विज्ञापन
2 months ago

Nirmala Sitharaman Budget Speech: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) मंगलवार यानी आज संसद में केंद्रीय बजट 2024 (Union Budget 2024) पेश कर रहीं है. उन्होंने आज सुबह 11:03 बजे बजट भाषण शुरू किया. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 7वीं बार संसद में बजट पेश कर रही हैं. इससे पहले चुनावी साल होने के चलते 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किये गए थे, जिसमें खास नीतिगत बदलाव नहीं देखे गए थे. साथ ही मध्यमवर्ग के लिए खास घोषणाएं अंतरिम बजट में शामिल नहीं थीं.

बजट भाषण 2024 में वित्त मंत्री का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है और आगे भी इसके जारी रहने की उम्मीद है. महंगाई लगातार कंट्रोल में है. खाने-पीने की चीजें भी पहुंच में हैं. जैसा कि अंतरिम बजट में कहा था - गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता - हम इन चार जातियों पर फोकस करना चाहते हैं. एक महीने पहले हमने लगभग सभी मेजर फसलों पर बढ़ी हुई MSP की घोषणा की है. 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चल रही है.

निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट की 9 प्राथमिकताएं गिनवाई. उन्होंने कहा कि इस बजट में 9 प्राथमिकताओं पर निरंतर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, भविष्य का बजट 2024 की 9 प्राथमिकताओं पर आधारित होगा.

बजट 2024 की 9 प्राथमिकताएं

1. कृषि में उत्पादकता और लचीलापन

2. रोजगार और कौशल

3. बेहतर मानव संसाधन, सामाजिक न्याय

4. मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज

5. शहरी विकास

6. ऊर्जा सुरक्षा

7. इंफ्रास्ट्रक्चर

8. इनोवेशन, रिसर्च एंड डेवलपमेंट

9. अगली पीढ़ी के सुधार

संसद का बजट सत्र सोमवार को शुरू हुआ और 12 अगस्त तक चलेगा. बजट पेश करने से पहले आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 दोनों सदनों में पेश किया गया. 

ये भी पढ़े: Budget से पहले आर्थिक सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने, देश में 48.75 प्रतिशत युवा नहीं है रोजगार के लायक

Budget 2024: गृह मंत्री अमित शाह बोले-यह बजट रोजगार और अवसरों के एक नए युग की शुरुआत:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए 2024-25 के आम बजट को दूरदर्शी, जनहितैषी और विकासोन्मुखी बताते हुए कहा कि यह न केवल भारत के उद्देश्य, उम्मीद और आशावाद की नयी भावना का उदाहरण प्रस्तुत करता है बल्कि उन्हें मजबूत भी करता है. 

उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं, महिलाओं और किसानों की शक्ति का उपयोग करते हुए यह बजट रोजगार और अवसरों के एक नए युग की शुरुआत करके एक विकसित राष्ट्र के रूप में उभरने के मार्ग पर राष्ट्र की गति को बढ़ावा देता है.उन्होंने कहा, ‘जनहितैषी और विकासोन्मुखी दूरदर्शी बजट के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त करता हूं.’

Budget 2024 LIVE: बजट 2024 में क्या-क्या हुआ सस्ता, जानें यहां

बजट 2024 के अनुसार, कैंसर दवा, सोना-चांदी, मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर,  प्लेटिनम, बिजली के तार, एक्सरे मशीन, सोलर सेट्स, लेदर और सीफूडस सस्ता हुआ है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मेडिसिन और मेडिकल कैंसर पेशेंट को राहत देने के लिए 3 दवाओं पर पूरी तरह कस्टम ड्यूटी हटाई गई है. एक्सरे ट्यूब पर भी ड्यूटी घटाई गई.'

Budget 2024 LIVE: 15 लाख से ज्यादा की सैलरी पर 30% टैक्स, जानें कितना देना होगा आपको टैक्स?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50 हजार से बढ़ाकर 75 हजार किया गया. इसके अलावा 0 से 3 लाख रुपये तक कोई टैक्स नहीं देना होगा. 3 से 7 लाख रुपये तक 5 प्रतिशत, 7 से 10 लाख रुपये तक 10 प्रतिशत, 10 से 12 लाख रुपये तक 15 प्रतिशत. 12 से 15 लाख तक 20 प्रतिशत और 15 लाख से ज्यादा की सैलरी पर 30 प्रतिशत टैक्स लगेगा.

