विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP Manifesto 2024: बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, जानें संकल्प पत्र के पिटारे में क्या-क्या?

BJP Manifesto 2024:पीएम मोदी की मौजूदगी में बीजेपी का लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषणापत्र जारी हुआ. अपने घोषणापत्र को बीजेपी संकल्प पत्र का नाम देती आई है.

Read Time: 4 mins
BJP Manifesto 2024: बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, जानें संकल्प पत्र के पिटारे में क्या-क्या?
BJP Manifesto 2024: बीजेपी ने जारी किया चुनावी घोषणापत्र

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मौजूदगी में बीजेपी (BJP) का घोषणापत्र जारी हुआ. अपने घोषणापत्र को बीजेपी  ने 'संकल्प पत्र' का नाम देती आई है. इस घोषणापत्र को 24 भागों में बांटा गया है. बता दें कि पिछले दिनों पार्टी ने केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था. 

Latest and Breaking News on NDTV

बीजेपी  के 'संकल्प पत्र' के तहत 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा. 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी. बीजेपी ने ट्रांसजेंडर को भी अब आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाने का निर्णय लिया है.

बीजेपी ने 2024 के चुनाव के लिए अपने संकल्प पत्र में कई चुनावी वादे किए हैं. इसमें मुफ्त राशन, गैस कनेक्शन, पानी, पीएम सूर्य घर से जीरो बिजली बिल जैसे वादे शामिल हैं. 

BJP के चुनाव वादे पिटारे में क्या-क्या?

3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प:  पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं। अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उन परिवारों की भी चिंता करते हुए हम 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेंगे. दिव्यांग साथियों को अब पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी. उनकी विशेष जरूरतों के अनुसार, उन्हें आवास मिल सके, इसके लिए विशेष रूप से काम किया जाएगा. अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

युवाओं के लिए मोदी की गारंटी: बीजेपी ने मोदी की गारंटी में देशवासियों से वादा किया है कि युवाओं के लिए इनवेस्टमेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टार्टअप, खेल, हाई वेल्यू सर्विस और पर्यटन के लिए नए मार्ग खुलेंगे.

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी: बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में पारदर्शी परीक्षाओं से लाखों को रोजगार देने का वादा. नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी. हर नागरिक को अच्छी शिक्षा लागू होगी.

किसानों के लिए मोदी की गारंटी: बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र में किसानों को भी जगह दी गई है. घोषणा में तहत बीज से बाजार तक किसानों की आय पर फोकस किया जाएगा. नैनो यूरिया और प्राकृतिक खेती से जमीन की सुरक्षा की जाएगी. श्री अन्न को सुपर फूड में बदला जाएगा. मछुआरों के लिए नाव का हीमा, सैटेलाइट द्वारा समय पर जानकारी को मजबूत किया जाएगा.

BJP के संकल्प पत्र में लखपति दीदी योजना: बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र के तहत लखपति दीदी योजना के तहत देश की लाखों महिलाओं को आगे भी सशक्त किया जाएगा. इसके लिए कल्याणकारी योजनाओं के साथ महिला सहायता समूहों को मदद दी जाएगी. सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के लिए शौचालय का निर्माण किया जाएगा. साथ ही सर्वाइकल कैंसल, ब्रेस्ट कैंसर जैसी घातक समस्याओं पर भी ध्यान दिया जाएगा.

मोदी की गारंटी में ई-श्रम योजना: बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में गिग वर्कर्स, ऑटो ड्राइवर, टैक्सी ड्राइवर, ट्रक ड्राइवर, घरों में काम करने वाले श्रमिक, माइग्रेंट वर्कर और कुली सभी को ई-श्रम पर जोड़कर कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित करेंगे.

भारत की संस्कृति को विश्व में ले जाया जाएगा: मेनिफेस्टो के तहत थिरुवल्लूवर कल्चर सेंटर के माध्यम से भारत की संस्कृति को विश्व में ले जाया जाएगा. भारत की क्लासिकल भाषाओं के अध्ययन की व्यवस्था को उच्च शिक्षण संस्थानों में किया जाएगा.

ये भी पढ़े: MI vs CSK: आज मुंबई और चेन्नई के बीच होगी भिड़ंत, जानें वानखेड़े की पिच पर किसका होगा राज?

राष्ट्रीय सहकारिता नीति लाएगी सरकार: सरकार बनने के बाद सहकारिता से समृद्धि के विजन पर चलते हुए भाजपा राष्ट्रीय सहकारिता नीति लेकर आएगी.

भारत को फूड प्रोसेसिंग का हब बनाने का वादा: बीजेपी ने 2024 के चुनाव के लिए अपने संकल्प पत्र में भारत को फूड प्रोसेसिंग का हब बनाने का वादा किया.

मुफ्त राशन की योजना जारी रहेगी: मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी. गरीब के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और अफोर्डेबल हो, सस्ती हो.

भ्रष्टाचार के खिलाफ और बरतें जाएगी सख्ती: बीजेपी ने मोदी की गारंटी में वादा किया है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार की मुहिम को और सख्ती से लागू किया जाएगा. परफोर्म, रिफोर्म और ट्रांसफोर्स का मंत्र शासन के हर क्षेत्र में लागू किया जाएगा.

ये भी पढ़े: 'मोदी की गांरटी, 24 कैरेट सोने जितनी खरी': घोषणापत्र पर राजनाथ सिंह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Reservation in Bihar: पटना हाईकोर्ट ने बिहार में आरक्षण बढ़ाए जाने के फैसले को किया रद्द, बताया संविधान के खिलाफ
BJP Manifesto 2024: बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, जानें संकल्प पत्र के पिटारे में क्या-क्या?
These trains will remain canceled due to Remal cyclone know the complete list, helpline number and other information
Next Article
Indian Railways: रेमल चक्रवात के कारण रद्द रहेंगी ये ट्रेनें, जानें पूरी सूची, हेल्पलाइन नंबर और अन्य जानकारी
Close
;