विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

बालों के लिए इन 5 घरेलू उपायों को अपना लीजिए, मजबूती के साथ चमक भी मिलेगी

Hair Care Tips: बालों की चमक को वापस पाने के लिए कई तरह के प्राकृतिक उपचार मौजूद हैं. इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं और अपने बालों को एक नई चमक दें.

Read Time: 4 min
बालों के लिए इन 5 घरेलू उपायों को अपना लीजिए, मजबूती के साथ चमक भी मिलेगी
Hair Care Tips: ये नुस्खे बालों को चमकदार और मजबूत बना सकते हैं.

Tips Foe Shiny Hair: हेल्दी और शाइनी बालों के लिए भी एक अच्छा हेयर केयर रूटीन बनाना जरूरी है. अच्छी तरह से बैलेंस डाइट और एसेंशियल ऑयल का उपयोग भी बालों की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. स्कैल्प की समस्याएं बालों को ड्राईनेस और बेजान बना देती हैं, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बालों की चमक को वापस पाने के लिए हमारे पास कुछ कारगर घरेलू उपाय मौजूद हैं.

बालों को चमकदार बनाने के उपाय | How To Make Hair Shiny

1. एग हेयर मास्क

दो एग वाइट के साथ एक हेयर मास्क तैयार करें. (आप अपने बालों की मात्रा के आधार पर 1 अंडे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं), 2 टेबलस्पून दही, 1 टेबलस्पून शहद और लाइम में निचोड़ें. अपने स्कैल्प पर मास्क लगाएं और इसे 20 मिनट तक रह एक हल्के सल्फेट मुक्त शैम्पू के साथ बालों को धोएं. प्रोटीन, विटामिन सी और शहद का मॉइस्चराइजिंग प्रभाव आपके सूखे, रूखे बालों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है. इस पैक को हफ्ते में दो बार लगातार इस्तेमाल करें.

2. केले का हेयर मास्क

मसला हुआ केला, जैतून का तेल से मास्क बनाएं और अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. लगभग एक घंटे तक इसे आराम देने के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. केले में पोटेशियम सूखापन के इलाज के लिए एकदम सही है, विभाजन समाप्त होता है. यह कोमलता प्रदान करता है, और बालों को लोच बढ़ाता है.

3. गर्म तेल की मालिश

कुछ तेल गरम करें, इसे थोड़ी देर के लिए आराम दें और अपनी स्कैल्प पर सभी गोलाकार गति में धीरे से मालिश करें. फिर अपने सिर के चारों ओर एक गर्म तौलिया लपेटें. यह बालों को बेहद नरम बनाता है, खोपड़ी की खोई हुई नमी को फिर से भरने में मदद कर सकता है. तेल बालों के तंतुओं में प्रवेश करता है, और पोषण करता है. यह मालिश किसी भी सैलून की तरह एक गहरी कंडीशनिंग तकनीक के रूप में अच्छी है.

4. जिलेटिन मास्क

1 टेबलस्पून जिलेटिन, एप्पल साइडर विनेगर, इसेंसियल ऑयल की कुछ बूंदें जैसे कि गुलाब, चमेली, मेंहदी, क्लेरी सेज और 1 कप गर्म पानी के साथ मास्क तैयार करें. 15 मिनट के लिए अपने बालों पर मास्क छोड़ दें और फिर बालों को धो लें. मास्क पूरी तरह से पोषण प्राप्त करते हैं और चिकना, रेशमी बाल पाने में मददगार हैं.

5. अरंडी का तेल या एवोकैडो पेस्ट

केस्टर में ओमेगा-9 एसिड के गुण होते हैं जो थर्मल प्रोटेक्टेंट के रूप में कार्य करने में सक्षम होते हैं. अपने स्कैल्प पर बादाम के तेल के साथ अरंडी के तेल की मालिश करें. इसमें कुछ सूखे हिबिस्कस के फूल मिलाएं. इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स, विटामिन ई, अमीनो एसिड आपके बालों को मजबूत करेंगे. आप एवोकैडो पेस्ट और अंडे के साथ पैक को वैकल्पिक रूप से भी कर सकते हैं. इसमें मौजूद संतृप्त वसा, विटामिन ए, ई और खनिज चमकदार बाल पाने का एक शानदार तरीका है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close