Share Market Live: बजट भाषण के दौरान धड़ाम हुआ शेयर बाजार

सेंसेक्स 1.56% गिरकर 79,248 पर कारोबार कर रहा है.

निफ्टी 1.69% गिरकर 24,094 पर कारोबार कर रहा है.

Share Market Budget: बजट भाषण के दौरान सेंसेक्स, निफ्टी में भारी गिरावट

बजट भाषण के दौरान शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली. बीएसई का सेंसेक्स 12 बजकर 25 मिनट पर 893.66 अंक या 1.11% की गिरने के बाद 79,608.42 स्तर पर आ गया है.

Market Live: बजट के बाद रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा

मंगलवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 2 पैसे गिरकर 83.68 पर खुला. सोमवार को ये 83.66 रुपये पर बंद हुआ था

Budget 2024 LIVE: नई टैक्स रिजीम में 7.75 लाख तक की इनकम टैक्स फ्री

बजट 2024 के अनुसार, 15 लाख से अधिक इनकम वाले को 30% टैक्स देना होगा, जबकि 7 लाख से 10 लाख तक 10% टैक्स, 10 लाख से 12 लाख रुपये तक 15 % टैक्स, 12 लाख से 15 लाख तक 20% टैक्स देना होगा.

विदेशी कंपनियों पर से कॉर्पोरेट टैक्स कम होगा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान करते हुए कहा कि विदेशी कंपनियों पर से कॉर्पोरेट टैक्स को कम किया जाएगा. बजट में कहा गया है कि विदेशी कंपनियों का कॉर्पोरेट टैक्स 40 से 35 परसेंट किया जाएगा.

Union Budget 2024: आंध्र प्रदेश को 15,000 करोड़ रुपये की विशेष वित्तीय सहायता देने का ऐलान

2024-25 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आंध्र प्रदेश में राजधानी शहर के विकास के लिए सरकार विशेष वित्तीय सहायता देगी. आंध्र प्रदेश के तीन जिलों को पिछड़ा क्षेत्र अनुदान प्रदान किया जाएगा. सरकार आंध्र प्रदेश की राजधानी के विकास के लिए चालू वित्त वर्ष और भविष्य के वर्षों में 15, 000 करोड़ रुपये की व्यवस्था करेगी.

Budget 2024 LIVE: महिलाओं और लड़कियों के लिए बड़ी घोषणा, बजट 2024 में 3 लाख करोड़ का प्रावधान

केंद्रीय वित्त मंत्री ने महिला और लड़कियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने बजट भाषण में कहा कि  महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए सरकार कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित करने की घोषणा की.

Union Budget 2024 LIVE: महिलाओं के नाम पर संपत्ति पर स्टाम्प ड्यूटी पर राहत देने की घोषणा

बजट 2024 में महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की गई है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदने पर रजिस्ट्री के दौरान लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी पर राहत दी जाएगी. इससे गरीबों को आवास खरीदने के दौरान रजिस्ट्री के लिए स्टाम्प ड्यूटी पर बड़ी राहत मिल सकेगी. 

India Budget LIVE: 1 करोड़ युवाओं के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम का ऐलान, हर माह दिए जाएंगे भत्ता

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि सरकार 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी. इसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी.

Nirmala Sitharaman LIVE: बजट में बिहार के लिए बड़ी घोषणा, जानें क्या है बजट 2024 में खास?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार के लिए बड़ी घोषणा की है. सीतारमण ने बजट भाषण में कहा, 'हम बिहार के गया में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देंगे. इससे पूर्वी क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी. हम सड़क संपर्क परियोजनाओं के विकास में भी सहयोग करेंगे.  पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर राजमार्ग, बोध गया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा और बक्सर में गंगा नदी पर 26,000 करोड़ रुपये की लागत से एक अतिरिक्त दो लेन के पुल का निर्माण किया जाएगा. 

