Diwas : हर साल 26 जुलाई को भारत में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ यह युद्ध करीब 2 महीने चला और भारत की जीत के साथ समाप्त हुआ.

करगिल विजय दिवस के स्वर्णिम मौके पर भारतीय सैनिकों की शौर्य गाथा, देखे यहां
करगिल विजय दिवस के स्वर्णिम मौके पर भारतीय सैनिकों की शौर्य गाथा, देखे यहां

Kargil War : हर साल 26 जुलाई को भारत में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ यह युद्ध करीब 2 महीने चला और भारत की जीत के साथ समाप्त हुआ. इतिहास में भारत पाकिस्तान के बीच हुए 1947 और 1965 के मुख्य युद्धों में 1999 का कारगिल युद्ध भी शामिल है. भारतीय सैनिकों ने बेधड़क अपनी जान की परवाह किए बिना यह युद्ध कौशलता पूर्वक लड़ा और इस ऐतिहासिक जीत के लिए कई सैनिकों ने अपनी जान की कुर्बानी दी. देश के वीर पुत्रों की शौर्यगाथा पूरे देशवासियों तक पहुंचाने के लिए कई फिल्में बनाई गई है, आज इस स्वर्णिम मौके पर हम उन सभी फ़िल्मों के बारे में चर्चा करेंगे.

एलओसी कारगिल (2003)

साल 2003 में आई है फिल्म कारगिल युद्ध के ऊपर बनाई गई थी. अभिषेक बच्चन, अजय देवगन, सैफ अली खान, मनोज वाजपेयी, सुनील शेट्टी और संजय दत्त जैसे नामचीन कलाकार इस मूवी में शामिल रहे. ऑपरेशन विजय पर आधारित इस फिल्म में भारतीय सेना की शुरू से लेकर कारगिल पर विजय तक की यात्रा दिखाई गई है.

गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल (2020)

वर्ष 2020 में रिलीज हुई इस फिल्म में जान्हवी कपूर को गुंजन सक्सेना का किरदार निभाते हुए देखा जा सकता है. सत्य घटनाओं पर आधारित यह फिल्म एक भारतीय वायु सेना पायलट के ऊपर बनाई गई जिसने कारगिल युद्ध के दौरान अपनी सेवाएं दी. इस मूवी में जान्हवी कपूर के साथ पंकज त्रिपाठी और अंगद बेदी को भी देखा जा सकता है.

शेरशाह (2021)

हाल ही में साल 2021 में आई शेरशाह ने लोगों के सीने गर्व से चौड़े कर दिए. कारगिल युद्ध में शहीद हुए विक्रम बत्रा के ऊपर बनी यह फिल्म देख हर कोई गौरवांवित महसूस करेगा. इस मूवी में सिद्धार्थ मल्होत्रा को विक्रम बत्रा का किरदार निभाते हुए देखा जा सकता है. कारगिल युद्ध के दौरान विक्रम बत्रा को मिले कोड नेम "शेरशाह" के ऊपर इस फिल्म का शीर्षक चुना गया था. एक फौजी के युद्ध के दौरान का जीवन और उनसे जुड़े लोगों की कहानी शेरशाह बखूबी बता सकती है. सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ कियारा आडवाणी मुख्य भूमिका में रही.

धूप (2003)

साल 2003 में आई "धूप" उन परिवार वालों की कहानी है जिन्होंने अपने किसी करीबी को कारगिल युद्ध में गवा दिया. ओम पुरी, रेवती और संजय कपूर जैसे कलाकार इस मूवी में शामिल है. युद्ध में अपनी जान गवा चुके कैप्टन अनुज नय्यर के परिवार के ऊपर यह मूवी बनाई गई है.

Independence Day 2023: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फहराया तिरंगा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Indore News: देश के सबसे स्वच्छ शहर के सार्वजनिक स्थलों पर ट्रांसजेंडर के लिए अलग से एक भी शौचालय नहीं
करगिल विजय दिवस के स्वर्णिम मौके पर भारतीय सैनिकों की शौर्य गाथा, देखे यहां
Agniveer Reservation Chhattisgarh government will give reservation to Agniveers in police and armed forces, CM Vishnu Dev Sai announced, they will get benefit in government jobs
Next Article
Agnipath Yojana: सीएम विष्णु देव साय का ऐलान, अग्निविरों को नौकरी में आरक्षण देगी छत्तीसगढ़ सरकार
Close