विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 20, 2023

चेहरे से दाग-धब्बे और झुर्रियां हटाना चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खे कर सकते हैं कमाल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Dark Spots Remedies: अपने चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रयों को गायब करने के लिए आपको कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए. आपको जानकर यकीन नहीं होगा हमारे किचन में कुछ ऐसी चीजें हैं जो चेहरे की इन परेशानियों का खात्मा कर सकती हैं.

Read Time: 3 min
चेहरे से दाग-धब्बे और झुर्रियां हटाना चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खे कर सकते हैं कमाल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
Skin care tips: इन नुस्खों की मदद से आप डार्क स्पॉट्स और झुर्रयों को हटा सकते हैं

How to Get Rid of Dark Spots: हर कोई साफ स्किन पाना चाहता है जिसपर कोई दाग और धब्बे न हों. अक्सर मुहांसे निकलने से त्वचा पर दाग और समय के साथ झुर्रयां पड़ने लगती हैं. ज्यादातर लोग मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप नेचुरल तरीके से अपने डार्क स्पॉट्स और झुर्रयों को हटा सकते हैं. स्किन को क्लीन, दाग, धब्बे रहित बनाने के लिए आप अपने घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के लिए ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में बताया गया है.

चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियों को हटाने के उपाय | Remedies to remove spots and wrinkles on the face

1. पपीता

पपीता स्किन को हेल्दी रखने में भी मददगार साबित हो सकता है. पपीते को मैश करके स्किन पर पेस्ट की तरह लगाएं और फिर 15-20 मिनट बाद इसे अच्छे से साफ पानी से धो लें. इससे स्किन के दाग, धब्बे दूर करने में मदद मिल सकती है. 

2. टमाटर

टमाटर के पोषक तत्व स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. आप टमाटर को स्किन पर टोनर, या स्क्रब के रूप में चेहरे पर लगा सकते हैं और अपने चेहरे की रौनक को बरकरार रख सकते हैं.

iecqpoe

Photo Credit: istock

3. सेब का सिरका

सेब का सिरका त्वचा को चमकाने में मददगार माना जाता है. सेब का सिरका एसिटिक एसिड होता है इसे पानी मिलाकर स्किन पर लगाने से ये स्किन के दाग धब्बों को दूर करने में मदद कर सकता है.

2. एलोवेरा

एलोवेरा जेल में कई विटामिन पाए जाते हैं, जो स्किन और सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. एलोवेरा चेहरे के काले, दाग, धब्बे से छुटकारा दिला सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close