Budget 2024 LIVE: भारत की अर्थव्यवस्था में लगातार वृद्धि, भारत की मुद्रास्फीति स्थिर, 4% पर बनी हुई है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में वृद्धि लगातार शानदार बनी हुई है. भारत की मुद्रास्फीति स्थिर है, जो 4% के लक्ष्य की ओर है.

Union Budget 2024 LIVE: सीतारमण का ऐलान, 5 साल में 4.1 करोड़ युवाओं को मिलेगा रोजगार

संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट में रोजगार, कौशल, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. 4.1 करोड़ युवाओं का पांच साल में दो लाख करोड़ रुपये के आवंटन से रोजगार मिलेगा और उनका कौशल बढ़ाया जाएगा. इसके साथ ही वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

Budget 2024 LIVE: ग्रामीण विकास के लिए बजट में 2.66 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान

संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट 2024 में ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 

Nirmala Sitharaman LIVE: बजट 2024 में गरीब, किसान, युवाओं पर मुख्य फोकस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अंतरिम बजट का फोकस गरीब, महिलाएं, युवा और किसान रहा है. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया, जिससे 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा हुआ है. उन्होंने कहा कि बजट में रोजगार, कौशल, MSME, मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा, रोजगार, कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 

Union Budget 2024: बजट की 9 प्राथमिकताएं

वित्त मंत्री ऐलान किया कि इस बजट में 9 प्राथमिकताओं पर निरंतर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. भविष्य का बजट 2024 की 9 प्राथमिकताओं पर आधारित होगा.

जानें बजट की 9 प्राथमिकताएं 

  1. कृषि में उत्पादकता और लचीलापन
  2. रोजगार और कौशल
  3. बेहतर मानव संसाधन, सामाजिक न्याय
  4. मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज
  5. शहरी विकास
  6. ऊर्जा सुरक्षा
  7. इंफ्रास्ट्रक्चर
  8. इनोवेशन, रिसर्च एंड डेवलपमेंट
  9. अगली पीढ़ी के सुधार

Union Budget 2024 LIVE: बजट 2024 में किसान और युवाओं पर फोकस, जानें अहम ऐलान

बजट भाषण के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने युवाओं, किसानों, महिलाओं और गरीबों के लिए बड़े ऐलान किए गए. 

  1. पहली नौकरी वालों के लिए: 1 लाख रुपए से कम सैलेरी होने पर, EPFO में पहली बार रजिस्टर करने वाले लोगों को 15 हजार रुपये की मदद दी जाएगी, जो तीन किश्तों में मिलेगी.
  2. एजुकेशन लोन- वित्त मंत्री ने कहा कि जिन्हें सरकारी योजनाओं के तहत कोई फायदा नहीं मिल रहा है, उन्हें देशभर के संस्थानों में एडमिशन के लिए लोन दिया जाएगा. लोन का 3 परसेंट तक पैसा सरकार देगी. इसके लिए ई वाउचर्स लाए जाएंगे, जो हर साल एक लाख स्टूडेंट्स को मिलेंगे
  3.  किसान, युवा, महिला और गरीबों के विकास के लिए अलग-अलग योजनाओं के जरिए बेनिफिट स्कीम लायी जाएगी.
  4. 6 करोड़ किसानों की जानकारी लैंड रजिस्ट्री पर लायी जाएगी.
  5. झींगा पालन और विपणन के लिए सरकार वित्त उपलब्ध कराएगी. जनसमर्थ-आधारित किसान क्रेडिट कार्ड पांच राज्यों में पेश किया जाएगा.

India Budget 2024 LIVE: बजट 2024 में किसान और युवाओं पर फोकस, जानें अहम ऐलान

बजट भाषण के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने युवाओं, किसानों, महिलाओं और गरीबों के लिए बड़े ऐलान किए गए. 

