विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

तलवों में जलन शुरू हो तो समझ जाएं आपको महसूस होने लगे हैं इन बीमारियों के संकेत, हो जाएं अलर्ट

Feet Burning: पैर में हल्की या तेज जलन होती है तो हल्के में न लें. ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. यहां जानिए कौन सी बीमारी होने पर ये लक्षण दिखाई देते हैं.

Read Time: 3 mins
तलवों में जलन शुरू हो तो समझ जाएं आपको महसूस होने लगे हैं इन बीमारियों के संकेत, हो जाएं अलर्ट
सही ब्लड सर्कुलेशन न होने के चलते पैरों में जलन महसूस हो सकती है.

Causes of Soles burning: तलवों में जलन होना हमेशा आम बात नहीं हो सकती है, ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. बहुत से लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं और बाद में बड़ी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. अगर आपके पैर में भी हल्की या फिर तेज जलन महसूस हो तो उसे हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर के पास जाएं, इससे आप गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं. आमतौर पर यह दिक्कत रात के समय में ज्यादा महसूस हो सकती है. यहां कुछ कारण है कि क्यों आपको पैरों के तलवों में जलन महसूस हो सकती है.

पैर में जलन क्यों होती है | Causes Of Burning Sensation In The Feet

1. हाई ब्लड शुगर की समस्या

अनकंट्रोल डायबिटिक धीरे-धीरे नसों को डैमेज करती है. हाई ब्लड शुगर नर्वस से संकेतों के ट्रांसमिशन को कम करती है, जिसके कारण शरीर की नसें डैमेज होने लगती हैं और सही ब्लड सर्कुलेशन न होने के चलते पैरों में जलन महसूस हो सकती है.

2. हाई ब्लड प्रेशर लेवल

हाई ब्लड प्रेशर होने पर आपको पैरों में जलन महसूस हो सकती है. हाई बीपी होने पर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो सकता है, जिसके चलते आपको बेचैनी महसूस हो सकती है और पैरों में जलन हो सकती है.

3. हाइपोथायरायडिज्म की समस्या

इस कंडिशन में शरीर थायराइड हार्मोन का प्रोडक्शन ठीक तरह से नहीं कर पाता है, जिसकी वजह से शरीर में कई प्रोसेस धीमे हो जाते हैं और इससे शरीर में ब्लड का फ्लो भी प्रभावित होता है. इस समस्या के चलते शरीर में वॉटर रिटेंशन और सूजन आने लगती है, जिसके कारण नसों पर जोर पड़ता है और पैरों में जलन महसूस हो सकती है. 

4. नसों में सूजन होने पर

नसों में सूजन लिवर या किडनी में दिक्कतों के कारण हो सकती है. मोटापे के कारण भी पैरों पर प्रेशर बढ़ता होता है जिसके चलते पैरों में जलन महसूस हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में ये 3 बदलाव बताते हैं कि खतरनाक लेवल तक बढ़ गया है फैटी लीवर रोग, आज से ही दें ध्यान
तलवों में जलन शुरू हो तो समझ जाएं आपको महसूस होने लगे हैं इन बीमारियों के संकेत, हो जाएं अलर्ट
5 home remedies for headache how to get immediate relief from headache what to do to relieve headache pain
Next Article
सिरदर्द करे परेशान तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार, भूल से भी न करें ये काम
Close
;