विज्ञापन
Story ProgressBack

Suraiya Birthday Special: वो एक्ट्रेस, जिनके बंगले के बाहर भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस बुलानी पड़ती थी

Devanand aur Suraiya: सुरैया का नाम अच्छी अदाकारा के अलावा अच्छी गायिका के रूप में भी लिया जाता है. उन्होंने कई फिल्मों के लिए अपनी आवाज दी है. बता दें, उनका पूरा नाम सुरैया जमाल शेख था.

Read Time: 3 mins
Suraiya Birthday Special: वो एक्ट्रेस, जिनके बंगले के बाहर भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस बुलानी पड़ती थी
सुरैया का जन्मदिन

Actress Suraiya Movies,: सुरैया (Suraiyya) का नाम उन अभिनेत्रियों के साथ लिया जाता है, जिनकी फिल्में दर्शक आज भी देखना पसंद करते हैं. बता दें, सुरैया हिंदी सिनेमा की बहुत ही खूबसूरत एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर न जाने कितने लोगों का दिल जीता था. जहां उनको देखकर लोगों की धड़कनें तेज हो जाती थी. आज 15 जून को सुरैया का जन्मदिन है. इस मौके पर उनसे जुड़ी कई बातों पर हम चर्चा करेंगे.

अच्छी गायिका भी थीं सुरैया

सुरैया का नाम अच्छी अदाकारा के अलावा अच्छी गायिका के रूप में भी लिया जाता है. उन्होंने कई फिल्मों के लिए अपनी आवाज दी है. बता दें, उनका पूरा नाम सुरैया जमाल शेख था. जहां सुरैया की अदाकारी और गायक दोनों की चर्चा खूब होते थे. वहीं उनकी खूबसूरती ने उनकी बॉलीवुड में एक अलग ही जगह बनाई. जहां लोग उनको देखने के लिए घंटों इंतजार करते थे.

घर के बाहर फैंस की लाइन लगी रहती थी

 मैरिड ड्राइव के पास उनके घर कृष्ण महल के बाहर फैंस की काफी लंबी लाइन लगी रहती थी. कभी-कभी तो मामला यहां तक पहुंच जाता था कि भीड़ को संभालने के लिए पुलिस को बुलाना पड़ता था. आज भी सुरैया को फिल्मों के माध्यम से याद करते हैं.

ऐसे हुई थी करियर की शुरुआत

सुरैया ने साल 1936 में जद्दन बाई की मैडम फैशन में मिस सुरैया के रूप में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्हें चाचा एम जहूर की मदद से एक अहम भूमिका मिली. 1941 में स्कूल की छुट्टी के दौरान उनके साथ फिल्म ताजमहल की शूटिंग देखने के लिए मुंबई के मोहन स्टूडियो गई थी, जिसको नानू भाई वकील डायरेक्ट कर रहे थे. वकील की नजर सुरैया पर पड़ी और उन्होंने 'मुमताज महल' के किरदार के लिए सुरैया को साइन कर लिया. अगर सुरैया की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने 40 के दशक के आखिरी में देवानंद के साथ काम करना शुरू किया था. दोनों ने फिल्म विद्या में पहली बार काम किया. जहां वह एक दूसरे को दिल दे बैठे.

यह भी पढ़ें : Zareen Khan Exclusive: NDTV से बोलीं जरीन खान, इस साल आप मुझे स्क्रीन पर जरूर देखेंगे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sushant Singh Death Anniversary: "क्या इस क्रूर दुनिया में प्यार करना उसकी गलती थी?" सुशांत की बहन श्वेता ने भावुक होकर कहा
Suraiya Birthday Special: वो एक्ट्रेस, जिनके बंगले के बाहर भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस बुलानी पड़ती थी
Latest Movie Review: Bollywood film Chandu Champion, Kartik Aaryan's physical transformation is perfect, but his acting is disappointing, know the story
Next Article
Chandu Champion Movie Review: फिजिकल ट्रांसफॉर्मेशन में ताे कार्तिक चैंपियन, पर एक्टिंग में रह गए 'चंदू'
Close
;