  1. पहली नौकरी वालों के लिए: 1 लाख रुपए से कम सैलेरी होने पर, EPFO में पहली बार रजिस्टर करने वाले लोगों को 15 हजार रुपये की मदद दी जाएगी, जो तीन किश्तों में मिलेगी.
  2. एजुकेशन लोन- वित्त मंत्री ने कहा कि जिन्हें सरकारी योजनाओं के तहत कोई फायदा नहीं मिल रहा है, उन्हें देशभर के संस्थानों में एडमिशन के लिए लोन दिया जाएगा. लोन का 3 परसेंट तक पैसा सरकार देगी. इसके लिए ई वाउचर्स लाए जाएंगे, जो हर साल एक लाख स्टूडेंट्स को मिलेंगे
  3.  किसान, युवा, महिला और गरीबों के विकास के लिए अलग-अलग योजनाओं के जरिए बेनिफिट स्कीम लायी जाएगी.
  4. 6 करोड़ किसानों की जानकारी लैंड रजिस्ट्री पर लायी जाएगी.
  5. झींगा पालन और विपणन के लिए सरकार वित्त उपलब्ध कराएगी. जनसमर्थ-आधारित किसान क्रेडिट कार्ड पांच राज्यों में पेश किया जाएगा.

Budget 2024 LIVE: 'अगले एक साल में एक करोड़ किसान नेचुरल फॉर्मिंग से जुड़ेंगे'-सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान कहा, बजट में पहले ऐलान की जा चुकी कुछ योजनाओं को भी शामिल किया है. खेती में रिसर्च को ट्रांसफॉर्म करना, एक्सपर्ट की निगरानी, जलवायु के मुताबिक नई वैरायटी को बढ़ावा देंगे. अगले एक साल में एक करोड़ किसान नेचुरल फॉर्मिंग से जुड़ेंगे. उन्होंने कहा कि दाल और दलहन में आत्मनिर्भरता के लिए प्रोडक्शन, स्टोरेज और मार्केटिंग पर फोकस करेंगे. सरकार का फोकस सरसों,सनफ्लॉवर, मूंगफली और सोयाबीन जैसी फसलों पर होगा.

LIVE Budget 2024: प्रोडक्टिवीटी, रोजगार, शहरी विकास आदि पर फोकस: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रोडक्टिवीटी, रोजगार, शहरी विकास, उर्जा संरक्षण, इनोवेशन रिसर्च डेवलपमेंट, नेक्सट जेनरेशन रिफॉर्म्स आदि सरकार की प्राथमिकता है.

Union Budget 2024 LIVE: सीतारमण ने कहा- भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश कर रही हैं. इस दौरान उन्होंने कि भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है और आगे भी इसके जारी रहने की उम्मीद है. महंगाई लगातार कंट्रोल में है. खाने-पीने की चीजें भी पहुंच में हैं. जैसा कि अंतरिम बजट में कहा था - गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता - हम इन चार जातियों पर फोकस करना चाहते हैं. एक महीने पहले हमने लगभग सभी मेजर फसलों पर बढ़ी हुई एमएसपी की घोषणा की है. 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चल रही है.

Budget 2024 Live: PM गरीब कल्याण योजना 5 साल के लिए बढ़ाई गई

भारत की वित्त मंत्री मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट भाषण पढ़ रही हैं. इस दौरान सीतारमण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 5 साल के लिए बढ़ाए जाने का ऐलान किया.

Union Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुरू किया बजट भाषण, कहा- बजट में चार वर्ग को ध्यान में रखा गया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा, 'बजट में चार वर्ग गरीब, महिला युवा और किसान का ध्यान रखा गया है.

Budget 2024 Live Updates: इस बजट में हमारी 9 प्राथमिकताएं हैं: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

लोकसभा में सदन की कार्यवाही शुरू हो गई है. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट 2024 को पेश कर रही है. सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि इस बजट में हमारी 9 प्राथमिकताएं हैं. कृषि,

रोजगार, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, समाजिक न्याय हमारी प्राथमिकताएं हैं.

Budget 2024 LIVE: बजट भाषण जारी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही मोदी 3.0 का पहला बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में शुरू की बजट भाषण. 

