विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election : BJP के संकल्प पत्र पर कांग्रेस के 'वचनबद्ध' कमलनाथ का प्रहार, CM शिवराज से पूछे 5 सवाल

MP Election : मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने BJP के संकल्प पत्र को लेकर कहा "पूरे प्रदेश में बेटियों को 3000 रुपये देने की घोषणा करने के बाद भाजपा ने पलटी मारी है, उनके संकल्प पत्र से यह घोषणा गायब है" उन्होंने आगे कहा "नौजवानों को नौकरी नहीं, बहनों को सम्मान नहीं, किसानों की कर्जमाफी नहीं, कर्मचारियों को पेंशन नहीं, ओबीसी को आरक्षण नहीं,  यही है भाजपा का संकल्प है. कांग्रेस के वचन पत्र में जनहितैषी वादे हैं, जबकि भाजपा के संकल्प पत्र में जनता की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश."

Read Time: 9 min
MP Election : BJP के संकल्प पत्र पर कांग्रेस के 'वचनबद्ध' कमलनाथ का प्रहार, CM शिवराज से पूछे 5 सवाल

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : मध्यप्रदेश विधान सभा चुनाव (MP Election 2023) को लेकर आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपना घोषणा पत्र (BJP Manifesto) जारी कर दिया है, पार्टी ने अपने घोषणा पत्र को संकल्प पत्र (Sankalp Patra) नाम दिया है. ये संकल्प पत्र बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा (JP Nadda) ने जारी किया है. बीजेपी के संकल्प पत्र पर विपक्षी पार्टी कांग्रेस (Congress) ने कई सवाल उठाए हैं. बता दें कि कांग्रेस अपने घोषणा पत्र को वचन पत्र (Vachan Patra) कहती है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस अपनी घोषणाओं को वचन कहती है. भाजपा के संकल्प पत्र पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये मप्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Ex CM Kamal Nath) ने कहा कि बीजेपी ने एक बार फिर घोषणा पत्र की जगह अपना झांसा पत्र जारी किया है.  'वचनबद्ध' कमलनाथ ने इसके साथ ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) से सवाल भी पूछे हैं. आइए जानते हैं क्या कुछ कहा पूर्व मुख्यमंत्री ने...

शिवराज जी की झूठ की मशीन ने महिलाओं को दिया धोखा : कमलनाथ

मप्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा "शिवराज जी की झूठ की मशीन ने महिलाओं को धोखा देने की सारी हदें लांघ दी है. पिछले छह महीने से भाजपा बेवकूफ बना रही है कि महिलाओं को 3000 रू. महीने दिये जायेंगे. लेकिन संकल्प पत्र में इस बारे में एक शब्द भी नहीं लिखा गया है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वी.डी. शर्मा और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बारे में एक भी शब्द नहीं बोला. आज मप्र की जनता जान गई है कि लाड़ली बहना योजना शिवराज सिंह चौहान का फ्रॉड था. इस योजना को खुद भाजपा के राष्ट्रीय और प्रादेशिक नेतृत्व ने सार्वजनिक मंच से खत्म कर दिया है."

पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि 18 साल से झूठ की बुनियाद पर खड़े शिवराज जी इन सवालों का जबाव नहीं देंगे. लेकिन मप्र की जनता आगामी 17 नवम्बर को वोट की मशीन पर उंगली दबाकर झूठ की मशीन को नष्ट कर देगी.

कमलनाथ ने भाजपा के संकल्प पत्र का विश्लेषण करते हुये कहा कि अगर इस घोषणा पत्र की तुलना कांग्रेस के वचन पत्र से करें तो आपको पता चलेगा कि हर रोज भाषणों में झूठी घोषणाओं का नारियल फोड़ने वाले शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश की सम्मानित जनता के साथ छलावा करने की कोशिश की है.

युवाओं को लेकर क्या कहा?

युवाओं और बेरोजगारों के विषय पर कमलनाथ ने कहा कि एक तरफ कांग्रेस पार्टी ने स्पष्ट घोषणा की है कि युवाओं को 2 लाख खाली पड़े सरकारी पदों पर भर्ती दी जायेगी, बेरोजगारों को 1500 से 3000 रूपये तक का बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा और भर्ती परीक्षाओं में कोई भी परीक्षा शुल्क नहीं ली जायेगी. वहीं भाजपा ने फिर वही घोषणाऐं दोहराई हैं जो उसने कभी पूरी नहीं की है.

शिवराज सिंह चौहान ने 4 महीने पहले घोषणा की थी कि प्रदेश में एक लाख सरकारी नौकरियों पर भर्ती की जायेगी. लेकिन आज तक भाजपा ने नहीं बताया कि कितनी नौकरी दी गयी. जनता को यह सच्चाई पता होना चाहिये कि पिछले चार घोषणा पत्र से भाजपा, सरकारी नौकरी देने का वादा करती आयी है लेकिन कभी पूरा नहीं किया. पिछले चार घोषणा पत्र की तरह इस बार भी नौकरी और रोजगार का वादा तो भाजपा करेगी, लेकिन देगी किसी को भी नहीं.

