विज्ञापन

शमिता शेट्टी को हुई कौन-सी बीमारी ? महिलाओं को दी खास हिदायत 

Shamita Shetty In Hospital News: शमिता शेट्टी अपने पोस्ट में बताती हैं कि वह एंडोमेट्रियोसिस नाम की बीमारी से पीड़िता हैं और उनको खुद इस बीमारी के बारे में नहीं पता था. वहीं उन्होंने महिलाओं को इस बीमारी के कुछ लक्षण बताए हैं.

शमिता शेट्टी को हुई कौन-सी बीमारी ? महिलाओं को दी खास हिदायत 
शमिता शेट्टी एंडोमेट्रियोसिस नाम की बीमारी से पीड़ित हैं

Shamita Shetty In Hospital News: बॉलीवुड एक्ट्रेस शमिता शेट्टी (Shamita Shetty) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. वह अपनी बहन शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के साथ अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी बॉन्डिंग दिखाते हुए नजर आती हैं. हाल ही में शामिता ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक ऐसा वीडियो शेयर किया है. जिसको देखकर उनके फैंस काफी परेशान हो गए हैं. बता दें, वीडियो में शमिता शेट्टी हॉस्पिटल के बेड पर नजर आ रही है. जहां उनकी एक गंभीर बीमारी होने के कारण सर्जरी हुई है, वहीं उन्होंने तमाम महिलाओं को इस गंभीर बीमारी के बारे में सतर्क किया है. 

इस बीमारी से हैं पीड़ित

शमिता शेट्टी अपने पोस्ट में बताती हैं कि वह एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis) नाम की बीमारी से पीड़ित हैं और उनको खुद इस बीमारी के बारे में नहीं पता था. वहीं उन्होंने महिलाओं को इस बीमारी के कुछ लक्षण बताए हैं. बता दें, यह महिलाओं को प्रभावित करने वाली बहुत गंभीर बीमारी है. इससे पीड़ित महिलाओं में यूट्रस की लाइनिंग से मिलते जुलते टिश्यूज यूट्रस से बाहर के हिस्से में भी बनने लगते हैं. यह आम तौर पर अंडाशय फैलोपियन ट्यूब और गर्भाशय की बाहरी सतह जैसे पेल्विक अंगों पर बनते हैं. वहीं मासिक धर्म चक्र के दौरान यह टिश्यूज भी हार्मोनल परिवर्तनों पर प्रतिक्रिया करते हैं. जिससे यूट्रस की लाइनिंग की तरह ही रक्तस्त्राव होने लगता है. इसका कोई निकास मार्ग नहीं होता है तो इससे सूजन घाव और दर्द होना शुरू हो जाता है. इसके अलावा इन टिश्यूज की वजह से गांठ और सिस्ट भी बन जाती है. जिससे फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याएं आना शुरू हो जाती हैं.

यह लक्षणों को ना करें नजर अंदाज

पेल्विक पेन
पीरियड्स समय पर नहीं आना
पीरियड्स के दौरान बहुत दर्द होना
शारीरिक संबंध बनाने के दौरान दर्द होना
इनफर्टिलिटी
बेवजह थकान और चिड़चिड़ापन
पाचन संबंधी समस्या आना

बचाव का यह है तरीका

इस बीमारी से बचाव के लिए हेल्थ एक्सपर्ट सबसे पहले लाइफस्टाइल में हेल्दी बदलाव करने की सलाह देते हैं. इसके साथ ही अगर आपके ऊपर दिए गए लक्षण नजर आ रहे हैं तो एक बार अपनी जाँच जरूर कराएं. एंडोमेट्रियोसिस का इलाज सर्जरी से ही संभव होता है.

ये भी पढ़ें: Richa Chadha Exclusive: जब 99 रीटेक लेने के बाद भी नहीं बनी बात, भंसाली ने हटाया पूरा सीन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Bollywood News: निमृत कौर ने बताया शादी का प्लान, साथ थे अभिषेक बच्चन
शमिता शेट्टी को हुई कौन-सी बीमारी ? महिलाओं को दी खास हिदायत 
Exclusive Interview: Singer Madhubanti Bagchi told, why did you cast Tamannaah Bhatia in 'Aaj Ki Raat'?
Next Article
Exclusive Interview: सिंगर मधुबंती बगची ने बताया, 'आज की रात' में तमन्ना भाटिया को क्यों लिया?
Close