Budget 2024: बजट को लेकर बोले अखिलेश यादव-'10 साल में कोई उम्मीद नहीं, इस बार भी नहीं'

बजट सत्र में भाग लेने अखिलेश यादव संसद भवन पहुंच गए हैं. इस दौरान अखिलेश यादव ने बजट को लेकर कहा, 'देश में इतने बड़े पैमाने पर बेरोजगार हो तो 5वें नंबर की अर्थव्यवस्था का क्या फायदा? किसानों को किसी राहत की उम्मीद के सवाल पर अखिलेश यादव ने कहा कि 10 साल में भी कोई उम्मीद नहीं रही और इस साल भी कोई उम्मीद नहीं है.

Union Budget 2024 LIVE : विपक्ष के नेता राहुल गांधी पहुंचे संसद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट पेश किए जाने से पहले लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी संसद पहुंचे. 

LIVE Budget 2024: मोदी कैबिनेट की बैठक, केंद्रीय बजट को मिली मंजूरी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए जाने से पहले केंद्रीय बजट को मंजूरी देने के लिए पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की संसद में बैठक हुई है. इस बैठक में केंद्रीय बजट को मंजूरी दे दी गई है. थोड़ी ही देर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट को लोकसभा में पेश करेंगी.

Budget 2024 LIVE: संसद भवन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, थोड़ी देर में पेश होगा बजट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट सत्र में भाग लेने के लिए संसद भवन पहुंच गए हैं. थोड़ी देर में केंद्रीय बजट 2024 पेश होगा.

Union Budget 2024 LIVE: बजट टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंच गई हैं. वो 11 बजे बजट पेश करेंगी.

Budget 2024 LIVE: बजट पेश करने से पहले निर्मला सीतारमण ने द्रौपदी मुर्मू से की मुलाकात, राष्ट्रपति ने वित्त मंत्री को खिलाई दही चीनी

बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति भवन पहुंचीं और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने निर्मला सीतारमण को दही-चीनी खिलाई.

budget 2024-25: मंत्री किरेन रिजिजू ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को दीं शुभकामनाएं

बजट से पहले संसदीय कार्य मंत्री और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने केंद्रीय वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण को शुभकामनाएं दीं. किरेन रिजिजू ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा, 'वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश करने के लिए तैयार हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए बजट पेश करना भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. शानदार बजट के लिए निर्मला सीतारमण को शुभकामनाएं.'

Budget 2024 LIVE Updates: बजट से पहले शेयर बाजार में मजबूती, सेंसेक्स-निफ्टी उछले

भारतीय शेयर बाजार पर भी बजट का असर देखा जा रहा है. मंगलवार, 23 जुलाई 2024 को भारतीय शेयर बाजार हरे निशान पर खुला है. सुबह 9:12 बजे बीएसई सेंसेक्स 222.22 (0.28%) की बढ़त के साथ 80,724.30 पर और निफ्टी 59.65 (0.24%) की बढ़त के साथ 24,568.90 पर खुला है.

Budget 2024 Updates: वित्त मंत्रालय के बाहर अपनी टीम के साथ निर्मला सीतारमण ने शो किया बजट कवर

वित्त मंत्रालय में अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट कवर शो किया. इसके बाद वित्त मंत्री राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने राष्ट्रपति पहुंची. राष्ट्रपति से मुलाकात करने के बाद वो संसद जाएंगी.

Union Budget 2024 LIVE: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करने राष्ट्रपति भवन पहुंचीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करने राष्ट्रपति भवन पहुंचीं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट दस्तावेजों के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचीं. वो आज 11 बजे बजट पेश करेंगी. 

Budget 2024: बजट टैबलेट के साथ दिखीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपनी टीम के साथ नॉर्थ ब्लॉक में वित्त मंत्रालय के बाहर बजट टैबलेट के साथ दिखाई दी.

budget 2024-25: वित्त मंत्रालय पहुंची सीतारमण, अधिकारियों के साथ करेंगी बैठक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं. यहां अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी. बैठक के बाद सीतारमण  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने जाएंगी. उसके बाद बजट पेश करने के लिए संसद भवन पहुंचेंगी.

Budget 2024 LIVE: बजट पीएम मोदी के मंत्र 'सबका साथ सबका विकास' पर आधारित: MoS पंकज चौधरी

MoS पंकज चौधरी ने कहा कि बजट पीएम मोदी के मंत्र 'सबका साथ सबका विकास' पर आधारित.

