विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 01, 2023

क्या हर रोज दूध पीना है सेहत के लिए फायदेमंद? एक्सपर्ट्स से जानें क्या है सही

ज्यादातर लोग नाश्ते में या फिर सोने से पहले दूध पीते हैं. लेकिन क्या हर रोज दूध पीना जरूरी होता है? दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या होता है? दूध पीने के बारे में विशेषज्ञों द्वारा कुछ फैक्ट्स दिए गए हैं और बताया गया है कि दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या है.

Read Time: 5 mins
क्या हर रोज दूध पीना है सेहत के लिए फायदेमंद? एक्सपर्ट्स से जानें क्या है सही
हड्डियों को मजबूत बना देता है दूध का सेवन.

Milk: घर के बडे-बूढ़े हमेशा ही रोजाना दूध पीने की सलाह देते हैं. आप भी दूध पीने के कई फायदों (Benefits Of Milk) के बारे में जानते होंगे. दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) बनाने में मदद करता है और दांतो के लिए भी फायदेमंद होता है. ज्यादातर लोग नाश्ते में या फिर सोने से पहले दूध पीते हैं. लेकिन क्या हर रोज दूध पीना जरूरी होता है? दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या होता है? दूध पीने के बारे में विशेषज्ञों द्वारा कुछ फैक्ट्स दिए गए हैं और बताया गया है कि दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या है.

क्या रोजाना दूध पीना चाहिए? दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या है?

पेडियाट्रिक्स और नियोनेटोलॉजी की कंसल्टेंट रमानी रंजन बताती हैं कि, "दूध हड्डियों के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो शरीर की हड्डियों और दांतों के लिए भी बेहद जरूरी होता है. एक गिलास दूध पीने से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा दूध में और भी कई जरूरी विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. कई एथलीट वर्कआउट के बाद भी दूध पीते हैं. इसका सेवन शरीर की सभी जरूरी पोषक तत्व देता है. रोजाना दूध पीना सेहतमंद है. हालांकि, कई लोगों को लैक्टोज या फिर गाय या भैंस के दूध से एलर्जी होती है. उनके लिए दूध के दूसरे ऑप्शन भी मौजूद होते हैं. दूध लाभदायी होता है लेकिन इसका मतलब ये नही है कि इसको सेवन जरूरत से ज्यादा किया जाए. सही मात्रा में इसका सेवन ही सेहत को फायदा पहुंचा सकता है. कई लोगों के मन में सवाल आता है कि दूध पीने का सही समय क्या है तो बता दें कि दूध पीने का कोई विशेष समय नहीं होता है. हर सुबह एक गिलास दूध पीने से हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद मिलती है.

डॉ. मनीष मन्नान बताते हैं कि, "हर दूध पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. खासकर बच्चों के लिए ये बेहद फायदेमंद होता है. दूध में कैल्शियम के अलावा भी कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर के विकास में भी फायदेमंद होतो हैं. दक्षिण अमेरिका, न्यूजीलैंड और जापान में किए गए कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि दूध का सेवन करने वाले बच्चों में दूध का सेवन न करने वाले बच्चों की तुलना में कद की ऊचाई बेहतर होती है. इसका कारण अच्छी तरह से समझ में नहीं आता है, लेकिन यह सोचा जाता है कि शायद दूध में ट्रिप्टोफेन की अधिक मात्रा के कारण बच्चों के कद में वृद्धि को बढ़ावा मिलता है. दिन में दो बार, सुबह और सोते समय बच्चों को दूध का सेवन करना चाहिए”

a2mdjnso
 

डॉ. सुदीप चौधरी बच्चों के सही पोषण के लिए बहुत अधिक दूध के सेवन की सलाह नहीं देते हैं. वो बताते हैं, "अगर बच्चा एक साल से कम उम्र का है, तो वह रोजाना दूध पीता है, लेकिन एक साल के बाद हर दिन उसे दूध पिलाना ज्यादा उपयोगी नहीं होता है क्योंकि दूध में पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा नहीं होती है" दूध में बहुत अधिक कैलोरी होती है इसलिए यह बच्चे को भरा हुआ महसूस कराता है और साथ ही यह पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं देता है जो पर्याप्त होना चाहिए, इसलिए शरीर में पोषण की कमी हो जाती है. दिन में एक गिलास दूध पीना चाहिए. दूध पीने का सबसे अच्छा समय बिस्तर पर जाने से पहले शाम को होता है. एक बार बच्चे के खाने के कारण उसका पूरा पोषण हो जाता है और फिर बिस्तर से ठीक पहले बच्चे एक आदत के रूप में दूध पी सकते हैं. बच्चों को नाश्ते में दूध देने का बड़ा नुकसान यह है कि इससे उनकी भूख कम हो जाती है और इस तरह उन्हें भोजन से पूर्ण पोषण नहीं मिल पाता है.”

इन सबका यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि दूध का हर रोज सेवन किया जा सकता है लेकिन इसके साथ दूसरे पोषक तत्वों को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

(डॉ. रमणी रंजन, सलाहकार, पीडियाट्रिक्स एंड नियोनेटोलॉजी, मदरहुड नोएडा)

(डॉ. मनीष मन्नान, पीडियाट्रिक्स और नियोनेटोलॉजी पारस अस्पताल, गुरुग्राम)

(डॉ. सुदीप चौधरी, बाल रोग विशेषज्ञ, कोलंबिया एशिया अस्पताल, गुरुग्राम)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज में केला खा सकते हैं या नहीं? यहां जानिए सेहत पर पड़ता है कैसा असर
क्या हर रोज दूध पीना है सेहत के लिए फायदेमंद? एक्सपर्ट्स से जानें क्या है सही
Healthy Food For Kids Bacchon Ko khilaye Tasty Aur Healthy Khana nutritionist rujuta diwekar Tips
Next Article
बच्चों को खाने में दे ये हेल्दी चीजें, शेफ रूजुता दिवेकर ने बताया हेल्दी टेस्टी डाइट प्लान
Close
;