विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

वजन घटाने के लिए हर रोज पिएं इस हरी बीज की चाय, 32 से 28 हो जाएगी कमर, तेजी से होगा Weight Loss

Fennel Tea Health Benefits: सौंफ को लोग मसाले और माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल करते हैं. सौंफ को कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. यह सेवन के लिए बेहद फायदेमंद होती है.

Read Time: 5 min
वजन घटाने के लिए हर रोज पिएं इस हरी बीज की चाय, 32 से 28 हो जाएगी कमर, तेजी से होगा Weight Loss
Fennel Tea Benefits: सौंफ को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

Fennel Tea Health Benefits: भारतीय मसालें हमेशा खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होते हैं. इनका उपयोग कई तरीकों से किया जाता है. आज हम बात कर रहे हैं सौंफ की जिसे आमतौर पर खाने में एक अलग स्वाद और इसकी महक के लिए जोड़ा जाता है. कई लोग इसे माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं. सौंफ को कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.आप सौंफ से बनी चाय और शरबत भी पी सकते हैं. सौंफ से बनी चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. सौंफ की तासीर ठंडी होती है जो पेट की जलन को शांत करने में भी मदद करती है. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, एंटीऑक्सिडेंट और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. जो आपके वजन को कम करने के लिए भी फायदेमंद माना जा सकता है. इसके साथ ही सौंफ में पाए जाने वाले तत्व पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं सौंफ की चाय पीने के फायदे.

सौंफ की चाय पीने के फायदेः

1. वजन घटाने में

वजन घटाने के लिए हर रोज सौंफ की चाय का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. सौंफ की चाय शरीर में फैट को जमा करने से रोकती है. सौंफ में मौजूद फाइबर वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

q5kpbs7

वजन घटाने के लिए हर रोज सौंफ की चाय का सेवन करें. Photo Credit: iStock

2. पाचन

सौंफ की चाय का सेवन पाचन की समस्या में भी आराम दिला सकता है. सौंफ के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व अपच, सूजन को कम करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.  

3. आंखों के लिए

हर रोज सौंफ की चाय का सेवन आंखों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही आंखों में जलन होने कि समस्या से भी राहत दिला सकता है.

4. पीरियड्स

सौंफ में विटामिन, आयरन और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. सौंफ की चाय का सेवन करने से अनियमित पीरियड्स को नियमित बनाने में मदद मिल सकती है. साथ ही इसका सेवन पीरियड्स के दर्द को कम करने में भी किया जा सकता है.

5. नींदः

नींद न आने की समस्या में भी सौंफ की चाय का सेवन किया जा सकता है. दरअसल बेहतर नींद के लिए मेलाटोनिन हार्मोन जरूरी होता है. सौंफ में पाए जाने वाले तत्व पीयूष ग्रंथि को मेलाटोनिन स्रावित करने के लिए उत्तेजित करने में मदद कर सकती है.

agjofsgo

नींद न आने की समस्या में सौंफ की चाय का सेवन लाभदायी हो सकता है. Photo Credit: iStock

6. सूजन

सौंफ की चाय का सेवन शरीर में सूजन की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकता है. सौंफ के बीज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

7. सांस संबंधी

सांस संबंधी परेशानियों में भी सौंफ की चाय का सेवन फायदेमंद हो सकता है. सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए दिन में एक या दो कप सौंफ की चाय का सेवन कर सकते हैं. 

8. ब्लड प्रेशर

सौंफ की चाय का सेवन ब्लड शुगर लेवल को रेगुलर कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपके लिए सौंफ की चाय का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close