कमलनाथ

अध्यक्ष, मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी एवं पूर्व मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश

"महिलाओं के मुद्दे पर घोषणाओं की जगह BJP ने वादों की भूलभुलैया बनायी है"

कमलनाथ ने महिलाओं के बारे में बात करते हुए कहा कि "भाजपा ने स्पष्ट घोषणाओं की जगह वादों की भूलभुलैया बनायी है, जो विज्ञापन के काम तो आ सकती है जीवन-यापन के नहीं. एक तरफ कांग्रेस की नारी सम्मान योजना में महिलाओं को 1500 रुपये हर महीने और 500 रुपये में गैस सिलेण्डर दिया जायेगा. तो वहीं दूसरी तरफ भाजपा लाड़ली बहना योजना से मुकर गयी. इसी तरह मुख्यमंत्री ने भरी सभा में बहनों से वादा किया था कि सावन के महीने में गैस सिलेण्डर 450 रुपये में देंगे लेकिन वह भी नहीं दिया."

कमलनाथ ने कहा "भारतीय जनता पार्टी झूठ बोलो और भाग जाओ और फिर नया झूठ लेके आओ की रणनीति पर चलती है. बीजेपी ने मध्यप्रदेश को महिला अत्याचार में नंबर 1 बना दिया है. मध्यप्रदेश की बहन-बेटियां और माताएं अब बीजेपी के दुःशासन को समाप्त करेंगी."

किसानों पर गोली चलवाने वाली बीजेपी है : कमलनाथ 

कमलनाथ ने कहा कि अगर किसानों की बात करें तो मंदसौर में किसानों पर गोली चलाने वाली बीजेपी सरकार ही थी. हमारी कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गयी किसान कर्ज माफी योजना को बंद करने वाली, प्रदेश के लाखों किसानों को किसान सम्मान निधि की रिकवरी के नोटिस भेजने वाली, किसानों को खाद-बीज और एमएसपी के लिये तरसाने वाली भाजपा को अपनी झूठी जुबान पर अन्नदाता किसानों का नाम लेने का भी अधिकार नहीं है.

कमलनाथ ने कहा कि भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में किसानों को वादे नहीं, झांसे दिये हैं. आपको पता होगा कि भाजपा ने कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर को मध्यप्रदेष का प्रभारी बनाया है जो किसानों के खिलाफ काले कानून बनाने और 700 किसानों की शहादत के लिये जिम्मेदार हैं. 

कमलनाथ ने आगे कहा कि जो भारतीय जनता पार्टी 2022 में किसानों की आमदनी दुगनी करने की बात करती थी आज उसने किसानों की आमदनी के मुद्दे पर मुंह में दही जमा लिया है. भाजपा ने एक बार फिर से किसानों से मिट्टी के परीक्षण का वादा किया है जो वादा वह पिछले चार चुनाव से कर रही है. मध्यप्रदेश का किसान इस बार मिट्टी के नाम पर झूठ बोलने वाली भाजपा की मिट्टी पलीत कर देगा.

"कर्मचारियों के साथ खुला घोटाला"

कर्मचारियों के मुद्दे पर बात करते हुए कमलनाथ ने कहा "बीजेपी ने कर्मचारियों के साथ खुला घोटाला किया है. अगर आप तराजू के एक पलड़े पर कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने का कांग्रेस का वादा रखें और दूसरे पलड़े पर भाजपा का पूरा झूठ पत्र रखें तो भी आप पायेंगे कि कांग्रेस की एक अकेली घोषणा कर्मचारियों का जितना कल्याण करेगी उतना भाजपा कभी नहीं कर पायेगी. कांग्रेस ने संविदा और अन्य तरह के अस्थायी कर्मचारियों को मानदेय के स्थान पर वेतन और सामाजिक सुरक्षा देने की बात कही है जो कांग्रेस पार्टी निभायेगी. वहीं भाजपा ने इसी कार्यकाल में 10 बार इस तरह के वादे किये और उन्हें निभाने की तारीख घोषित की लेकिन दिया कभी कुछ नहीं. 

पूर्व सीएम ने कहा अगर समग्रता में देखें तो 100 यूनिट तक बिजली माफ 200 यूनिट तक बिजली हाफ, स्कूली छात्रों को 500 से 1500 रुपये तक छात्रवृत्ति, ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण, जातिगत जनगणना, गेंहू और धान पर बढ़ा हुआ समर्थन मूल्य, तेंदूपत्ता बोरी की कीमत 4000 रुपये जैसे वादे कांग्रेस पार्टी के वचन की तुलना में सिर्फ झुनझुना हैं. अब जनता भाजपा का बाजा बजा देगी. 

शिवराज सिंह चौहान से कमलनाथ के पांच सवाल

कमलनाथ ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से ये पांच सवाल भी पूछे हैं.
1. कांग्रेस किसानों का कर्ज माफ कर रही है, आप क्या कर रहे हैं?
2. कांग्रेस बैकलॉग के दो लाख पद कर रही है, आप क्या कर रहे हैं?
3. कांग्रेस 100 यूनिट बिजली माफ, 200 यूनिट पर दे रही है हाफ,आप क्या कर रहे है?
4. कांग्रेस कर्मचारियों को पुरानी पेंशन दे रही है, आप क्या कर रहे हैं?
5. कांग्रेस ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दे रही है, आप क्या दे रहे हैं? 

यह भी पढ़ें : MP Election : नड्‌डा के हाथों बीजेपी का संकल्प पत्र जारी, देखिए कांग्रेस के वचन पत्र पर कितना है भारी?


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close