Union Budget 2024: वित्त मंत्रालय पहुंची केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं.  सीतारमण आज 11 बजे मोदी सरकार 3.0 केंद्रीय बजट पेश करेंगी.

Budget 2024 LIVE: बजट 2024 में मिल सकती हैं ये सौगातें

  1. इनकम टैक्स में 80सी के तहत टैक्स में कटौती की सीमा बढ़ाने की मांग की जा रही है. आयकर की धारा 80सी के तहत छूट की सीमा 1.5 लाख रुपये है. इस बार बजट में इस छूट की सीमा बढ़ाए जाने की संभावना है.  
  2. बजट में पीएम किसान योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली प्रोत्‍साहन राशि बढ़ाई जा सकती है. किसानों को फिलहाल हर साल 6000 रुपये की राशि दी जाती है. ये राशि बढ़ाकर 8000 रुपये वार्षिक की जाने की उम्मीद जताई जा रही है.
  3. बजट 2024 में उद्योग जगत को भी टैक्स में राहत दिए जाने की उम्मीद है. छोटे और मध्यम उद्योगों को सौगात दिए जाने की उम्मीद है. 
  4. बजट 2024 में युवाओं के लिए सरकारी विभागों के साथ प्राइवेट सेक्‍टरों में रोजगार के अवसर पैदा करने की व्यवस्था हो सकती है. सरकार का ध्यान ज्‍यादा से ज्यादा नौकरियों का सृजन करने पर है. 

Union Budget 2024: अपने आवास से रवाना हुईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने के लिए दिल्ली के अपने आवास से रवाना हो गई हैं. वह आज 11 बजे संसद में केंद्रीय बजट 2024 पेश करेंगी.

Budget 2024 LIVE: बजट 2024 में मिल सकती हैं ये सौगातें

  1. मोदी सरकार बजट में व्यक्तिगत आयकर में छूट की सीमा बढ़ाने की घोषणा भी कर सकती है.
  2. आयकर के लिए सालाना आय सीमा को 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया जा सकता है. 
  3. इनकम टैक्सपेयर्स को इस बजट में काफी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है. केंद्र सरकार आयकर में मानक कटौती या स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50 हजार से बढ़ाकर एक लाख रुपये कर सकती है. 
  4. वित्तमंत्री  बजट में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत रसोई गैस (LPG) पर सब्सिडी बढ़ाने को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती हैं. 
  5. महिलाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार लाभार्थियों के लिए एलपीजी सब्सिडी के लिए नौ हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था कर सकती है.

Union Budget 2024: कराधान के लिए अधिक मानकीकृत नजरिया अपनाने की उम्मीद

एनालिटिक्स मूडीज ने कहा कि मंगलवार को संसद में पेश किए जाने वाले वित्त वर्ष 2024-25 के पूर्ण बजट में पूंजीगत व्यय में वृद्धि हो सकती है. मूडीज ने कराधान के लिए अधिक मानकीकृत नजरिया अपनाने की भी उम्मीद जताई है. मूडीज एनालिटिक्स की अर्थशास्त्री अदिति रमन ने कहा कि फिलहाल भारत की आर्थिक नीति में किसी बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है. चुनाव के बाद का यह बजट पहले तय लक्ष्यों को मजबूती देगा.

Union Budget 2024: बजट 2024 से टैक्सपेयर्स को बड़ी उम्मीदें

बजट 2024 से इस बार टैक्सपेयर्स को बड़ी उम्मीदें हैं. सैलरी क्लास को इस बार राहत मिलेगी या फिर मायूसी हाथ लगेगी ये बजट के आखिरी हिस्से को पढ़ने के साथ ही क्लियर हो जाएगी. हालांकि बजट 2024 को उम्मीदों भरा बजट बताया जा रहा है. दरअसल, बजट सत्र के पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने कुछ बड़ा देने की ओर इशारा किया था. ऐसे में बजट 2024 से आम लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं.

Union Budget 2024: बजट 2024 से टैक्सपेयर्स को बड़ी उम्मीदें

बजट 2024 से इस बार टैक्सपेयर्स को बड़ी उम्मीदें हैं. सैलरी क्लास को इस बार राहत मिलेगी या फिर मायूसी हाथ लगेगी ये बजट के आखिरी हिस्से को पढ़ने के साथ ही क्लियर हो जाएगी. हालांकि बजट 2024 को उम्मीदों भरा बजट बताया जा रहा है. दरअसल, बजट सत्र के पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने कुछ बड़ा देने की ओर इशारा किया था. ऐसे में बजट 2024 से आम लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं.

Budget 2024: भारतीय अर्थव्यवस्था ने कोविड के बाद की अपनी रिकवरी को किया मजबूत

आर्थिक सर्वेक्षण 2023-2024 में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत स्थिति में है और भू-राजनीतिक चुनौतियों का सामना करने में मजबूती दिखा रही है. भारतीय अर्थव्यवस्था ने कोविड के बाद की अपनी रिकवरी को मजबूत किया है, जिससे आर्थिक और वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित हुई. फिर भी लोगों की आकांक्षाओं को देखते हुए देश के लिए परिवर्तन ही एकमात्र स्थिरता है.

Union Budget 2024 Live Updates: यहां से आया Budget शब्द? जानें क्यों चमड़े के बैग में पेश होता है आम बजट

आज संसद में बजट पेशा, लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये 'Budget' शब्द कहां से आया. बता दें कि ये खास शब्द 'Budget' फ्रेंच भाषा के लातिन शब्द 'बुल्गा' से उत्पन्न हुआ है, जिसका अर्थ होता है 'चमड़े का थैला'. बुल्गा से फ्रांसीसी शब्द बोऊगेट की उत्पति हुई और फिर अंग्रेजी शब्द बोगेट अस्तित्व में आया. जसके बाद बोगेट शब्द से 'Budget' शब्द की उत्पत्ति हुई. 

इसलिए बजट पेश होने से पहले चमड़े के बैग को लेकर आया जाता था और संसद के पटल पर रखा जाता था.

देश के पहले वित्त मंत्री आर के षण्मुखम चेट्टी ने पेश किया था आज बारत का पहला बजट

आजाद भारत का पहला आम बजट 26 नवंबर, 1947 को पेश हुआ था. इसे देश के पहले वित्त मंत्री आर के षण्मुखम चेट्टी ने पेश किया था.

Union Budget 2024 Live Updates: बजट 2024 में आयुष्मान भारत को लेकर हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं

आम बजट में नई पेंशन प्रणाली और आयुष्मान भारत जैसी सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं को लेकर कुछ घोषणाएं हो सकती है. पीएम मोदी ने भी कहा था कि 70 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा.

Union Budget 2024: लोकसभा में पेश किया गया आर्थिक सर्वेक्षण 2023-2024

केंद्र ने सोमवार को लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2023-2024 पेश किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत और वित्त मंत्रालय के तहत आर्थिक प्रभाग द्वारा तैयार किए गए सर्वेक्षण में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आर्थिक प्रदर्शन का विस्तार से विश्लेषण दिया गया है. आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था का विस्तार जारी है. वित्त वर्ष 2024 में वास्तविक रूप से जीडीपी 8.2 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है.

Budget 2024: आज सुबह 11 बजे पेश होगा मोदी सरकार 3.0 का पहला केंद्रीय बजट

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11:00 बजे संसद में वित्त वर्ष 2024-2025 के लिए केंद्रीय बजट पेश करेंगी. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Indian Railways: यात्रीगण कृपया दें! इस Route पर कैंसल रहेंगी ये 59 ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट
Budget 2024 LIVE Updates:बजट 2024 हुआ पेश, इनकम टैक्स में ये बदलाव, जानें युवा-किसान-महिला को इस बार क्या मिला?
Budget 2024: Economic survey gives encouraging signs about the economy, GDP expected to grow by 8.2 percent
Next Article
Budget 2024: आर्थिक सर्वेक्षण ने अर्थव्यवस्था को लेकर दिए उत्साहजनक संकेत, जीडीपी में 8.2 फीसदी की वृद्धि की उम्मीद
Close